Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumtaz के बहनोई थे दारा सिंह के छोटे भाई, कद-काठी से 'फौलाद', फिल्मों में भी खूब कमाया था नाम

दिग्गज भारतीय रेसलर और अभिनेता रहे दारा सिंह (Dara Singh) के छोटे भाई भी उनकी ही तरह पहलवान थे जिनका नाम सरदार सिंह रंधावा उर्फ रंधावा था। लेकिन क्या आपको मालूम है कि उन्होंने अपने बड़े भाई की तरफ फिल्मों में भी खूब नाम कमाया था। इतना ही नहीं एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) की बहन भी उन पर फिदा हो गई थीं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 03 Aug 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
दारा सिंह और उनके छोटे भाई रंधावा (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के गहरे इतिहास में एक ऐसे सितारों के नाम छिपे हुऐ हैं। जिनकी पहचान वक्त रहते धुंधली हो गई। दारा सिंह (Dara Singh) के छोटे बाई रंधावा का नाम भी उस लिस्ट में शामिल होता है। अपने बड़े भाई के मार्गदर्शन पर चलते हुए रंधावा ने पहलवानी और फिल्मी जगत में खूब लोहा मनवाया है। लेकिन क्या आपको उनके बारे ये जानकारी पता है कि वह 60 के दशक की दिग्गज अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) के बहनोई थे, आइए दारा सिंह के बाहुबली भाई के बारे में थोड़ा और विस्तार से जानते हैं। 

कौन थे रंधावा सिंह

पंजाबी फैमिली से दारा सिंह और उनके छोटे भाई रंधावा का नाता था। जैसे दारा सिंह का पूरा नाम दीदार सिंह रंधावा था, ठीक उसी तरह सरदार सिंह रंधावा उनके छोटे भाई का नाम था। रंधावा अपने बड़े भाई की कार्बन कॉपी ही थे। फौलादी शरीर और लंबी चौड़ी कद काठी के चलते रंधावा काफी आकर्षित दिखते थे।

ये भी पढ़ें- कितनी थी दारा सिंह की खुराक? कहानी एक ऐसे पहलवान की, जिसे अखाड़े में देखकर बड़े-बड़े रेस्लर्स के छूट जाते थे पसीने

1933 में जन्म लेने वाले इस पहलवान का देहांत 80 साल की उम्र में साल 2013 में हो गया था। लेकिन इससे पहले वह अपने पीछे सफल जिंदगी दास्तां लिख गए थे। 1952 में उन्होंने सिंगापुर में दारा सिंह के नेतृत्व में पहला रेसलिंग का मैच खेला था। वक्त गुजरते ही  6 फुट 1 इंच की लंबाई और सॉलिड फिटनेस वाले रंधावा बड़े भाई दारा के बाद कुश्ती के खेल के दूसरे सफल पहलवान बन गए थे। 

मुमताज की बहन से रंधावा ने की थी शादी

रेसलिंग के करियर के अलावा रंधावा का नाम इस बात के लिए भी जाना जाता था कि वह मुमताज के बहनोई थे। दरअसल दारा सिंह के छोटे भाई ने मुमताज की छोटी बहन और अभिनेत्री रहीं मलिका के साथ शादी की थी। फिल्मों के दौरान इन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गईं और बाद में इन्होंने अपने रिश्ते को शादी का नाम दे दिया। 

गौर करने वाली बात ये है कि मुमताज का नाम भी दारा सिंह के साथ काफी जुड़ा था। करियर की शुरुआत में उन्होंने दारा सिंह के साथ एक दर्जन से ज्यादा मूवीज कीं और एक्शन फिल्में करने की वजह से मुमताज को इंडस्ट्री की पहली स्टंट क्वीन के तौर पर भी बुलाया जाने लगा। 

इन फिल्मों में नजर आए थे रंधावा 

रंधावा ने पहलवानी के बाद एक्टिंग की दुनिया में भी खूब नाम कमाया। साल 1963 में आवारा अब्दुल्ला जैसी फिल्म से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर का आगाज किया और इसके बाद बतौर एक्टर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

हालांकि, उनका फिल्मी सफर सिर्फ 15 साल तक ही जारी रहा और इस दौरान उन्होंने कई मूवीज कर डालीं, जिनके इस प्रकार हैं- 

  • आवारा अब्दुल्ला

  • टार्जन द किंग कॉन्ग

  • फौलाद

  • दिलबर 

  • शंकर खान

  • आदमी और इंसान

  • जॉनी मेरा नाम

  • अंदाज

  • बजरंगी बली 

इनके अलावा अन्य कई फिल्मों में रंधावा की मौजूदगी देखने को मिलीं। इस दौरान उन्होंने कई मूवीज में रेसलर और खलनायक की भूमिका को निभाया। इसके अलावा भक्ति भावना वाली फिल्में भी उन्होंने खूब कीं। बता दें कि रंधावा की आखिरी फिल्म का नाम भक्ति में शक्ति था, जो साल 1978 में रिलीज हुई। इसके बाद वह गुमनामी के साये में कहीं न कहीं गुम होकर रह गए। 

ये भी पढ़ें- कब और किस फिल्म में पहली बार दिखा था बॉक्सिंग का खेल? कभी मेडल तो कभी ऑनर के लिए की मुक्केबाजी