Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deepika Padukone Best Roles: वेरोनिका, मीनम्मा या लक्ष्मी? आपको पसंद है दीपिका पादुकोण का कौन सा अवतार?

Deepika Padukone Birthday दीपिका पादुकोण ने 2007 में आई फिल्म ओम शांति ओम से डेब्यू किया था। डेढ़ दशक इंडस्ट्री में बिता चुकीं दीपिका ने अपने करियर में वैरायटी का ध्यान रखा है। उन्होंने रोमांस ड्रामा एक्शन से लेकर कॉमेडी तक फिल्में की हैं। दीपिका की फिल्मों में उनके किरदार काफी मायने रखते हैं। वो हीरो के बराबर वजनदार रहते हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 04 Jan 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
दीपिका पादुकोण का 5 जनवरी को बर्थडे है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Deepika Padukone Birthday: शाह रुख खान के साथ ओम शांति ओम से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली दीपिका पादुकोण ने लगभग 15 साल के करियर में कई यादगार किरदार निभाये हैं। पहली ही फिल्म में सुपरस्टार एक्ट्रेस का रोल निभाकर दीपिका ने सिल्वर स्क्रीन पर जोरदार दस्तक दी और इसके बाद अलग-अलग किरदार निभाने का सिलसिला शुरू हुआ, जो बदस्तूर जारी है।

25 जनवरी को रिलीज हो रही फाइटर में दीपिका स्क्वॉड्रन लीडर मीनल राठौड़ के किरदार में हैं। सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्म में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में हैं, जो स्क्वॉड्रन लीडर शमशेर पठानिया की है।

पिछले साल इसी तारीख को रिलीज हुई पठान में दीपिका ने आइएसआइ एजेंट डॉ. रूबिना मोहसिन का रोल निभाया था। 5 जनवरी को 38वां जन्मदिन मना रहीं दीपिका के कुछ यादगार किरदार, जिन्होंने दीपिका के बतौर अभिनेत्री आगे बढ़ाया।

यह भी पढ़ें: Deepika Padukone Net Worth- कमाई के मामले में कई स्टार्स से आगे हैं दीपिका, करोड़ों के बिजनेस की हैं मालकिन

1. वेरोनिका- कॉकटेल

2012 में आई होमी अदजानिया की फिल्म कॉकटेल दीपिका पादुकोण के करियर का टर्निंग प्वाइंट मानी जाती है। इस फिल्म में उन्होंने जिस अंदाज में पार्टी गर्ल और अपनी लाइफ को एंजॉय करने वाली वेरोनिका का किरदार निभाया, उसे काफी पसंद किया गया। फिल्म में दीपिका की जोड़ी सैफ अली खान के साथ बनाई गई थी।

कहां देखें कॉकटेल: जिओ सिनेमा

2. एंजेलिना- फाइंडिंग फेनी

होमी अदजानिया की अंग्रेजी फिल्म फाइंडिंग फेनी में दीपिका ने एंजेलिना यूकेरिस्टिका नाम का किरदार निभाया था। फिल्म की कहानी गोवा में दिखाई गई थी, जहां अलग-अलग मिजाज और शख्सियत के कुछ दोस्त फ्रैडी फर्नांडिज (नसीरूद्दीन शाह) की गर्लफ्रेंड फैनी को ढूंढने निकलते हैं।

कहां देखें फिल्म: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

3. लक्ष्मी अग्रवाल- छपाक

मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित यह बायोपिक ड्रामा फिल्म एसिड अटैक विक्टिम सरवाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित है, जिसमें दीपिका ने मालती अग्रवाल नाम का रोल निभाया था। इस फिल्म के साथ दीपिका विक्रांत मैसी, मधुरजीत सरगी, अंकित बिष्ट, देलजाद हिवाले और गोविंद सिंह संधू ने अहम किरदार निभाये थे।

कहां देखें छपाक: डिज्नी हॉटस्टार

4. रानी पद्मावती- पद्मावत

संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी यह ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है। इसमें दीपिका पादुकोण ने चित्तौड़ की रानी पद्मावती का किरदार अदा किया, जो एक राजपूत रानी और महारावल रतन सिंह की पत्नी हैं। शाहिद कपूर रतन सिंह के रोल में थे, जबकि रणवीर सिंह ने सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी का रोल निभाया था। 

कहां देखें पद्मावत: अमेजन प्राइम वीडियो

5. मीनम्मा- चेन्नई एक्सप्रेस

रोहित शेट्टी निर्देशित एक्शन कॉमेडी फिल्म में शाह रुख खान ने लीड रोल निभाया था। दीपिका इस फिल्म में साउथ इंडियन मीनम्मा के रोल में थीं। फिल्म में दीपिका की साउथ स्टाइल हिंदी में डायलॉग डिलीवरी को खूब पसंद किया गया। 

कहां देखें चेन्नई एक्सप्रेस- यू-ट्यूब मूवीज

6. मस्तानी- बाजीराव मस्तानी

संजय लीला भंसाली निर्देशित इस फिल्म में दीपिका पादुकोण पेशवा बाजीराव की प्रेमिका मस्तानी के किरदार में नजर आई थीं। बाजीराव का किरदार रणवीर सिंह ने निभाया था। प्रियंका चोपड़ा बाजीराव की पत्नी काशीबाई के रोल में थीं। 

कहां देखें फिल्म- प्राइम वीडियो

7. पीकू- पीकू

यह कॉमेडी ड्रामा फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया था। दीपिका ने फिल्म में टाइटल रोल निभाया था, जो अमिताभ बच्चन की बेटी का है। कहानी एक बेटी और उसके बूढ़े पिता के रिश्ते के बारे में है। इरफान खान ने फिल्म में पैरेलल लीड रोल निभाया था। 

कहां देखें पीकू: सोनी लिव

8. लीला- गोलियों की रासलीला राम लीला

संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी यह रोमांटिक-ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने लीला और रणवीर सिंह ने राम का किरदार निभाया था। फिल्म पारिवारिक दुश्मनी और खूनखराबे के बीच राम और लीला की प्रेम कहानी को दिखाती है।

कहां देखें फिल्म: जिओ सिनेमा

9. अलीशा- गहराइयां 

यह रोमांटिक थ्रिलर ड्रामा फिल्म है, जिसे शकुन बत्रा ने डायरेक्ट किया। इसमें दीपिका पादुकोण ने एक योगा टीचर का किरदार प्ले किया था, जो अपनी लव लाइफ को लेकर कंफ्यूज थी। दीपिका के अलावा फिल्म में सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या पांडे, धैर्य करवा, रजत कपूर और नसीरुद्दीन शाह ने सहयोगी किरदार निभाये। 

कहां देखें गहराइयां: अमेजन प्राइम वीडियो

10. नैना तलवार- यह जवानी है दीवानी

यह रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसे अयान मुखर्जी ने डायरेक्ट किया है। दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, कल्कि केकला और आदित्य रॉय कपूर मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म सुपरहिट रही थी और दर्शकों को भी काफी पसंद आयी थी। 

कहां देखें फिल्म: नेटफ्लिक्स

यह भी पढ़ें: Fresh Pairings In 2024- ऋतिक रोशन से लेकर Deepika Padukone, नए साल में पहली बार स्क्रीन शेयर करेंगे ये सेलेब्स