Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस एक्ट्रेस की वजह से Deepika Padukone का हुआ डेब्यू, 20 साल की उम्र में पहली मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर

Deepika Padukone Birthday दीपिका पादुकोण हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हैं। फिल्मों में अपनी शानदार अदाकारी के लिए फेमस दीपिका का जन्मदिन 5 जनवरी को मनाया जाता है। ऐसे में दीपिका पादुकोण के बर्थडे स्पेशल के तौर पर उनकी पहली मूवी ओम शांति ओम की चर्चा हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में की जाएगी साथ उनकी इस मूवी से जुड़े कुछ अनसुन तथ्य भी बताएंगे जाएंगे।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 04 Jan 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
दीपिका पादुकोण की पहली मूवी से मिली सफलता (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Deepika Padukone Om Shanti Om: हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें दीपिका पादुकोण का नाम जरुर शामिल होगा। अपनी कमाल की एक्टिंग के दम पर दीपिका ने इंडस्ट्री में खुद की खास पहचान बनाई है।

16 साल के फिल्मी करियर के दौरान दीपिका पादुकोण ने एक से बढ़कर एक सफल फिल्म दी हैं, लेकिन एक्ट्रेस की डेब्यू मूवी 'ओम शांति ओम' उनके लिए बेहद खास मानी जाती है। आज इस लेख में 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' के दौरान दीपिका पादुकोण की पहली मूवी 'ओम शांति ओम' के बारे में चर्चा की जाएगी।

बॉक्स ऑफिस पर सफल रही 'ओम शांति ओम'

साल 2007 में दीपिका पादुकोण की पहली मूवी 'ओम शांति ओम' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस फिल्म का डायरेक्शन फराह खान ने किया था। इससे पहले फराह 'मैं हूं न' जैसी शानदार फिल्म बना चुकी थी। शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण की इस मूवी ने दर्शकों का दिल जीतते हुए सफलता का एक नया अध्याय लिखा।

आलम ये रहा है कि 'ओम शांति ओम' बॉक्स ऑफिस हिट रही। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक दीपिका की इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर नेट 78.19 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। इसके साथ ही ये मूवी सुपरहिट रही।

20 साल की उम्र में किया डेब्यू

'ओम शांति ओम' दीपिका पादुकोण की पहली मूवी रही, इसके बारे में हर कोई जानता है। लेकिन इस फिल्म के लिए फराह खान ने उन्हें कैसे साइन किया, ये शायद ही कोई जानता हो। बताया जाता है कि दीपिका पादुकोण को 'ओम शांति ओम' में ब्रेक बॉलीवुड की एक मशहूर एक्ट्रेस की वजह से मिला और वह अदाकारा कोई और नहीं बल्कि मलाइका अरोड़ा थीं।

आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार फराह खान से मलाइका ने 'ओम शांति ओम' में दीपिका को साइन करने को कहा। इसकी पीछे की वजह मशहूर फैशन डिजाइनर वेन्डेल रॉडिक्स थे, जिनके साथ उस समय दीपिका काम कर रही थीं। इस मूवी के लिए दीपिका को बिना स्क्रीन टेस्ट के पास कर लिया गया और इस तरह से उन्हें 'ओम शांति ओम' में काम करने का मौका मिला।

ये भी पढ़ें- 25 Years of Dil Se: रोमांटिक हीरो बनकर छा गए थे शाह रुख खान, शूटिंग के बीच बस की जमीन पर सोकर गुजारे थे दिन

'ओम शांति ओम' के लिए दीपिका ने की थी खास तैयारी

पहली फिल्म के आधार पर 'ओम शांति ओम' के लिए दीपिका पादुकोण को बतौर एक्ट्रेस काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। फिल्म में दीपिका ने शांतिप्रिया का रोल अदा किया।

इस किरदार में ढ़लने के लिए उन्होंने दिग्गज एक्ट्रेस हेमा मालिनी और हेलेन की शारीरिक भाषा को समझने के उनकी कई फिल्मों को बार-बार देखा। ताकि वह 'ओम शांति ओम' में पुराने दौर की अदाकारा की छवि को बरकरार रख सकें।

शाह रुख खान के साथ शुरू हुआ दीपिका का सुनहरा सफर

'ओम शांति ओम' में दीपिका पादुकोण और शाह रुख खान की जोड़ी पहली बार बनी। इस मूवी की सफलता के बाद इन दोनों जितनी मूवी में एक संग काम किया है, वो सब बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं। इस मामले में शाह रुख और दीपिका की चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014), पठान (2023) और जवान (2023) जैसी शानदार फिल्मों के नाम शामिल हैं।

'ओम शांति ओम' के इस गाने में मौजूद रहे 31 फिल्मी सितारे

जैसा कि आप जानते हैं कि 'ओम शांति ओम' के दीवानगी-दीवानिगी गाने में आपको हिंदी सिनेमा के कई बड़े कलाकार एक साथ देखने को मिले थे। इस गाने में नजर आने वाले फिल्मी सितारों में सलमान खान, धर्मेंद्र, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय दत्त, करिश्मा कपूर, काजोल, उर्मिला और अरबाज खान जैसे कुल सेलेब्स के नाम शामिल हैं।

हालांकि इस गाने के लिए फराह खान ने अमिताभ बच्चन, आमिर खान और इंडस्ट्री की अन्य हस्तियों से संपर्क किया, जिन्होंने किसी न किसी कारण वर्ष 'ओम शांति ओम' के इस गाने के लिए मना कर दिया। फिल्म का ये गाना करीब 6 दिन में शूट हो पाया था।

ये भी पढ़ें- मणिरत्नम की Roja के लिए दिलचस्प था मधु का ऑडिशन, रातों-रात बदल गई A.R. Rahman की किस्मत