Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dev Anand ने चमकाई कई स्ट्रगलिंग एक्ट्रेसेस की किस्मत, एक को तो बिना फोटो और ऑडिशन कर लिया था साइन

Dev Anand 100th Birth Anniversary 1923 में ब्रिटिश इंडिया के शाकरगढ़ (पाकिस्तान) में जन्मे देव आनंद ने अपने करियर में खूब शोहरत पाई। वे केवल एक अभिनेता ही नहीं थे बल्कि एक स्टाइल आइकन भी थे। उन्होंने सिनेमा जगत की ऊंचाइयों को छुआ। देव आनंद ने एक्टिंग के साथ-साथ फिल्म मेकिंग और डायरेक्शन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज भी उनकी बनाई गई क्लासिक फिल्मों को याद किया जाता है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Tue, 26 Sep 2023 01:56 PM (IST)
Hero Image
Legendry Actor Dev Anand 100th Birth Anniversary, X

नई दिल्ली, जेएनएन। Dev Anand 100th Birth Anniversary: दिग्गज बॉलीवुड स्टार देव आनंद ने करीब 6 दशकों तक फिल्म इंडस्ट्री में अपना दबदबा बनाया। उन्होंने रोमांटिक हीरो की इमेज में अपनी छाप छोड़ी, और लोगों ने उन्हें खूब पसंद किया। देव आनंद ने न सिर्फ कई यादगार फिल्में दीं, बल्कि उन्होंने कई स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस को भी अपनी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड में चांस दिया। इनमें कई ऐसे स्टार्स शामिल हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया।

देव आनंद ने जीनत अमान से लेकर तब्बू तक, कई अभिनेत्रियों को लॉन्च किया है। उनकी खोज ने फिल्म इंडस्ट्री को खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस दीं। एक बार तो देव आनंद ने एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस की न फोटो देखी, न ऑडिशन लिया और न ही बात की, सीधा अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया। देव आनंद की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी पर कुछ ऐसी ही एक्ट्रेसेस की बात करेंगे, जिन्हें देव आनंद ने पर्दे पर उतारा...

यह भी पढ़ें- Dev Anand Bungalow: 400 करोड़ में बिक रहा है देव आनंद का बंगला? अब उनके भतीजे ने बताई पूरी सच्चाई

जीनत अमान

हिंदी सिनेमा में, देव साहब ने एक बड़ी खोज की थी जब वह अपनी फिल्म हरे राम हरे कृष्णा के लिए एक नई और बोल्ड अभिनेत्री की तलाश में थे। उन्होंने मिस एशिया जीतने वाली जीनत अमान को अपनी फिल्म के लिए चुना। दोनों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। जीनत अमान ने अपनी डेब्यू फिल्म 'हरे राम हरे कृष्णा' (1971) के साथ ही हिंदी सिनेमा में धूम मचा दी थी। गाने 'दम मारो दम' में उनके हिप्पी लुक ने तहलका मचा दिया था। इसके बाद उन्होंने एक शानदार करियर देखा। जीनत अमान फिल्म इंडस्ट्री में एक बोल्ड एक्ट्रेस की इमेज के लिए मशहूर हुईं।

देव साहब को जीनत अमान ने किया याद

देव आनंद की बर्थ एनिवर्सरी पर जीनत अमान ने एक्टर संग कुछ तस्वीरें शेयर की है। साथ ही एक खूबसूरत नोट भी लिखा। एक्ट्रेस ने कहा, "स्टाइलिश, सिंपल और शानदार, वो तुलना से परे एक डायनेमो थे। और प्रतिभा की क्या उदारता थे! उन्होंने कई लोगों का करियर चमकाया (इनमें मैं भी शामिल हूं।), क्रिएटिव लोगों को एक साथ लाए और ऐसी फिल्में बनाई, जो कई पीढ़ियों तक पहुंची। यह देखकर मेरा दिल खुश हो गया कि उनके जन्म के बाद से पूरी सदी में उनकी विरासत का सम्मान किया गया। हाल के दिनों में उनके ऊपर बात करने की रिक्वेस्ट ने मुझे अभिभूत कर दिया, लेकिन जो मैंने पहले ही कहा है उसमें जोड़ने के लिए बहुत कम है।"

उन्होंने आगे कहा,  "हालांकि, कुछ हफ्ते पहले ही मैंने उनके बारे में एक तीन पार्ट की सीरीज पोस्ट की थी। हमारी शुरुआती फिल्मों के ये दो फ्रेम पुरानी यादों को ताजा कर रहे हैं। इन्हें मेरे पुराने फॉलोअर्स तुरंत पहचान लेंगे, लेकिन मुझे आप जैसे यंग फॉलोअर्स के बारे में पता नहीं है!"

तब्बू

बॉलीवुड की हसीन अभिनेत्री तब्बू भी उन अभिनेत्रियों में आती हैं, जिन्हें अपने करियर की शुरुआत में देव आनंद का साथ मिला। उन्होंने 1985 में रिलीज हुई देव साहब की फिल्म 'हम नौजवान' में पहली बार काम किया था। इस फिल्म में एक्ट्रेस एक टीनएजर के किरदार में नजर आई थीं। तब से लेकर आज तक एक्ट्रेस बॉलीवुड में एक्टिव हैं।

टीना मुनीम

संजय दत्त की फिल्म 'रॉकी' (1981) में नजर आई टीना मुनीम ने हर किसी का ध्यान खींचा था। बिजनेस अंबानी परिवार की छोटी बहू को भी पहला मौका देव आनंद ने दिया था। टीना मुनीम की पहली मुलाकात देव साहब से तब हुई थी, जब वो उनसे एक ऑटोग्राफ मांगने गई थीं। इसके बाद, देव साहब ने टीना से पूछा कि क्या वो उनकी फिल्म में काम करना चाहेंगी। टीना ने हां कह दी, और इसी तरह उन्होंने फिल्म ‘देश-परदेस’ (1978) के साथ अपने करियर की शुरुआत की। उस दौरान टीना मुनीम ने अरुबा में हुए इंटरनेशनल टीन कॉन्टेस्ट में मिस फोटोजेनिक और मिस बिकिनी का खिताब अपने नाम किया था।

जरीना वहाब

देव आनंद के साथ जरीना वहाब की पहली मुलाकात बेहद दिलचस्प है। उन्होंने द कपिल शर्मा शो में बताया था कि कैसे उन्हें उनकी डेब्यू फिल्म मिली थी। जरीना वहाब ने कहा कि वो मुंबई में नई-नई आई थीं और काम की तलाश में थीं। इस बीच किसी ने उनसे कहा कि देव आनंद फिल्म 'इश्क इश्क इश्क' बना रहे हैं, उनसे मिल लो शायद कोई रोल मिल जाए। एक्ट्रेस अपनी फोटोग्राफ लेकर उनके पास पहुंची और देव साहब का इंतजार करने लगीं। 

थोड़ी देर बाद देव आनंद उनके बगल से गुजरे और बिना फोटो देखे, बातचीत किए कहा कि वो उनके साथ काम कर रहे हैं। जरीना वहाब को ये कुछ अजीब लगा, लेकिन फिर भी उन्होंने अपना एड्रेस वहां छोड़ दिया। कुछ दिनों बाद प्रोडक्शन टीम से एक शख्स उनके पास गया और कहा कि देव आनंद उनसे मिलना चाहते थे। जरीना वहाब खुशी- खुशी अपनी फिर से अपनी सारी फोटो लेकर पहुंची, लेकिन देव आनंद ने फोटो देखी ही नहीं। उन्होंने कहा- "तुम्हारा चेहरा फोटोजेनिक है, ये देखने के लिए मुझे फोटो की जरूरत नहीं है।"

यह भी पढ़ें: Dev Anand 100th Birth Anniversary: सिनेमाघरों में देव आनंद की फिल्मों का मेला, 30 शहरों में होगी स्क्रीनिंग

ऋचा शर्मा

संजय दत्त की पहली पत्नी और अमेरिकन एनआरआई ऋचा शर्मा को भी देव आनंद ने फिल्म इंडस्ट्री में पहला मौका दिया था। तब्बू के साथ 'हम नौजवान' में ऋचा शर्मा भी शामिल थीं।