Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharmendra के छोटे भाई थे एक्टर, अजय देवगन के कजिन ने डायरेक्ट की फिल्म, क्या इन रिश्तों के बारे में जानते हैं आप?

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक स्टार्स मौजूद हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी से लोगों को अपना दीवाना बनाया। इन्हीं में से कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिनके कजिन और रियल भाइयों ने भी उन्हें देखते हुए इंडस्ट्री में कदम रखा लेकिन अपने भाई जितनी पहचान नहीं बना सके। इस लिस्ट में आमिर-फैसल से लेकर अजय-अनिल देवगन तक कई नाम शामिल है।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Thu, 06 Jun 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड में भाइयों की जोड़ी (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जो एक-दूसरे से खास रिश्ता रखते हैं। इन्हीं में से कुछ ऐसे भाईयों की जोड़ियां भी हैं, जिन्होंने एक-दूसरे को देखते हुए फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और एक्टिंग में अपना करियर बनाया।

हालांकि, इनमें से एक फेमस हुआ और दूसरे को वो पहचान नहीं मिल पाई, जो उन्हें मिलनी चाहिए थी। इस लिस्ट में अशोक कुमार-अनूप कुमार से लेकर अजय देवगन-अनिल देवगन और अनुपम खेर-राजू खेर तक कई स्टार्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: जब जेल में बंद Sanjay Dutt के सामने मजबूर होकर बिलख पड़े थे सुनील दत्त, कहा- मेरे बच्चे मुझे माफ कर दे

अशोक कुमार, अनूप कुमार और किशोर कुमार

वैसे तो इन तीनों भाइयों की जोड़ी ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई, लेकिन अनूप कुमार अपने भाई अशोक कुमार और किशोर कुमार से तोड़ा पीछे रह गए। अशोक कुमार ने चलती का नाम गाड़ी और महल जैसी कई फिल्मों में काम करके अपना नाम बनाया। वहीं, किशोर कुमार ने भी इंडस्ट्री में खुद शोहरत हासिल की।

अजय देवगन-अनिल देवगन

अनिल देवगन बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन के कजिन हैं। एक तरफ अजय ने जहां इंडस्ट्री में एक्टर बनकर अपनी पहचान बनाई। वहीं, अनिल ने फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर में अपना करियर बनाया था।

दिलीप कुमार-नासिर खान

दिलीप कुमार हिंदी फिल्म सिनेमा के दिग्गज स्टार रहे हैं। वहीं, उनके छोटे भाई नासिर खान ने भी उनकी तरह इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई।

चेतन आनंद-देव आनंद

देव आनंद ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया। वहीं, चेतन ने डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर के तौर पर अपनी पहचान बनाई। इसी लिए लोग देव आनंद को ज्यादा और चेतन आनंद को कम जानते हैं।

अमरीश पुरी-मदन पुरी

बॉलीवुड के इन दोनों ही भाइयों ने एक्टिंग में अपना करियर बनाया, लेकिन दर्शकों को अमरीश पुरी की अदाकारी ने ज्यादा अपना दीवाना बनाया। वहीं, मदन पुरी को वो पहचान नहीं मिल पाई, जो वो चाहते थे।

डेविड धवन-अनिल धवन

डेविड धवन और अनिल धवन दोनों भाइयों ने इंडस्ट्री में कदम तो रखा, लेकिन अलग-अलग फील्ड में अपना करियर बनाया। एक भाई ने निर्देशक बने, तो दूसरे ने एक्टिंग में हाथ आजमाया। हालांकि, बहुत कम लोग जानते होंगे कि ये दोनों भाई हैं।

आमिर खान-फैसल खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन उनके भाई फैसल खान को शायद भी बहुत लोग जानते होंगे। दोनों ने एक्टिंग में अपना करियर बनाया है। आमिर-फैसल को एक साथ फिल्म 'मेला' में देखा गया था।

धर्मेंद्र-अजित

बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र के भाई और एक्टर अभय देओल के पिता अजित भी इंडस्ट्री में नजर आ चुके हैं, लेकिन उन्होंने भाई की तरह वो मुकाम नहीं मिला जो वह चाहते थे।

अनुपम खेर-राजू खेर

अनुपम खेर आज इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं। वहीं, राजू खेर भी भाई की तरह कई फिल्मों में दिखाई दे चुके हैं, लेकिन इंडस्ट्री में अपनी धाक नहीं जमा पाए।

सुनील दत्त-सोम दत्त

संजय दत्त के पिता सुनील दोस्त इंडस्ट्री का जाना-माना नाम रहे हैं। वहीं, सुनील दत्त के भाई सोम दत्त भी फिल्मों से जुड़े रहे, लेकिन उन्होंने कुछ फिल्मों में काम करने के बाद ही फिल्मों से दूरी बना ली।

यह भी पढ़ें: Mona Singh: 'बॉडी पार्ट्स को ही क्यों...', पैपराजी पर फूटा Munjya एक्ट्रेस मोना सिंह का गुस्सा