Move to Jagran APP

जब पहली बार पर्दे पर Dharmendra बने थे खलनायक, 60 साल पहले Box Office पर सुनामी लेकर आई थी फिल्म

सिनेमा के ही-मैन धर्मेंद्र (Dharmendra) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। संघर्षों को पारकर उन्होंने अपनी काबिलियत से फिल्मी दुनिया में एक अलग पहचान हासिल की और एक के बाद एक हिट फिल्मों की झड़ी लगाई लेकिन क्या आपको पता है कि यह सिलसिला कब शुरू हुआ? धर्मेंद्र को सिनेमा में तब पहचान मिली जब उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
जब बड़े पर्दे पर विलेन बनकर छाए थे धर्मेंद्र। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रोमांस, कॉमेडी और एक्शन के जरिए धर्मेंद्र हिंदी सिनेमा के हीरो बन गए और हेमा मालिनी से लेकर मीना कुमारी जैसी दिग्गज हीरोइनों के साथ काम किया। मगर शायद ही आपको पता हो कि उन्हें बतौर रोमांटिक या एक्शन हीरो नहीं, बल्कि खलनायक बनने के बाद सिनेमा जगत में पहचान मिली थी।

यह बात उस वक्त की है, जब धर्मेंद्र ने बस अपना करियर शुरू ही किया था और न्यूकमर एक्टर इंडस्ट्री में नाम कमाने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे। पहली फिल्म दिल भी तेरे हम भी तेरे (1960) बॉक्स ऑफिस पर फेल हो गई थी, लेकिन इसके बाद शोला और शबनम और अनपढ़ जैसी फिल्मों के जरिए दर्शकों ने उन्हें नोटिस किया।

इस फिल्म से चमकी किस्मत

धर्मेंद्र की किस्मत बदली 1964 में आई फिल्म आयी मिलन की बेला (Ayee Milan Ki Bela), जिसका निर्देशन मोहन कुमार ने किया था। लीड रोल में राजेंद्र कुमार और सायरा बानो जैसे कलाकार थे जिनके साथ धर्मेंद्र ने पहली बार काम किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म में धर्मेंद्र और राजेंद्र को एक ही लड़की यानी सायरा बानो से इश्क हो जाता है।

यह भी पढ़ें- जब Tanuja से फ्लर्ट करने की कोशिश कर रहे थे Dharmendra, गुस्से में आकर एक्ट्रेस ने जड़ दिया था थप्पड़

Ayee Milan Ki Bela

Ayee Milan Ki Bela Poster- IMDb

खलनायक बनकर छा गए थे धर्मेंद्र

जे. ओम प्रकाश निर्मित फिल्म में धर्मेंद्र ने खलनायक की भूमिका निभाई थी। आमतौर पर फिल्मों में खलनायक से ज्यादा हीरो को तवज्जो मिलती है, लेकिन दर्शकों का दिल आयी मिलन की बेला के खलनायक ने चुरा लिया था। इसके बाद धर्मेंद्र के पास फिल्मों की लाइन लग गई और उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों से नवाजा। उन्होंने बड़े पर्दे पर कई रोमांटिक फिल्में कीं और एक्शन फिल्मों की वजह से उन्हें एक्शन किंग और ही-मैन जैसे नामों से बुलाया जाने लगा।

Dharmendra Movie

Dharmendra In Ayee Milan Ki Bela- IMDb

धर्मेंद्र की बेस्ट मूवीज

  • हकीकत
  • फूल और पत्थर
  • आराधना
  • दो रास्ते
  • तुम हसीन मैं जवान
  • मेरा गांव मेरा देश
  • सीता और गीता
  • शोले
  • यादों की बारात

आखिरी बार धर्मेंद्र को रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की रोमांटिक फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में देखा गया था, जिसमें अभिनेता ने शबाना आजमी के साथ अपने किसिंग सीन से खूब लाइमलाइट चुराई थी।

धर्मेंद्र के अवॉर्ड्स

धर्मेंद्र को साल 1991 में फिल्म घायल के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म को उन्होंने प्रोड्यूस किया था और लीड रोल में उनके बड़े बेटे सनी देओल (Sunny Deol) थे। इसके अलावा उन्हें 2012 में भारत के तीसरे सर्वोच्च सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें- जब धर्मेंद्र-Hema Malini की फोटो छाप कर मेकर्स ने किया था धोखा, फिल्म देखने के बाद हैरान हुए थे दर्शक