Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhoom: जॉन, अभिषेक और उदय नहीं थे 'धूम' के असली हीरो! एशा देओल ने खोला शूटिंग का बड़ा राज

साल 2004 में आई धूम (Dhoom) एक हाई-ऑक्टेन एक्शन थ्रिलर फिल्म थी जिसने कहानी स्टाइलिश स्टंट और एक बेहतरीन साउंडट्रैक से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। फिल्म ने रिलीज के 20 साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सामने आया जिसे लीड एक्ट्रेस एशा देओल (Esha Deol) ने शेयर किया है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
धूम ने रिलीज के पूरे किए 20 साल, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'धूम' ने 27 अगस्त को अपनी रिलीज के 20 साल पूरे कर लिए हैं। फिल्म 'धूम' 2004 में रिलीज हुई थी और इसने भारतीय सिनेमा में एक नई पहचान बनाई थी। फिल्म में हाई-एंड बाइक्स का उपयोग किया गया था, जिसने दर्शकों को रोमांचित कर दिया था। इस फिल्म में एशा देओल, अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम, उदय चोपड़ा और रिमी सेन ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं।

एशा देओल ने अपने हालिया इंटरव्यू में फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाया। एक्ट्रेस बताया कि सेट पर एक चीज थी, जो एक्टर्स से भी महंगी थी और यही फिल्म का असली हीरो था। यहां तक कि इसे किसी को भी इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं थी।

स्टार्स से भी महंगी थी ये चीज

इस हाई-ऑक्टेन एक्शन थ्रिलर के बारे में बात करते हुए एशा देओल बताया कि सेट्स पर बाइक्स की सुरक्षा को लेकर खासा ध्यान दिया गया था, क्योंकि एक्टर्स से भी महंगी होती थी। फिल्मीज्ञान के साथ बातचीत के दौरान एक्ट्रेस से पूछा गया कि क्या उन्होंने 'धूम' की शूटिंग के दौरान बाइक राइडिंग की थी। इस पर एक्ट्रेस ने कहा, "नहीं, नहीं, बाइक सेट पर अभिनेताओं से ज्यादा कीमती थीं।

यह भी पढ़ें- 20 Years Of Dhoom: 20 साल बाद इतनी बदल चुकी है 'धूम' की कास्ट, फिल्मी दुनिया से गायब हुए ये सितारे

फिल्म के असली होरी थे बाइक

उन्होंने आगे कहा, बाइक ही फिल्म के हीरो थे। इसलिए, उन्होंने हमें कोई भी एंटीक आजमाने की अनुमति नहीं दी, लेकिन जब हम गोवा में शूटिंग कर रहे थे, तो अभिषेक, जॉन और उदय पैक-अप के बाद कभी-कभी बाइक चलाते थे। कभी-कभी, मुझे एक पर बैठने का मौका मिल जाता था।"

सेट पर थी कड़ी सुरक्षा

ईशा ने यह भी कहा कि बाइक्स की देखभाल के लिए एक विशेष टीम तैनात की गई थी, जो शूटिंग के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करती थी। फिल्म के एक्शन सीक्वेंस और बाइक्स के स्टंट्स को देखते हुए, ये फैसला लिया गया था कि कोई भी कलाकार इन बाइक्स के साथ छेड़छाड़ न करें।

'धूम' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर

'धूम' ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता हासिल की और इसके बाद 'धूम' फ्रैंचाइजी के दो और सफल सीक्वल्स बने, लेकिन आज भी 'धूम' का जादू लोगों के दिलों में बरकरार है, और इसने भारतीय एक्शन सिनेमा को एक नई दिशा दी है।

यह भी पढ़ें- Dhoom 4 के विलेन किरदार को लेकर सोशल मीडिया पर मची हलचल, शाह रुख खान के बाद रणबीर कपूर का सामने आया नाम