Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814 में आतंकवादियों के नाम पर हुए विवाद को लेकर Dia Mirza ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'आप इस पर कैसे बहस करेंगे'?

Netflix पर रिलीज हुई आईसी 814 द कंधार हाईजैक (IC 814 The Kandahar Hijack) पसंद की जाने के साथ-साथ विवादों में भी रही। सीरीज को लेकर बवाल आतंकवादियों के नाम पर उठा। सीरीज में आतंकवादियों का नाम भोला और शंकर बताया गया जिसकी वजह से अनुभव सिन्हा पर नाम के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगा। अब दीया मिर्जा ने इस विवाद पर अपना रिएक्शन दिया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
आईसी 814 के विवाद पर दीया मिर्जा का रिएक्शन। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आईसी 814: द कंधार हाईजैक ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज के साथ ही विवादों में आ गई। लोगों ने निर्देशक अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) पर आतंकवादियों के नाम को बदलने का आरोप लगाया। इस विवाद पर एक्ट्रेस दीया मिर्जा (Dia Mirza) का रिएक्शन आया है।

दरअसल, साल 1999 में कंधार में आईसी 814 को जिन आतंकवादियों ने हाईजैक किया था, सीरीज में उनके नाम भोला और शंकर दिखाए गए। ऐसे में सीरीज में भोला और शंकर नाम दिखाने को लेकर निर्देशक की बुरी तरह आलोचना की गई। अनुभव सिन्हा ने बताया था कि उन्होंने नाम नहीं बदले हैं, प्लेन में चढ़ने के दौरान उन्होंने असल में खुद का यही नाम बताया था। अब दीया मिर्जा ने भी इसको लेकर रिएक्शन दिया है।

आतंकवादियों के नाम पर दीया मिर्जा का रिएक्शन

क्राइम थ्रिलर सीरीज आईसी 914 में जर्नलिस्ट का किरदार निभाने वालीं दीया मिर्जा ने गलाटा प्लस को दिए इंटरव्यू में आतंकवादियों के नाम पर हुए बवाल पर रिएक्शन दिया है। अभिनेत्री ने कहा, "मुझे लगता है कि जो मायने रखता है वह है इरादा। मुझे नहीं लगता कि शो का इरादा किसी भी तरह की असहमति पैदा करना है। यही सबसे महत्वपूर्ण बात है और यही हमारी सच्चाई है। दूसरी बात यह है कि मुझे लगता है कि जिस चीज पर सवाल उठाया जा रहा है, वह सत्यापित और तथ्यात्मक है। आप इस पर कैसे बहस करेंगे?"

यह भी पढ़ें- IC 814: The Kandahar Hijack को ठुकराने वाले थे Rajiv Thakur, कपिल शर्मा की वजह से कहा था 'हां'

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

क्या है आईसी 814 की कहानी?

24 दिसंबर 1999 को नेपाल के काठमांडू से इंडियन एयरलाइं की फ्लाइट आईसी 814 को पांच आतंकवादियों ने हाईजैके कर लिया था जो अमृतसर, लाहौर और दुबई से होते हुए फ्लाइट को अफगानिस्तान के कंधार ले गए थे और एक हफ्ते तक प्लेन को हाईजैक कर रखा था। इसी सच्ची घटना पर आईसी 814: द कंधार हाईजैक सीरीज आधारित है।

इस सीरीज में विजय वर्मा, राजीव ठाकुर, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, पत्रलेखा पॉल, पूजा कौर, सुशांत सिंह और यशपाल शर्मा और दीया मिर्जा जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- IC 814: The Kandahar Hijack की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बवाल, ये सवाल सुनते ही गुस्से से तिलमिला उठे अनुभव सिन्हा