Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

88 साल पहले एक अंग्रेज ने बनाई थी भारत की पहली देशभक्ति फिल्म, लीड रोल में थे Ashok Kumar

देशभक्ति फिल्मों का इतिहास काफी पुराना है। आजादी से पहले हिंदी सिनेमा इस लीग पर मूवीज का निर्माण करता आ रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड की पहली देशभक्ति आधारित फिल्म (First Hindi Patriotic Film) कौन सी थी। रोचक बात ये है कि इस मूवी को डायरेक्शन किसी इंडियन निर्देशक ने नहीं बल्कि एक अंग्रेज ने किया था। आइए इस मामले को डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 10 Aug 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
देशभक्ति पर बनने वाली फर्स्ट मूवी कौन सी थी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हर साल की की तरह इस बार भी 15 अगस्त (Independence Day 2024) को देश की आजादी का जश्न मनाया जाएगा। बात जब स्वतंत्रता दिवस की होती है तो सिनेमा जगत में देशभक्ति पर आधारित फिल्मों के इतिहास का भी टटोला जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में देशभक्ति की मिसाल कायम करने वाली पहली मूवी को आजादी से पहले रिलीज किया गया था। 

खास बात ये थी इस मूवी का डायरेक्शन किसी हिंदी फिल्म के निर्देशक ने नहीं बल्कि एक अग्रेंज यानी जर्मन फिल्ममेकर ने किया था। आइए इस मूवी के बारे में आपको विस्तार में बताते हैं। 

देशभक्ति पर बनने वाली पहली फिल्म कौन सी

एक तरफ देशभर में आजादी की लड़ाई के लिए आंदोलन जारी थे। हर भारतीय अंग्रेजी हुकूमत से अपने प्यार भारत को स्वतंत्र देखने का सपना देख रहा था। सिनेमा जगत ने भी देशभक्ति पर आधारित फिल्म जन्मभूमि के जरिए लोगों में जोश और जुनून भरने का काम किया। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन 1936 में इस मूवी को रिलीज किया गया। 

ये भी पढ़ें- Independence Day पर 'द आर्चीज' की टीम ने रेस्टोरेंट में किया खाना सर्व, वायरल हुआ सुहाना और खुशी का ये वीडियो

इसमें लीड रोल में उस वक्त के पॉपुलर सुपरस्टार अशोक कुमार ने लीड रोल प्ले किया था। जबकि उनके अपोजिट में देविका रानी मौजूद थीं। (अजय कुमार घोष-रामचंद्र) की भूमिका में अशोक ने जन्मभूमि में शानदार काम करके दिखाया, जबकि प्रोतिमा के रोल में देविका ने भी अपना शत प्रतिशत दिया। 

फिल्म की कहानी में दिखाया गया है कि किस तरह से अजय अपने गांव के लोगों में जातिगत बंधन को तोड़कर एकता के साथ रहने के लिए प्रेरित करता है और स्वतंत्रता का असली मतलब समझाता है। पहली देशभक्ति फिल्म के तौर पर जन्मभूमि को उस समय में काफी पसंद किया था। कहानी के साथ-साथ इसके गीतों को भी काफी सराहा गया। 

जर्मन डायरेक्टर ने बनाई जन्मभूमि

88 साल पहले आई जन्मभूमि फिल्म को लेकर हैरान करने वाला वाकया ये है कि इस मूवी का डायरेक्शन जर्मन फिल्मों के मशहूर निर्माता फ्रांज ओस्टन ने किया था। दरअसल इंडियन सिनेमा ओस्टन को काफी लगाव था और उन्होंने जन्मभूमि से पहले भी कई सारी मूवीज को बनाया था, जिनके नाम इस प्रकार हैं- 

  • प्रेम संन्यास - 1925

  • शिराज- 1928

  • प्रपंच पाश- (1929)

  • जवानी की हवा- (1935)

  • ममता- (1936)

  • इज्जत- (1937)

  • जीवन पर्वत- (1937)

  • भाभी- (1938)

  • कंगन- (1939)

इस तरह से करीब 14 साल तक फ्रांज ओस्टन बतौर फिल्ममेकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कार्यरत रहे थे। बता दें कि 2 दिसंबर 1956 में 79 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

देशभक्ति पर बनीं पॉपुलर फिल्में

जन्मभूमि के अलावा देशभक्ति का भावना जागृत करने वालीं फिल्मों की सूची काफी लंबी है। जिनमें मनोज कुमार की पूरब और पश्चिम, शहीद (1965), गांधी, हकीकत, झांसी की रानी, सरदार, बॉर्डर और एल.ओ.सी. कारगिल जैसी अनेक शानदार फिल्में शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें- Independence Day: सलमान खान से लेकर शाह रुख तक, इन सेलेब्स ने फैंस को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं