Move to Jagran APP

Madhuri Dixit ने दूरदर्शन के टीवी सीरियल से किया था डेब्यू, 40 साल पहले हुआ था टेलीकास्ट

80 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वालीं अभिनेत्री माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) हर किसी की फेवरेट मानी जाती हैं। धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी जल्द ही सिनेमा जगत में 40 साल का शानदार सफर पूरा करने वाली हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बतौर एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित की शुरुआत छोटे पर्दे से हुई थी और वो भी दूरदर्शन के सीरियल से।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 09 Aug 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
माधुरी दीक्षित का दूरदर्शन कनेक्शन (Photo Credit-Jagran)
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मीनाक्षी शेषाद्री, मंदाकिनी और अमृता सिंह जैसी खूबसूरत अभिनेत्रियों का 80 के दशक में खूब बोला बाला था। कहा जाता है कि इन बॉलीवुड हसीनाओं की तस्वीरें उस वक्त फैंस अपने पर्स में भी लेकर घूमते थे। लेकिन उसी दौर में अदाकारी के मामले में उन्हें टक्कर देने के लिए माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) नाम की एक सनसनी आई, जो सब पर भारी पड़ गई। 

ब्यूटी और एक्टिंग के मामले में माधुरी ने हर किसी को अपना दीवाना बना दिया था। लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि हिंदी सिनेमा में आने से पहले वह दूरदर्शन के एक टीवी सीरियल में काम किया करती थीं। आइए इस मामले को डिटेल्स में जानते हैं। 

छोटे पर्दे से माधुरी का एक्टिंग डेब्यू 

फिल्मों के साथ-साथ 80 के दशक में दूरदर्शन टीवी चैनत का अपना अलग ही रुतबा था। हम में से ज्यादातर लोगों का बचपन डीडी नेशनल पर अलग-अलग जॉनर के फेमस टीवी शो देखकर गुजरा है। फिर चाहें वो माइथोलॉजिकल, कॉमेडी और सुपरहीरो शो क्यों न रहे हों। 

ये भी पढ़ें- Salman Khan और माधुरी दीक्षित की Hum Aapke Hain Koun होगी री-रिलीज, कब और कहां देख सकेंगे फिल्म?

उनमें से एक कॉमेडी शो पेइंग गेस्ट भी रहा, जिसने दर्शकों को ठहाके लगवाने पर मजबूर किया। राजश्री बैनर तले बने इस धारावाहिक के जरिए ही माधुरी दीक्षित ने करीब 40 साल पहले अपने एक्टिंग करियर का आगाज किया था। 

इस टीवी में ही उन्होंने अपने एक्टिंग के हुनर की एक झलक दिखाई। पेइंग गेस्ट के पहले एपिसोड में माधुरी दीक्षित दिखाई गई थीं और उन्होंने नीना नाम की एक लड़की भूमिका को अदा किया था। हैरान करने वाली बात ये है कि पेइंग गेस्ट और डेब्यू फिल्म अबोध से पहले माधुरी दीक्षित ने दूरदर्शन के बॉम्बे मेरी है टीवी शो के लिए शूटिंग की थी, लेकिन प्रभावशाली स्टार कास्ट न होने की वजह से डीडी नेशनल ने इसे हटा दिया था। 

माधुरी दीक्षित की पहली फिल्म

सिल्वर स्क्रीन पर माधुरी दीक्षित ने फिल्म अबोध के जरिए सिनेमा जगत में कदम रखा था। इस फिल्म में वह बंगाली फिल्म सुपरस्टार तपस पाल के अपोजिट दिखाई गई थीं। उस वक्त माधुरी की उम्र महज 17 साल की थी, जिसका अंदाज आप फिल्म के सीन की इस तस्वीर को देखकर लगा सकते हैं। हीरेन नाग द्वारा निर्देशित अबोध में माधुरी ने गौरी का किरदार निभाया था, जिसे फिल्म क्रिटिक्स और दर्शकों से काफी सराहना मिली। 

40 साल का माधुरी का करियर

चूकिं अबोध फिल्म को 10 अगस्त 1984 को रिलीज किया गया। उस आधार पर हिंदी सिनेमा में माधुरी 4 दशक का सुनहरा सफर पूरा करने जा रही हैं। एक अभिनेत्री के तौर पर व्यक्तिगत तौर पर उनके लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है। अपने करियर में उन्होंने दयाबान, तेजाब, राम लखन, त्रिदेव, प्रेम प्रतिज्ञा, दिल, दिल तो पागल है और हम आपके हैं कौन जैसी कई शानदार मूवीज में काम किया है।

बड़े पर्दे पर आखिरी बार माधुरी दीक्षित की मौजूदगी फिल्म कलंक में देखने को मिली थी। हालांकि, इसके बाद वह 2022 में ओटीटी मूवी मजा मा में नजर आई थीं। इसके साथ ही डांस दीवाने और झलक दिखला जा जैसे डांस रियलिटी शो को वह बतौर जज होस्ट कर चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें- न कोई खलनायक, न मारपीट, फिर भी इन कारणों से आज तक हिट है 'हम आपके हैं कौन', रिलीज को 30 साल हुए पूरे