Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shah Rukh Khan की नानी ने बचपन में रखा था उनका कुछ और नाम, दोस्त भी उड़ाते थे मजाक

बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। साल 1992 में दीवाना से अपने करियर की शुरुआत करने वाले किंग खान ने अपने रोमांस का जादू सब पर चलाया। उनकी प्रोफेशनल लाइफ और निजी जिंदगी से जुड़ी कई बातें लोगों को पता है लेकिन क्या आपको आपके पसंदीदा एक्टर का रियल नाम क्या है ये पता है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 05 Aug 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
क्या है शाह रुख खान का असली नाम/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) को हिंदी सिनेमा में काम करते हुए 30 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। उनके डायलॉग बोलने का अंदाज हो या उनकी स्माइल, फैंस उनकी एक झलक देखने के लिए घंटों-घंटों मन्नत के बाहर खड़े रहते हैं।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे से लेकर कुछ कुछ होता है और कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्मों से लोगों को प्रेम की असल परिभाषा समझाने वाले किंग खान को सिर्फ इंडिया में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में प्यार किया जाता है।

साल 1992 से उन्होंने फिल्म 'दीवाना' से सेकंड लीड के तौर पर अपनी शुरुआत की थी। हालांकि, उनके इतने लंबे चौड़े करियर में उनसे जुड़ी एक बात है, जो शायद सिर्फ उन्हें ही पता होगी, जो उनके हार्ड्कोर फैंस हैं और वह है उनका नाम। क्या आपको पता है शाह रुख खान का असली नाम, अगर नहीं तो पढ़ें हमारी ये खबर-

क्या है शाह रुख खान का असली नाम? 

दिल्ली की गलियों से निकलकर बॉलीवुड में बादशाहत हासिल करने वाले शाह रुख खान 6 जुलाई 2014 को 'द अनुपम खेर शो' में खास मेहमान बनकर आए थे। इस दौरान जब उनसे ये पूछा गया कि क्या आप किसी 'अब्दुल रहमान' नाम के किसी इंसान को जानते हैं?

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan की वजह से बदली John Cena की जिंदगी, जरूरत के समय SRK के शब्दों ने बढ़ाई थी रेसलर की हिम्मत

उनके इस सवाल का जवाब देते हुए किंग खान ने कहा था,

"मैं जानता किसी को नहीं हूं, लेकिन बचपन में मेरी नानी ने मेरा नाम 'अब्दुल रहमान' रखा था। मुझे इस सवाल से थोड़ी हैरानी जरूर हुई है, क्योंकि ये नाम मेरा कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है, लेकिन वह चाहती थी कि मेरा नाम 'अब्दुल रहमान' रहे। मुझे ये नाम बहुत अजीब लगा था। मेरे दोस्त मुझे इस नाम से छेड़ते थे, हमेशा कहते थे कि जब तेरी शादी होगी तो हम गाना गाएंगे 'अब्दुल रहमान की आई अब्दुल रहमनिया...तो मैं खुश हूं कि मेरा नाम वो नहीं है अब"।

कैसे अब्दुल रहमान बने शाह रुख खान?

शाह रुख खान ने अपने ऑनस्क्रीन पिता अनुपम खेर से बातचीत में आगे कहा, "जरा सोच के देखिए, अब्दुल रहमान स्टारर बाजीगर , अगर ऐसा मेरा परिचय होता तो कितना अजीब लगता। तो शाह रुख खान ही अच्छा है और खास बात ये है कि ये नाम मुझे मेरे पिता ने दिया था।

उन्होंने मेरी बहन का नाम लाला रुख रखा, जो एक कविता से इंस्पायर था। मेरा नाम शाह रुख खान रखा, जिसका मतलब है 'राजकुमार जैसा चेहरा'। तो मैं खुद को प्रिंस चार्ल्स समझता था, क्योंकि मेरी नाक बड़ी है इसलिए"।

shah rukh khan

दिव्या भारती के साथ शेयर किया था स्क्रीन स्पेस 

शाह रुख खान ने अपने करियर की शुरुआत भले ही टेलीविजन से की हो, लेकिन बॉलीवुड उन्हें बड़ी ही खूबसूरती के साथ गले से लगाया। दीवाना में उन्हें ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और दिव्या भारती के साथ काम करने का मौका मिला।

इसके बाद उन्होंने चमत्कार, राजू बन गया जेंटलमैन, दिल आशना है, माया मेमसाब और किंग अंकल जैसी फिल्मों में काम किया। शाह रुख खान के लिए बीते कुछ साल प्रोफेशनल फ्रंट पर अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन साल 2023 में वह 'पठान' और 'जवान' के साथ एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस (Box Office) किंग बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan की आंखों में हुई दिक्कत? मुंबई में नहीं बनी बात, अमेरिका होंगे रवाना