Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dilip Kumar 100 Birth Anniversary: अमिताभ बच्चन ने जब दिलीप कुमार का ऑटोग्राफ लेने के लिए लगाई थीं दौड़

Dilip Kumar 100 Birth Anniversary दिलीप कुमार की 100वीं जन्म जयंती पर एक फिल्म फेस्टिवल का भी आयोजन किया गया है। अमिताभ बच्चन ने एक बार दिलीप कुमार से जुड़े एक किस्से के बारे में अपने ब्लॉग में लिखा था।

By Rupesh KumarEdited By: Updated: Sat, 10 Dec 2022 03:30 PM (IST)
Hero Image
Dilip Kumar 100 Birth Anniversary: दिलीप कुमार फिल्म अभिनेता थे।

नई दिल्ली, जेएनएन। Dilip Kumar 100 Birth Anniversary: दिवंगत फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के अमिताभ बच्चन बहुत बड़े फैन थे। वह उनसे मिलने के लिए हमेशा लालायित रहते थे। एक बार उन्हें बचपन में दिलीप कुमार से मिलने का अवसर मिला था। 

अमिताभ बच्चन ने इस सुखद हादसे के बारे में अपने ब्लॉग में लिखा था

अमिताभ बच्चन ने इस सुखद हादसे के बारे में बताते हुए अपने ब्लॉग में लिखा था, 'मैं छोटा था और एक रेस्टोरेंट के बाहर खड़ा था, तभी वहां दिलीप कुमार आ गए। दिलीप कुमार को आते देख मैं उनसे ऑटोग्राफ लेना चाहता था लेकिन मेरे पास ऑटोग्राफ बुक नहीं थी। मैं दौड़कर अपने घर गया और ऑटोग्राफ बुक लेकर आया। इस बीच मुझे लगता रहा कि कहीं दिलीप कुमार चले न जाए लेकिन जब मैं वापिस होटल पहुंचा तो वह वहीं बैठे हुए थे। तब मैंने राहत की सांस ली। दिलीप कुमार किसी से बात करने में व्यस्त थे। मैंने इसी बीच ऑटोग्राफ की बुक उनके आगे बढ़ा दी। दिलीप कुमार ने उसे इग्नोर कर दिया और वह ऑटोग्राफ दिए बगैर चले गए।'

यह भी पढ़ें: Ram Charan की फिल्म ध्रुव ने पूरे किए 6 वर्ष, अभिनेता ने फोटो शेयर कर कही यह बात

अमिताभ बच्चन ने फिल्म शक्ति में दिलीप कुमार के साथ काम किया 

अमिताभ बच्चन ने आगे लिखा है कि इस भले ही उन्हें ऑटोग्राफ न मिला हो लेकिन सबसे बड़ी चीज यह लगी कि उन्हें दिलीप कुमार को करीब से देखने का अवसर मिला। इसके बाद में उन्होंने फिल्म शक्ति में दिलीप कुमार के साथ काम किया। इस अनुभव के बारे में बताते हुए दिलीप कुमार कहते हैं, 'फिल्म में आखिरी सीन में मुझे एयरपोर्ट के पास मरना था। मेरे आस-पास बहुत शोर था। यह बात दिलीप कुमार को पसंद नहीं आई। इसके बाद उन्होंने जोर से चिल्लाकर पर शोर बंद करने के लिए कहा। सब कोई सहम गया। इसके बाद मैंने शॉट दिया। शॉट ओके होने के बाद मेरी उनसे बात हुई, तब उन्होंने कहा कि हमें हमेशा कलाकारों का सम्मान करना चाहिए और जब वह रिहर्सल कर रहा होता है, तब वह एक एनवायरमेंट में अपने आपको ढाल रहा होता है और हमें उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: Nora Fatehi फीफा वर्ल्ड कप में इस फुटबॉलर के साथ करना चाहती हैं डांस, कहा- आएगा बड़ा मजा

दिलीप कुमार की 100 वीं जयंती पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन कई फिल्में भी दिखा रहा है

अमिताभ बच्चन ने इस हादसे के बारे में आगे बताते हुए कहा कि उन्होंने दिलीप कुमार से यह सीखा कि जब आपका शॉट नहीं हो तो भी दूसरे कलाकार का पूरा सम्मान करना चाहिए। दिलीप कुमार की 100 वीं जयंती पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन कई फिल्में भी दिखा रहा है। इसका पोस्टर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। उन्होंने लिखा था, 'हम फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के माध्यम से मेरे पसंदीदा अभिनेता दिलीप कुमार का सौवां जन्मदिन मना रहे हैं। इसलिए हम पीवीआर में फिल्में दिखाएंगे।' दिलीप कुमार की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यापार करती थी। उन्होंने कई फिल्मों में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी फैन फॉलोइंग आज भी है।