Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dilip Kumar 100th Birth Anniversary: आन की स्क्रीनिंग में सायरा बानो, वहीदा रहमान सहित कई दिग्गज कलाकार आए नजर

Dilip Kumar 100th Birth Anniversary रविवार को बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है। इस मौके पर हेरिटेज फिल्म फेस्टिवल में देश भर के 27 शहरों में उनकी हिट फिल्मों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

By Nitin YadavEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 11:38 AM (IST)
Hero Image
Saira Banu and Waheeda Rehman these Veterans actress including attended screening of Aan.

नई दिल्ली, जेएनएन। Dilip Kumar 100th Birth Anniversary: हिंदी फिल्म जगत के बुलंद सितारों में एक दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा को कई शानदार फिल्में दी हैं, जिसके चलते वो आज भी लोगों को दिल में जिंदा हैं। अब दिग्गज कलाकार की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने देश भर के शहरों में उनकी कई यादगार फिल्मों को दिखाया जा रहा है। वहीं, मुंबई में दिलीप आन की स्क्रीनिंग के दौरान कई दिग्गज कलाकारों में सिनेमाघरों में शिरकत की है और सभी खुशी जाहिर करते हुए दिवंगत अभिनेता की जमकर प्रशंसा की।

समाचार वेबसाइट ईटाइम्स की खबर के अनुसार, मुंबई के एक पीवीआर सिनेमाघर में आन की स्क्रीनिंग के दौरान दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो के साथ वहीदा रहमान और आशा पारेख जैसी दिग्गज कलाकारों ने भाग लिया। फिल्म की स्क्रीनिंग से पहले सायरा बानो ने कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

आपको बता दें कि दिलीप कुमार और वहीदा रहमान ने फिल्म राम और श्याम, आदमी और दिल दिया दर्द लिया जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। उनकी ये फिल्म समारोह में स्क्रीनिंग की लिस्ट में शामिल थी। इस कार्यक्रम में आशा पारेख, वहीदा रहमान, सायरा बानो के अलावा दिव्या दत्ता, पूनम सिन्हा ने भी भाग लिया था।

27 शहरों में दिखाई जाएगी फिल्में

जानकारी के अनुसार, 10 और 11 दिसंबर को देशभर के 27 शहरों के पीवीआर सिनेमाघरों में उनकी यादगार फिल्मों को दिखाया जाएगा। ऐसे सेलिब्रेट होगी दिलीप साहब की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी अमिताभ बच्चन ने बुधवार को इस जानकारी को साझा करते हुए अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्टर में शेयर किया हैं, जिसमें दिलीप कुमार अपने चिरपरिचित अंदाज में दिख रहे हैं।

पिछले साल हुआ था दिग्गज कलाकार का निधन

आपको बता दें कि बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के चलते पिछले साल 7 जुलाई, 2021 को 98 साल की उम्र में निधन हो गया था। उन्होंने हिंदुजा अस्पताल में आखिरी सांस ली। दिलीप साहब ने 50 साल ज्यादा लंबे अपने फिल्मी करियर के दौरान कई उतार-चढ़ाव देखे। उन्होंने साल 1944 में आई फिल्म अमिय चक्रवर्ती की फिल्म ज्वार भाटा से अपने करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उन्होंने पहचान साल 1947 में आई फिल्म जुगनू से मिली।

इन सुपरहिट फिल्मों में भी किया है काम

इसके बाद उन्होंने शहीद, मेला, बाबुल, देवदास, नाय दौर, मुगल ए आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, कर्मा जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। हिंदी सिनेमा के दिग्गज दिलीप कुमार को फिल्मों में अपने योगदान के लिए भारत द्वारा पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, पद्म भूषण से नवाजा गया था।

यह भी पढ़ें: Kolkata International Film Festival में अमिताभ बच्चन से लेकर शाह रुख समेत ये सितारे होंगे शामिल