Move to Jagran APP

Dilip Kumar Birth Anniversary: इस फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने लगाए 250 कट्स, फिर भी बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका

Dilip Kumar Birth Anniversary 2023 बॉलीवुड इंडस्ट्री के ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार बेशक हम सबके बीच नहीं हैं। लेकिन उनकी फिल्में के बारे में आज भी जिक्र किया जाता है। कुछ दिन बाद दिलीप कुमार की 101वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाएगी। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में अभिनेता की ब्लॉकबस्टर मूवी गंगा जमुना के बारे में चर्चा की जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Sat, 09 Dec 2023 07:13 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2023 08:46 AM (IST)
पढ़िए दिलीप कुमार की इस हिट की कहानी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Dilip Kumar Birth Anniversary 2023: दिलीप कुमार भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया।

बॉम्बे टॉकीज की 1944 में आई फिल्म ज्वार भाटा से हिंदी सिनेमा  में डब्यू करने वाले दिलीप कुमार ने अपने करियर में बेहतरीन अदाकारी की मिसाल कायम करने के साथ सफल फिल्में भी दीं। उनकी फिल्मोग्राफी में कई ऐसी फिल्में शामिल हैं, जो अभिनय की क्लास हैं। 

2021 में दुनिया को अलविदा कहने वाले दिलीप साहब (Dilip Kumar) की 11 दिसंबर को 101वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है। ऐसे में आज ''हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से'' में ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार की ब्लॉकबस्टर मूवी 'गंगा जमुना' के बारे में बात की जाएगी।

दिलीप कुमार की शानदार मूवी 'गंगा जमुना'

साल 1961 में दिलीप कुमार के करियर की सबसे शानदर फिल्मों में से एक 'गंगा जमुना' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस फिल्म का निर्देशन नितिन बोस ने किया था। हालांकि, बाद में दिलीप कुमार ने इंटरव्यूज में कहा था कि उन्होंने इस फिल्म का घोस्ट डायरेक्शन किया था। गंगा जमुना में वैजयंती माला लीड रोल में मौजूद थीं।

वहीं नासिर खान, हेलेन, अरुणा ईरानी जैसे फिल्म कलाकार 'गंगा जमुना' में अहम भूमिकाओं में नजर आए। फिल्म में दो भाई के आपसी संघर्ष की कहानी को दिखाया गया है। बता दें कि 'गंगा जमुना' में दिलीप ने (गंगाराम) और नासिर खान ने पुलिस इंस्पेक्टर (जमुना) का किरदार अदा किया।

सेंसर बोर्ड ने चलाई जमकर कैंची

'गंगा जमुना' को बनाने में दिलीप कुमार ने बड़ा दांव खेला। फिल्म का लेखन करने के साथ निर्माण में हाथ अजमाने वाले दिलीप साहब ने इस फिल्म के लिए काफी कुछ किया। लेकिन उनको बड़ा झटका तब लगा, जब सेंसर बोर्ड ने 'गंगा जमुना' की रिलीज पर रोक लगा दी।

बताया जाता है कि सेंसर बोर्ड ने इस मूवी को देखने के बाद 250 से ज्यादा कट्स लगाने की राय रखी। तत्कालीन केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने इस मूवी को अश्लीलता का हवाला देते हुए इतने कट्स के लिए कहा। आलम ये रहा कि सेंसर बोर्ड ने इस मूवी को कोई सर्टिफिकेट नहीं दिया।

ये भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम

प्रधानमंत्री की वजह से रिलीज हुई 'गंगा जमुना'

60 के दशक तक दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्म कलाकारों की सूची में शामिल हो गए थे। अब जब वह किसी फिल्म का पहली बार निर्माण कर रहे थे और उसकी रिलीज पर सेंसर बोर्ड की तलवार लटक जाए तो यकीनन तौर पर वह कहां चुप बैठने वाले थे।

इस मामले को लेकर दिलीप कुमार ने उस वक्त देश के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के सामने अपनी बात रखी। पीएम के हस्तक्षेप के बाद इस मूवी की आगे की राह आसान हुई। इतना ही नहीं फेमस वकील रमेश सांघवी की मदद से भी 'गंगा जमुना' सिनेमाघरों में रिलीज हो सकी।

ब्लॉकबस्टर रही 'गंगा जमुना'

रिलीज से पहले उस समय 'गंगा जमुना' को लेकर काफी बवाल मचा हुआ था। ऐसा माना जा रहा था कि जिस मूवी को सेंसर बोर्ड पास नहीं कर रहा है तो वो बॉक्स ऑफिस पर कैसे सफलता हासिल कर पाएगी। लेकिन हुआ इसके विपरीत 'गंगा जमुना' रिलीज होते हुए फैंस के दिलों दिमाग पर छाने लगी।

आलम ये रहा कि 'गंगा जमुना' उस साल की बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट मूवी की लिस्ट में शामिल हुई और ब्लॉकबस्टर रही।

वैजयंती माला को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

दिलीप कुमार की 'गंगा जमुना' में एक्ट्रेस वैजयंती माला ने धन्नो का किरदार अदा किया। इस फिल्म में दिलीप के साथ रोमांटिक सीन्स और अपनी कमाल की अदाकारी के चलते उस दौरान वैजयंती माला ने हर किसी का ध्यान खींचा।

'गंगा जमुना' में अपनी कमाल की एक्टिंग का ईनाम वैजयंती को साल 1962 में मिला। उस साल के फिल्मफेयर अवॉर्ड के दौरान उन्हें 'गंगा जमुना' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब मिला।

ये भी पढ़ें- Kismet: बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर जिसने बदली अशोक कुमार की 'किस्मत', 32 साल कायम रहा ये रिकॉर्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.