Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस डायरेक्टर ने खत्म करवाई थी दिलीप कुमार-राज कुमार की 30 साल पुरानी 'दुश्मनी', साथ लाकर रच दिया इतिहास

Dilip Kumar Raaj Kumar Saudagar सौदागर 1991 में आई थी और कास्टिंग के लिए खूब चर्चा में रही थी। इस फिल्म में दिलीप कुमार और राज कुमार ने 30 साल बाद साथ काम किया था। दोनों दिग्गज कलाकारों की आखिरी फिल्म 1959 में आई पैगाम थी जिसमें वैजयंती माला फीमेल लीड रोल में थीं। निर्देशक सुभाष घई के लिए इनको साथ लाना आसान नहीं था।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 29 Jan 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
राज कुमार और दिलीप कुमार के साथ सुभाष घई। फोटो- इंस्टाग्राम/सुभाष घई

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्में देखने में जितना मजा आता है, उतनी ही दिलचस्प होती हैं इनके पीछे की कहानियां। फिल्मों की कास्टिंग के पीछे अक्सर ऐसी कहानियां छिपी रहती हैं, जो किसी को भी हैरान कर सकती हैं। ऐसी ही एक कहानी जुड़ी है 1991 में आई सुभाष घई की फिल्म सौदागर के साथ।

सौदागर सुभाष घई के करियर की ही नहीं, हिंदी सिनेमा की भी लीजेंड्री फिल्मों में गिनी जाती है और इसकी वजह है इसकी स्टार कास्ट, जिसमें शामिल हैं इंडस्ट्री के दो दिग्गज- दिलीप कुमार और राज कुमार। उस दौर में फिल्म इन दोनों दिग्गजों की कास्टिंग को लेकर खूब चर्चा में रही थी, क्योंकि 1959 की फिल्म पैगाम के बाद ये दोनों कलाकार कभी साथ नहीं आये थे।

कई फिल्मकारों ने राज कुमार और दिलीप कुमार को साथ लाने की कोशिश की, मगर कभी सफल नहीं रहा। सुभाष घई ने सौदागर में दोनों को कास्ट करके उस दौर में पहाड़ तोड़ने जैसा काम किया था।

बड़ा सवाल- 'सेकंड लीड कौन निभा रहा है'

सुभाष घई ने हाल ही में समाचार एजेंसी को दिये इंटरव्यू में बताया कि कैसे इन दोनों कलाकारों को वो साथ लाये? वेटरन डायरेक्टर ने बताया कि दिलीप कुमार पहले राजी हो गये थे, क्योंकि सुभाष उनके साथ विधाता और कर्मा कर चुके थे। दिलीप साहब सुभाष घई की क्षमताओं से अच्छी तरह वाकिफ थे। 

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी संग अगर ये फिल्म बन जाती तो 'वीरू' नहीं, यह होता धर्मेंद्र का सबसे यादगार किरदार

Photo- Instagram/Subhash Ghai

दिलीप कुमार ने सुभाष घई से पूछा कि सेकंड लीड कौन निभा रहा है? उन्होंने बताया कि राज कुमार को लेने की सोच रहे हैं। दिलीप कुमार कुछ नहीं बोले और अपनी कार में बैठकर चले गये। इसके बाद सुभाष घई राज कुमार के पास गये और उन्हें कहानी सुनाई। राज साहब ने भी वही सवाल पूछा- सेकंड लीड कौन निभा रहा है? 

सुभाष घई ने उन्हें बताया कि दिलीप कुमार निभा रहे हैं। राज कुमार ने चार सेकंड तक चुप्पी साधे रखी और फिर बोले-

अपने बाद अगर मैं किसी को एक्टर मानता हूं तो वो दिलीप कुमार को ही मानता हूं।

दोस्ती और दुश्मनी की कहानी है सौदागर

सुभाष घई की सबसे सफल फिल्मों में शामिल सौदागर में राज कुमार और दिलीप कुमार ने बचपन के दोस्तों के किरदार निभाये थे, जो बाद में दुश्मन बन जाते हैं। ये दुश्मनी इतनी गाढ़ी होती है कि दोनों गावों के बीच शांति बनाये रखने के लिए स्थायी रूप से सुरक्षा बलों की तैनाती करनी पड़ती है।

फिल्म में विवेक मुशरान और मनीषा कोईराला के बीच लव स्टोरी दिखाई गई थी, जिन्होंने सौदागर के साथ डेब्यू किया था। फिल्म की स्टार कास्ट में जैकी श्रॉफ, मुकेश खन्ना, अमरीश पुरी, अनुपम खेर, गुलशन ग्रोवर, दीप्ति नवल, दलीप ताहिल शामिल थे। 

यह भी पढ़ें: 'खलनायक' के दौरान Sanjay Dutt की गिरफ्तारी पर बोले Subhash Ghai, 'चोली के पीछे' विवाद पर भी तोड़ी चुप्पी