Move to Jagran APP

Dilip Kumar को क्यों कहा जाता था ट्रेजेडी किंग? हिट फिल्में ही बन गई थीं एक्टर के लिए सजा

दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार थे जिन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों से इंडस्ट्री को नवाजा है। हालांकि क्या आपको पता है कि हिट करियर के बावजूद उन्हें सिनेमा का ट्रेजेडी किंग क्यों कहा जाता है? आज हम इस आर्टिकल में हम आपको दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग कहे जाने की वजह बताने जा रहे हैं। इसका ताल्लुक उनकी पर्सनल लाइफ से नहीं है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 18 Oct 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
इसलिए दिलीप कुमार को कहा गया ट्रेजेडी किंग। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मी दुनिया में ऐसे बहुत कम सितारे रहे हैं, जो अपने किरदार से अमर हो गए हों। दिलीप कुमार उन्हीं चुनिंदा सितारों में शुमार थे। दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद युसुफ खान था, जो पेशेवर से पुणे एक ड्राई फ्रूट सप्लाई करने के लिए आए थे, लेकिन उनका दिल अभिनय में लग गया। पिता की मर्जी के खिलाफ उन्हें अभिनय का रास्ता चुना और ज्वार भाटा फिल्म से करियर शुरू किया। फिल्म की निर्माता देविका रानी ने ही उन्हें दिलीप कुमार नाम दिया था जो उनकी पहचान बन गई थी।

दिलीप कुमार ने फिल्मों में आते ही सफलता के झंडे गाड़ने शुरू कर दिए थे। 6 साल के अंदर उन्हें ऐसी फिल्में मिलीं, जिन्होंने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया और सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया। महिला प्रशंसकों की तादाद बढ़ने लगी, फिल्मी हसीनाएं भी दिलीप कुमार के चार्म पर फिदा हो गईं। सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन फिर भी उन्हें आखिर क्यों ट्रेजेडी किंग कहा गया और क्यों वह डिप्रेशन का शिकार हो गए, चलिए जानते हैं इसके पीछे की दिलचस्प कहानी।

क्यों दिलीप कुमार को कहा गया ट्रेजेडी किंग?

कई बार किरदार का असर किसी कलाकार पर इतना ज्यादा पड़ता है कि उसकी पर्सनल लाइफ प्रभावित होने लगती है। दिलीप कुमार के साथ भी कुछ ऐसा ही था। 50s का दौर था और अभिनेता का स्टारडम अपने चरम पर था, उस वक्त उन्हें कहा गया ट्रेजेडी किंग। इसकी सबसे बड़ी वजह 50 के दशक में आईं दिलीप कुमार की सुपरहिट फिल्में बाबुल, दाग, मुगल-ए-आजम,दीदार, तराना, देवदास, नया दौर समेत अन्य थीं। दरअसल, इन फिल्मों में अभिनेता ने गंभीर किरदार निभाया था, जिसकी वजह से उन्हें ट्रेजेडी किंग का खिताब दिया गया था।

Dilip Kumar- X

डिप्रेशन में चले गए थे दिलीप कुमार

भले ही फिल्मी करियर की वजह से दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग कहा गया, लेकिन इसका असर अभिनेता के रियल लाइफ पर भी पड़ा। बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने खुलासा किया था कि फिल्मों में गंभीर किरदार निभाने की वजह से वह डिप्रेशन में चले गए थे।

Dilip Kumar

Dilip Kumar - X

ऐसी नौबत आ गई थी कि उन्हें साइकेट्रिस्ट से कंसल्ट करना पड़ा था। अभिनेता को साइकेट्रिस्ट ने सलाह दी थी कि उन्हें कुछ एक्शन या फिर कॉमेडी फिल्में करनी चाहिए, ताकि वह गंभीर किरदारों से उभर पाए। उनका कहना था कि ट्रेजेडी फिल्में करना उनके लिए सजा बन गई थीं।

यह भी पढ़ें- दिलीप कुमार की 'देवदास' के लिए Vyjayanthimala को मिला था बड़ा खिताब, एक एक्ट्रेस की वजह से किया इनकार