Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Throwback Thursday: दिलीप कुमार की 'राम और श्याम' थी अपने वक्त की सबसे महंगी फिल्म, यूं कास्ट हुई थीं मुमताज

Throwback Thursday साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म राम और श्याम ने उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर दमदार बिजनेस किया। दिलीप कुमार और मुमताज स्टारर कॉमेडी ड्रामा फिल्म में न सिर्फ दर्शकों को एंटरटेनमेंट का डबल डोज दिया बल्कि फिल्म पर डबल खर्चा भी हुआ। राम और श्याम उस दौर की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी। चलिए जानते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Thu, 21 Mar 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
राम और श्याम थी अपने समय की सबसे महंगी फिल्म / फोटो- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म 'राम और श्याम' हिंदी सिनेमा की यादगार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने डबल रोल अदा किया था, जिसमें वह राम और श्याम दोनों बने थे। इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म के निर्देशन की कमान तापी चाणक्य ने संभाली थी।

ये फिल्म चाणक्य की 1964 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म 'रामुडु-भीमुडू' का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म में दिलीप कुमार के साथ फैंस को मुमताज की जोड़ी देखने को मिली थी। जब वेटरन अभिनेत्री मुमताज ने फिल्म 'राम और श्याम' में काम किया था, तो उनकी उम्र बेहद कम थी।

इतना ही नहीं, राम और श्याम उस दौर में न सिर्फ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म की, बल्कि 60 के दौर में फिल्म का बजट लाखों में था। कैसे मुमताज को ये फिल्म मिली और मेकर्स ने फिल्म पर कितना पैसा बहाया, चलिए जानते हैं।

कैसे मुमताज बनीं दिलीप कुमार की 'शांता'

मुमताज ने दिलीप कुमार के अपोजिट जब 'राम और श्याम' में काम किया था, तब उनकी उम्र महज 18 साल की थी। दरअसल महबूब साहब ने दिलीप कुमार को मुमताज की मूवी का एक सीन दिखाया था और उनसे ये सवाल पूछा था कि क्या वो उन्हें अपनी फिल्म 'राम और श्याम' में कास्ट करना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: पिता की वजह से अधूरी रह गई थी Dilip Kumar और Madhubala की प्रेम कहानी, 9 साल बाद खत्म किया था रिश्ता

दिलीप कुमार भी मुमताज के सीन से इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने तुरंत महबूब साहब की बातों में हामी भर दी। राम और श्याम में मुमताज ने शांता का किरदार अदा किया था।

1967 की सबसे महंगी फिल्मों में शुमार थी 'राम और श्याम'

राम और श्याम की शूटिंग साल 1966 में शुरू हुई थी और साल 1967 में जब दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई, तो इसने कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले। इस फिल्म की कमाई उस दौर में करोड़ों में हुई थी, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि 1967 में भी फिल्म राम और श्याम का बजट लाखों में था।

'राम और श्याम' 60 के दशक में लगभग 65 लाख रुपए में बनकर तैयार हुई थी। इससे प्रेरित होकर मेकर्स किशन-कन्हैया, सीता और गीता जैसी फिल्में लेकर आए।

दिलीप कुमार और मुमताज की राम और श्याम ने 1967 में लगभग 2 करोड़ 75 लाख का बिजनेस किया था, जो उस समय के हिसाब से काफी अच्छी कमाई थी। मूवी के लिए दिलीप कुमार को बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर के पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

यह भी पढ़ें: Valentine Day Special: 100 से ज्यादा बार लिखा गया 'मुगल-ए-आजम' का ये गीत, अमर है Dilip Kumar की अनोखी प्रेमकथा