Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dimple Kapadia Birthday: बॉबी की शूटिंग के वक्त डिंपल कपाड़िया की इस हरकत से चिढ़ गए थे राज कपूर

डिंपल कपाड़िया इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं। चार दशकों से अधिक के करियर मेंउन्होंने अपने अभिनय और मनमोहक अदाओं के दम पर दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था। 16 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म बॉबी से एक सेंसेशनल शुरुआत की और पहली ही फिल्म के दौरान उन्होंने सुपरस्टार रोजेश खन्ना से शादी कर ली थी।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Fri, 07 Jun 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
Dimple Kapadia first film bobby and unknown facts about actress

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। डिंपल कपाड़िया का नाम 80 के दशक की उन खूबसूरत हीरोइनों में शामिल है, जो अपने जमाने में काफी बोल्ड थीं। डिंपल ने अपनी पहली ही फिल्म में बिकिनी लुक देकर सिनेमा में खलबली मचा दी थी। डिंपल उस समय मात्र 16 साल की थीं, जब फिल्मों में उन्होंने सेंसेशनल डेब्यू किया था। वो डिंपल का आत्मविश्वास ही था, जिसने उन्हें उस समय की टॉप की अभिनेत्री बना दिया।

बॉबी सुपरहिट साबित हुई और बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड टूट गए। डिंपल कपाड़िया अपनी उम्र से कहीं ज्यादा खूबसूरत लगती थीं। आज बात करेंगे अपने जमाने की बेहद बोल्ड, ग्लैमरस एक्ट्रेस की जिसने एक टाइम पर खूब नाम और पैसा कमाया। डिंपल उस दौर में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शामिल थीं।

गुजराती परिवार में हुआ था जन्म

एक्ट्रेस डिंपल का जन्म 8 जून 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। डिंपल के पिता का नाम चुन्नी लाल कपाड़िया था, जो एक बिजनेसमैन थे। डिंपल के अलावा उनकी दो बहनें सिंपल कपाड़िया और रीम कपाड़िया थीं। इसके अलावा उनका एक भाई भी थे, जिनका नाम मुन्ना कपाड़िया था। सिंपल कपाड़िया भी बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्रियों में से एक थीं। 

घर पर स्टार्स का था आना-जाना

डिंपल के पिता चुन्नी लाल कपाड़िया का बॉलीवुड स्टार्स के यहां आना-जाना था। इस वजह से फिल्मी सितारे अक्सर डिंपल के घर पार्टियों में आते थे। राज कपूर भी चुन्नी लाल के अच्छे दोस्त थे और वहीं उन्होंने डिंपल को देखा था। उस समय राज कपूर फिल्म 'मेरा नाम जोकर' के ना चलने की वजह से काफी कर्जे में आ गए थे और वो इससे बाहर निकलने के लिए एक नई फिल्म बना रहे थे।

इस फिल्म के लिए उन्हें बेटे ऋषि कपूर के अपोजिट एक नए चेहरे की तलाश थी। डिंपल भी शुरू से हीरोइन बनने के सपने देख रही थीं और वो अपने दोस्तों से राज कपूर की फिल्मों में काम करने की बात कहती थीं।

जब राज कपूर ने डिंपल को देखा तो डिंपल उन्हें वो अपनी फिल्म के हिसाब से परफेक्ट लगीं। उन्होंने उनके पिता को एक साइनिंग अमाउंट देकर डिंपल को अपनी फिल्म के लिए चुन लिया। यह फिल्म थी बॉबी। बॉबी से डिंपल और ऋषि कपूर को एक साथ लॉन्च किया गया था। 

यह भी पढ़ें: डेब्यू फिल्म के लिए Dimple Kapadia ने दो बार दिया स्क्रीन टेस्ट, बचाया था इस डायरेक्टर का डूबता हुआ करियर

एक पार्टी में मिले थे राजेश खन्ना

फिल्म की शूटिंग के दौरान राज कपूर और चुन्नी लाल ने एक पार्टी रखी थी। इस पार्टी में उस समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना को भी बुलाया गया था। डिंपल उस समय राजेश खन्ना की बड़ी फैन हुआ करती थीं। ये वो पहली मुलाकात थी, जब डिंपल ने राजेश खन्ना को पहली बार देखा था। यहीं से मुलाकात का दौर शुरू हुआ और एक दिन राजेश खन्ना ने डिंपल को शादी के लिए प्रपोज कर दिया।

16 साल बड़े थे राजेश

डिंपल उस समय नाबालिग थीं और राजेश खन्ना उनसे उम्र में 16 साल बड़े थे। लेकिन दोनों ने समाज और लोगों की परवाह किए बगैर 27 मार्च 1973 को शादी कर ली। डिंपल की शादी के 6 महीने बाद बॉबी रिलीज हुई थी। शादी के बाद डिंपल शूट पर आने में आनाकानी करती थीं, जिसकी वजह से राज कपूर उनसे काफी नाराज थे।  राज कपूर डिंपल से इतने नाराज थे कि उन्होंने डिंपल को फिल्म के लॉन्च पर भी नहीं बुलाया था। फिल्म बड़ी हिट साबित हुई।

इस फिल्म के बाद डिंपल ने बॉलीवुड छोड़ दिया और घर परिवार की देखरेख में लग गईं। शादी के बाद दोनों का कुछ समय तो अच्छा गुजारा,लेकिन फिर दोनों में तकरार होनी शुरू हो गई। राजेश खन्ना से अनबन के बाद डिंपल उनका घर छोड़कर अलग रहने लगीं। कुछ समय बाद डिंपल ने ऋषि कपूर के साथ फिल्म 'सागर' से 1984 में फिल्मी दुनिया में दोबारा कदम रखा।

यह भी पढ़ें: Dimple Kapadia: 'जख्मी औरत' से 'फ्लेमिंगो' तक, जब ग्लैमर छोड़ डिम्पल ने दिखाया अभिनय का दम