Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SS Rajamouli से पहले बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और सितारों की जिंदगी पर बन चुकी हैं कई डॉक्युमेंट्रीज

फिल्म इंडस्ट्री में धीरे-धीरे अब डॉक्युमेंट्री का चलन पहले के मुताबिक बढ़ता नजर आ रहा है। इन दिनों बाहुबली और आरआरआर फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली की डॉक्युमेंट्री ‘मॉडर्न मास्टर्स एसएस राजामौली’ में हैं जिसका ट्रेलर बीते दिनों रिलीज हुआ था । इसे दर्शकों ने खूब पसंद भी किया । अब ये अगले महीने रिलीज होने जा रही है ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Tue, 30 Jul 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
नेटफ्लिक्स पर आएगी एसएस राजामौली की डॉक्युमेंट्री। फोटो- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साउथ इंडस्ट्री के सुपरहिट डायरेक्टर एसएस राजामौली का नाम जब-जब सामने आया है, तब हर किसी के जहन में सबसे पहले फिल्म 'बाहुबली' और आरआरआर आती है। उन्होंने बीते साल इतिहास रचा था और भारत को ऑस्कर दिलाया था।

अब एक बार फिर डायरेक्टर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार किसी फिल्म के चलते नहीं, बल्कि अपनी डॉक्युमेंट्री को लेकर। इसका नाम है ‘मॉडर्न मास्टर्स: एसएस राजामौली’ जो 2 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही है।

इसमें राजामौली की असल लाइफ की झलक दिखाई जाएगी। सिनेमा और फिल्मकार हमेशा लोगों के बीच दिलचस्पी का माध्यम रहे हैं। उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की ख्वाहिश इस तरह की डॉक्युमेंट्रीज से पूरी होती है। राजामौली के अलावा भी सेलेब्स की जिंदगी पर डॉक्युमेंट्रीज बन चुकी हैं। 

द रोमांटिक्स (The Romantics)

साल 2023 में रिलीज हुई द रोमान्टिक्स को स्मृति मूंदड़ा और माइकल टी वोलमैन ने बनाया था। इसके चार भाग हैं, जिनमें हिंदी सिनेमा पर यश चोपड़ा, उनके बेटे आदित्य चोपड़ा और उनकी कंपनी यशराज फिल्म्स के बारे में बताया गया है। यश चोपड़ा की रोमांटिक मूवीज पर बन रही ये शानदार डाक्युमेंट्री ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर मौजूद है। 

यह भी पढ़ें- SS Rajamouli पर बनी डॉक्युमेंट्री इस दिन होगी रिलीज, खुशी से झूम उठे फैंस, बोले- इंडियन सिनेमा के महान फिल्ममेकर

सिनेमा मरते दम तक

90 के दौर में बी-ग्रेड फिल्मों का एक अलग बाजार हुआ करता था। इनके ट्रीटमेंट से लेकर कलाकार तक फिक्स हुआ करते थे और छोटे शहर-कस्बों में इन फिल्मों को खूब दर्शक मिलते थे। इसे अब पल्प सिनेमा कहा जाता है। अगर इसके बारे में जानने की दिलचस्पी है तो 'सिनेमा मरते दम तक' डॉक्युमेंट्री देखी जा सकती है।

इसमें रजा मुराद, मुकेश ऋषि, हरीश पटेल और राखी सावंत के इंटरव्यूज के जरिए इस सिनेमा को समझाया गया है। ये अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

लिविंग विद अ सुपरस्टार 

शाह रुख, दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय और पहचाने जाने वाले बॉलीवुड कलाकार हैं। उनकी जिंदगी को कई बार डॉक्युमेंट्रीज के जरिए दिखाया जा चुका है।

लिविंग विद अ सुपरस्टार उनमें से एक है, जिसके दो सीजन किंग खान की लाइफ के बारे में बड़ी ही बारीकी से बताते हैं। अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

माय नेक्स्ट गेस्ट विद डेविड लेटरमैन

लिविंग विद अ सुपरस्टार के अलावा शाह रुख खान की एक और डॉक्युमेंट्री है, जिसका नाम 'माय नेक्स्ट गेस्ट विद डेविड लेटरमैन' है। ये डेविड लेटरमैन द्वारा होस्ट किया जाने वाला एक अमेरिकी टेलीविजन टॉक शो है, जिसका प्रीमियर 12 जनवरी, 2018 को नेटफ्लिक्स पर हुआ था। 

शालोम बॉलीवुड

शालोम बॉलीवुड डॉक्युमेंट्री मूक फिल्मों के दौर से लेकर 20वीं सदी के अंत तक भारतीय सिनेमा में यहूदी लोगों की कहानियों को दर्शाती है, जो सबसे बड़े फिल्म उद्योग को आकार देने में इसके प्रारंभिक स्थान को उजागर करता है। 

यह भी पढ़ें- '28वीं मंजिल पर था और...', जापान में आए भूकंप में बाल-बाल बचे SS Rajamouli और उनके बेटे कार्तिकेय