Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Don Movies: देवानंद से लेकर धर्मेंद्र तक ने ठुकराई फिल्म, रिलीज के बाद हुई हिट तो बने ताबड़तोड़ रीमेक

Don Movies अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान ने पर्दे पर डॉन की भूमिका में फैंस के दिलों को जीतकर फिल्मों को हिट बनाया था। दोनों बड़े कलाकारो के बाद अब रणवीर सिंह डॉन के किरदार को नए मोड़ पर ले जाने के लिए तैयार हैं। फिल्म फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित होगी और 2025 में रिलीज होगी। डॉन फ्रेंचाइजी के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 09 Aug 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
Don 3 teaser Announced With Ranveer Singh.

नई दिल्ली, जेएनएन। Don Movies: फरहान अख्तर डॉन फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म के साथ लौट रहे हैं। इसमें शाह रुख खान की जगह रणवीर सिंह ने ले ली है। करण जौहर के रॉकी अब फरहान अख्तर के डॉन बन गये हैं। हालांकि, शाह रुख खान के फैंस इस बदलाव से खुश नहीं हैं, जो फिल्म में दो बार डॉन बन चुके हैं। बहरहाल, फिल्म की घोषणा हो चुकी है।

डॉन हिंदी सिनेमा की सबसे लोकप्रिय फ्रेंचाइजी फिल्मों में शामिल है। डॉन 3 की घोषणा के बहाने जानते हैं कैसे हुई इस फ्रेंचाइजी की शुरुआत और पर्दे पर कौन बना डॉन, किसने ठुकराई डॉन। साथ ही, किन-किन भाषाओं में बने इस फिल्म के रीमेक?

बड़े-बड़े स्टार्स ने ठुकराई डॉन की कहानी

डॉन 1978 में रिलीज हुई थी। यह उस दौर की बात है, जब अमिताभ बच्चन की 'जंजीर' हिट हो चुकी थी। प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी कंगाली के दौर से गुजर रहे थे। वे जीनत अमान और अमिताभ के पास गए, दोनों ने कहा कि फिल्म हिट होगी तो वे फीस लेंगे, वरना नहीं।

View this post on Instagram

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

इसके बाद ईरानी कहानी के लिए सलीम-जावेद के पास गए। उन्होंने बहुत महंगी कहानी सुनाई। ईरानी की पत्नी वहीदा रहमान की हेयर ड्रेसर थीं। उन्होंने वहीदा से सलीम-जावेद के पास सिफारिश लगवाई। दोनों ने कहा कि हमारे पास एक ऐसी कहानी है, जिसे कोई नहीं खरीदना चाहता।

धर्मेंद्र, जीतेंद्र और देवानंद जैसे बड़े स्टार्स इस कहानी को ठुकरा चुके थे, लेकिन सलीम-जावेद को अपनी कहानी पर भरोसा था। उन्होंने ईरानी से कहा कि वे फिल्म के हिट होने पर ही फीस लेंगे, वरना नहीं। इसके बाद 'डॉन' बनी और सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

डॉन अंडरवियर-बनियान ब्रांड

सलीम-जावेद अपनी इस कहानी को डॉन वाली कहानी कहते थे। डायरेक्टर चंद्रा बरोट को यह नाम अच्छा लगा। फिर इसी नाम को रजिस्टर कर दिया गया। हालांकि, मनोज कुमार ने कहा कि फिल्म का नाम मिस्टर डॉन होना चाहिए, क्योंकि उस वक्त बंबई (मुंबई) में 'डॉन' नाम का अंडरवियर-बनियान का ब्रांड हुआ करता था। लोगों को भी यही लगा कि फिल्म अंडरगारमेंट्स के ब्रांड के बारे में है। यह किस्सा अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर शेयर किया था।

साढ़े तीन साल में पूरी हुई फिल्म

प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी को फिल्म से काफी उम्मीदें थीं। उन्हें लग रहा था कि यह फिल्म उन्हें घाटे से उबार देगी, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। फिल्म की शूटिंग शुरू होने के कुछ दिन बाद ही राजकमल स्टूडियो में एक हादसे के दौरान ईरानी की मौत हो गई। पैसों की कमी के बावजूद डायरेक्टर बरोट ने शूटिंग जारी रखी और साढ़े 3 साल बाद फिल्म को बिना प्रमोशन के रिलीज कर दिया।

प्राण ने अमिताभ से ज्यादा फीस ली

फिल्म में उस जमाने के मशहूर एक्टर प्राण ने जसजीत का रोल निभाया था, जो डॉन से बदला लेने की कोशिश में लगा रहता है। प्राण ने इस रोल के लिए अमिताभ बच्चन से ज्यादा फीस ली थी। अमिताभ को उस वक्त फिल्म के लिए 2.50 लाख तो प्राण को 5 लाख रुपए मिले थे।

Photo- Screenshot

इस फिल्म में प्राण को लंगड़ाकर चलते दिखाया है। दरअसल, उस वक्त प्राण के पैरों में चोट लगी थी तो मेकर्स ने तय किया कि प्राण का किरदार भी उनकी तरह ही लंगड़ा चलेगा। प्राण ने इस फिल्म के जरिए खूब तारीफें बटोरी।

फिल्म को तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले

फिल्म को पहले हफ्ते तो कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला, लेकिन दूसरे हफ्ते कमाल दिखाना शुरू किया। सिनेमाघरों के बाहर लम्बी-लम्बी लाइनें लगने लगीं। यह साल 1978 की तीसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म रही। खास बात यह है कि टॉप तीन की पहली दो फिल्में भी अमिताभ के नाम ही थीं।

इनमें 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'त्रिशूल' का नाम शामिल था। 'डॉन' ने बॉक्स ऑफिस पर 7.20 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म के पांचों गाने हिट साबित हुए। तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। अमिताभ को बेस्ट एक्टर, आशा भोंसले को बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर और किशोर कुमार को बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला।

तेलेगु और मलयालम में भी डॉन हुई थी रीमेक

'डॉन' के सुपरहिट हो जाने के बाद कई भाषाओं में इसके रीमेक आये। साल 1979 में 'डॉन' का तेलुगु रीमेक आया, इसमें एनटी रामाराव डॉन बने। फिल्म का नाम 'युगांधर' रखा गया। इसके बाद 1980 में तमिल रीमेक आया, जिसमें रजनीकांत ने मुख्य भूमिका निभाई, फिल्म का नाम 'बिल्ला' रखा गया। इसी फिल्म के चलते रजनीकांत तमिल इंडस्ट्री के सुपरस्टार बनकर उभरे। 

साल 1986 में फिल्म का मलयालम में 'सोभराज' नाम से रीमेक आया, इसमें मोहनलाल ने काम किया। 1991 में इसी प्लॉट पर पाकिस्तान में 'कोबरा' फिल्म बनी। साल 2006 में फरहान अख्तर ने शाह रुख खान के साथ 'डॉन' बनाई, जो सुपरहिट रही। 2009 में तेलुगु में फिर से रीमेक बना, इस बार प्रभास को कास्ट किया गया।