Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drishyam 2: फ्लॉप हुआ साउथ फिल्मों के रीमेक का फॉर्मूला? कबीर सिंह बॉक्स ऑफिस पर आखिरी हिट

Drishyam 2 बॉलीवुड में साउथ फिल्मों का हिंदी रीमेक का चलन काफी पुराना है। दृश्यम 2 से पहले हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फिल्में रिलीज हुई हैं जो साउथ फिल्मों का रीमेक हैं। हालांकि साल 2019 में कबीर सिंह के बाद से रीमेक का फॉर्मूला हिंदी में फ्लॉप रहा।

By Tanya AroraEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 06:10 PM (IST)
Hero Image
Drishyam 2 kabir singh was the last superhit south remake in two years see list. photo credit/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Drishyam 2: Hindi Remakes Of South Movies बॉलीवुड और साउथ फिल्मों में रीमेक का सिलसिला कई सालों से चला आ रहा है। कई ऐसी साउथ फिल्में हैं जिनका हिंदी में रीमेक बना है। अजय देवगन की आगामी हिंदी फिल्म 'दृश्यम 2' साउथ स्टार मोहनलाल की सस्पेंस थ्रिलर का हिंदी रीमेक है, जिसे उसी टाइटल के साथ हिंदी में रिलीज किया जा रहा है। मलयालम भाषा में रिलीज हुई दृश्यम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और जब अजय देवगन की 2015 में दृश्यम रिलीज हुई तो उसे भी लोगों का खूब प्यार मिला। सस्पेंस थ्रिलर के हिंदी वर्जन ने बॉक्स ऑफिस पर 107 करोड़ के आसपास बिजनेस किया था।

18 नवंबर को अजय देवगन की दृश्यम 2 बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होती है या फिर फिसड्डी साबित होती है, इसके लिए तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में साउथ फिल्मों के हिंदी रीमेक का पूरा बॉक्स ऑफिस हाल बताने जा रहे हैं, तो चलिए देखते हैं लिस्ट।

विक्रम वेधा

ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'विक्रम वेधा' तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक है, जिसे उसी टाइटल के साथ हिंदी भाषा में रिलीज किया गया। एक तरफ जहां विजय सेतुपति और आर माधवन स्टारर फिल्म 'विक्रम वेधा' का बजट 11 करोड़ का था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया था, तो वही दूसरी तरफ इसके हिंदी रीमेक का बजट 175 करोड़ का है और रिलीज के तीन हफ्ते के बाद भी ये फिल्म 100 करोड़ का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है और अब तक इंडियन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई केवल 80 करोड़ तक की हुई और फिल्म फ्लॉप साबित हुई।

जर्सी

कबीर सिंह के बाद लोगों को शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' से काफी उम्मीदें थी। फिल्म 2019 में आई ब्लॉकबस्टर तेलुगु फिल्म 'जर्सी' का हिंदी रीमेक है। 25 करोड़ के बजट में बनी तेलुगु फिल्म ने नानी ने क्रिकेटर का किरदार निभाया था। साउथ सिनेमा में इस फिल्म ने 51 करोड़ का लगभग बिजनेस किया था। लेकिन जब साल 2022 में 'जर्सी' का हिंदी रीमेक आया तो वह फ्लॉप रहा। 80 करोड़ के बजट में बनी शाहिद कपूर की जर्सी 27 करोड़ का ही टोटल बिजनेस कर पाई।

कबीर सिंह

शाहिद कपूर की फिल्म 'कबीर सिंह' भी तेलुगु फिल्म 'अर्जुन रेडी' के हिंदी रीमेक है, जिसमें विजय देवरकोंड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। तेलुगु में रिलीज हुई फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 51 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया, लेकिन जब इस फिल्म का हिंदी रीमेक आया तो शाहिद कपूर को लोगों ने कबीर सिंह के रूप में काफी पसंद किया और ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस 60 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दुनियाभर में 379 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया था।

तड़प

साजिद नाडियाडवाला की फिल्म तड़प से सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने अपना करियर शुरू किया था। ये फिल्म भी तेलुगु फिल्म RX 100 का रीमेक है। तेलुगु फिल्म में कार्तिकेय ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 2 से 3 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 25 से 27 करोड़ तक का बिजनेस किया था, जबकि इसके हिंदी रीमेक 'तड़प' ने बॉक्स ऑफिस पर टोटल 34.86 करोड़ का लाइफटाइम बिजनेस किया। फिल्म का बजट 27 करोड़ के आसपास था।

हिट-द फर्स्ट केस

राजकुमार राव बॉलीवुड के बहु प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'हिट- द फर्स्ट केस' तेलुगु फिल्म का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म में उनके साथ सान्या मल्होत्रा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। विश्वाक सेन स्टारर इस फिल्म ने तेलुगु में लगभग 18 करोड़ का बिजनेस किया था, लेकिन जब ये फिल्म सेम टाइटल के साथ 15 जुलाई को हिंदी भाषा में रिलीज की गई तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ कमाने में भी असफल रही।

यह भी पढ़ें: Drishyam 2: मलयालम वर्जन से बिलकुल अलग है अजय देवगन की दृश्यम 2, एक्टर ने बताया फिल्म में क्या-क्या हुए बदलाव

यह भी पढ़ें: Drishyam 2 Trailer Out : इस बार पुलिस के चंगुल में बुरे फंसे विजय सलगांवकर, 'दृश्यम 2' का धमाकेदार ट्रेलर आउट