Move to Jagran APP

लगातार 7 फ्लॉप के बाद चमकी Sanjay Dutt की किस्मत, Rajkumar Hirani की इस मूवी ने बचाया संजू बाबा का करियर

Munna Bhai M.B.B.S बॉलीवुड के दमदार कलाकार संजय दत्त किसी अलग पहचान के मोहताज नहीं हैं। आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में संजय की 20 साल पहले आई सुपरहिट फिल्म मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस के बारे में जिक्र किया जाएगा। इस लेख में हम आपको बताएंगे किस तरह से डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस संजू बाबा के लिए वरदान बनी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Thu, 02 Nov 2023 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2023 04:09 PM (IST)
Munna Bhai M.B.B.S की ये दिलचस्प बातें (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rajkumar Hirani Munna Bhai M.B.B.S: बॉलीवुड इंडस्ट्री के दमदार कलाकारों के सूची में संजय दत्त का नाम जरूर शामिल होगा। 19 दिसंबर की तारीख एक्टर के करियर के लिए बेहद खास है। इस दिन संजू बाबा की ब्लॉकबस्टर मूवी मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। 

डायरेक्टर राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' संजय दत्त की सबसे बेहतरीन फिल्मों से एक रही। आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' के बारे में चर्चा की जाएगी।

'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' ने बचाया संजय दत्त का करियर

19 दिसंबर साल 2003 में संजय दत्त की 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। इस फिल्म से पहले संजय दत्त की लगातार 7 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुईं। जिनमें एक और एक ग्यारह, कांटे, अनर्थ, हथियार, मैंने दिल तुझको दिया, हम किसी से कम नहीं और पिताह जैसे फिल्मों के नाम शामिल हैं।

ऐसे में 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' में राजकुमार हिरानी ने मुन्ना भाई का रोल संजय को देकर उनकी सोई किस्मत जगा दी। आलम ये रहा कि 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई।

संजय दत्त की 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' ने बनाया रिकॉर्ड

फिल्म 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' को दर्शकों की ओर से भरपूर प्यार मिला। इस फिल्म ने अपनी शानदार कहानी के बदौलत फैंस के दिलों पर अपनी खास छाप छोड़ी। इस मूवी से जुड़ी बड़ी जानकारी देते हुए बता दें कि संजय दत्त की 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' 25 सप्ताह तक सिनेमाघरों में चली।

खास बात ये है कि 2000 के दशक के बाद इतने समय तक थिएटर में चलने वाली 8 फिल्मों में 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' का नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें- Dhoom के लिए जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद, फिल्म में इस्तेमाल हुईं ये सुपर बाइक्स

राजकुमार हिरानी की पहली फिल्म

बतौर डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने फिल्म 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' के जरिए हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। राजकुमार हिरानी ने अपनी पहली फिल्म से ही ये साबित कर दिया कि वो अन्य फिल्ममेकर्स की तुलना में काफी अलग टैलेंट रखते हैं।

बता दें कि 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' की सफलता के बाद राजकुमार हिरानी 'लगे रहो मुन्नाभाई, थ्री इडियट्स, पीके और संजू' जैसी सुपरहिट फिल्में बना चुके हैं। इतना ही नहीं आने वाले समय में सुपरस्टार शाह रुख खान के साथ राजकुमार हिरानी फिल्म 'डंकी' (Dunki) लेकर आ रहे हैं।

मुन्ना भाई-सर्किट की जोड़ी ने किया कमाल

राजकुमार हिरानी की 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' में मुन्ना भाई और उसके दोस्त सर्किट की दोस्ती की अनोखी कहानी दिखाई गई। एक्टर अरसद वारसी ने सर्किट के किरदार में अपनी अनूठी छाप। आज भी फिल्म की रिलीज के 20 साल बाद भी फैंस मुन्ना भाई और सर्किट की जोड़ी को लेकर चर्चा करते रहते हैं। इतना ही नहीं रियल लाइफ में दोस्ती के नाम पर इन दोनों की नाम लेते नजर आते हैं।

'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' को मिले ये पुरस्कार

संजय दत्त की 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म की सफलता का शोर सिर्फ बॉक्स ऑफिस तक सीमित नहीं रहा, बल्कि अवॉर्ड्स शो में भी 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' की तूती जमकर बोली।

साल 2005 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दौरान इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म (आलोचक), बेस्ट स्क्रीनप्ले और संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली फिल्म बेस्ट पॉपुलर फिल्म कैटेगरी में जीत हासिल हुई। इतना ही नहीं आईएफा अवॉर्ड्स 2004 में इस फिल्म के लिए संजय दत्त को बेस्ट एक्टर का खिताब मिला। इसके अलावा फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' का परचम लहराया।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh khan Birthday: इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.