Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

What! एकदम नकली हैं शाह रुख की 'डंकी' के इतने सारे सीन्स, राजकुमार हिरानी ने VFX से लगाया तिकड़म, अब खुली पोल

पिछले साल रिलीज हुई डंकी ने 200 करोड़ के पार कारोबार किया था। फिल्म की कहानी गैर-कानूनी रूप से विदेश में कमाई के लिए जाने वाले भारतीयों पर आधारित है। फिल्म में शाह रुख खान के साथ तापसी पन्नू और विक्की कौशल ने अहम भूमिका निभाई थी। रिलीज के 6 महीने बाद मेकर्स ने बताया है कि फिल्म के कौन-कौन से सीन्स नकली हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 05 Apr 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
डंकी में भर-भरकर हुआ वीएफएक्स का इस्तेमाल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। VFX in Dunki: साल 2023 में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने तीन-तीन हिट फिल्में दीं। पठान और जवान के शानदार प्रदर्शन के बाद बॉक्स ऑफिस पर डंकी (Dunki) भी हिट रही। फिल्म को ऑडियंस से भरपूर प्यार मिला और अच्छा-खासा बिजनेस किया।

तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) और शाह रुख खान के रोमांटिक ड्रामा में कई सीन्स आपको हंसाते हैं, कुछ आपको रुलाते हैं और रोमांस से भरपूर होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि फिल्म में कई सीन्स असली नहीं, बल्कि इसे वीएफएक्स द्वारा क्रिएट किया गया है।

21 दिसंबर 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई डंकी का निर्देशन राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने किया है। फिल्म रिलीज के 6 महीने बाद मेकर्स ने एक वीडियो शेयर कर उन सीन्स की पोल खोल दी है, जो वीएफएक्स के द्वारा बनाई गई है।

तापसी पन्नू का ये सीन था फेक

रेडचिलीज ने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर किया है। 4.32 सेकेंड के इस वीडियो में शाह रुख खान की फिल्म में एंट्री से होती है। फिर दिखाया जाता है कि कैसे राजकुमार हिरानी ने एडिटर्स के साथ मिलकर वीएफएक्स के जरिए कैसे सीन्स को एडिट किया गया। बूढ़ी तापसी कैसे पुराने पलों को याद करती हैं और सब कुछ फ्लैशबैक होता है, यह वीएफएक्स के जरिए एडिट किया गया।

Taapsee Pannu

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan से मुलाकात को अमेरिकी राजदूत ने बताया कभी न भूलने वाला एक्सपीरियंस, बोले- ...वो पागल हो गए हैं

विक्की ने नहीं लगाया था आग

यही नहीं, शाह रुख खान के बाल से लेकर लाल्टू स्टेशन और SRK के हाथ अस्थियों तक, यह सब स्टूडियो में शूट हुआ था। जब विक्की कौशल खुद को आग लगा देते हैं तो भले ही सभी की आंखों में आंसू आ जाते हैं, लेकिन असल में ऐसा नहीं हुआ था। उन्होंने खुद पर सिर्फ स्टोव को अपने शरीर पर रखा था। आग वाला सीन वीएफएक्स के जरिए क्रिएट किया गया था। लंदन वाले कई सीन्स भी एडिटेड हैं।

Vicky Kaushal

स्टूडियो में शूट हुए ये सीन्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि रेगिस्तान में ट्रेन वाला सीन वास्तव में नकली है। वहां कोई ट्रेन या पटरी थी ही नहीं, इसे भी क्रिएट किया गया था। जब शाह रुख खान समंदर के अंदर कूद जाते हैं, यह भी नकली है। इसे भी एडिट किया गया था। यह सारे सीन्स वास्तव में स्टूडियो में फिल्माए गए थे। समंदर में नाव से यात्रा करने से लेकर लंदन के झूले और दुबई के सीन्स तक एडिट किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- रिलीज से पहले Shah Rukh Khan की फिल्मों से निकला Bade Miyan Chote Miyan का कनेक्शन, बॉक्स ऑफिस पर गदर की गारंटी?