Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shah Rukh Khan से पहले इन एक्टर्स के लिए लकी साबित हो चुके राजकुमार हिरानी, हाथ थामते ही बना दिया सुपरस्टार्स

Shah Rukh Khan और राजकुमार हिरानी की साझेदारी पहली बार फैंस को फिल्मी पर्दे पर देखने को मिलेगी। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी डंकी ड्राप 1 का टीजर फैंस के सामने आ चुका है। शाह रुख खान से पहले राजकुमार हिरानी इन एक्टर्स के लिए लकी साबित हुए।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Thu, 02 Nov 2023 05:23 PM (IST)
Hero Image
इन एक्टर्स के लिए लकी साबित हुए राजकुमार हिरानी / फोटो- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शाह रुख खान ने अपने जन्मदिन के मौके पर फैंस को एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने अपनी साल 2023 की रिलीज होने वाली तीसरी फिल्म 'डंकी-ड्राप 1' की पहली झलक आज फैंस के साथ शेयर कर दी है।

इस फिल्म के साथ ही शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)पहली बार हिंदी सिनेमा के बहु-प्रतिभाशाली निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ साझेदारी कर रहे हैं। दोनों की इस मूवी से फैंस को काफी उम्मीदें हैं। पीके हो या संजू राजकुमार हिरानी ने ऑडियंस को एक के बाद एक यादगार फिल्में दी हैं।

ज्यादातर एक्टर्स और एक्ट्रेसेज जिन्होंने भी उनके साथ काम किया, उनके लिए राजकुमार हिरानी लकी रहे। चलिए देखते हैं कि राजकुमार हिरानी किस-किस एक्टर्स के लिए लकी बनकर उनकी जिन्दगी में आए।

आमिर खान

आमिर खान को वैसे तो बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है, क्योंकि उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहती हैं। हालांकि, उनकी और राजकुमार हिरानी की जोड़ी ब्लॉकबस्टर दी हैं। राजकुमार हिरानी हमेशा आमिर खान का लकी चार्म बने हैं।

थ्री-इडियट्स और पीके दोनों ही फिल्मों को राजकुमार हिरानी ने डायरेक्टर किया और ये दोनों ही मूवीज न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, बल्कि आज जब आमिर खान की फिल्मों का जिक्र होता है, तो दंगल के अलावा उनकी इन दो फिल्मों का नाम फैंस की जुबान पर रहता है।

संजय दत्त

संजय दत्त की जिन्दगी में भी राजकुमार हिरानी लकी चार्म बनकर आए। साल 2003 से पहले संजय दत्त लगातार एक हिट फिल्म के लिए तरस रहे थे। उनकी साल 2001 और 2002 में रिलीज हुई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं किया।

यह भी पढ़ें: राजकुमार हिरानी की दो सुपरहिट फिल्मों का ऑफर ठुकराने के बाद, Dunki के लिए हाथ कटवाने को भी तैयार थे शाह रुख खान

हालांकि, जब उन्हें मुन्ना भाई MBBS ऑफर हुई तो बॉलीवुड में उनकी निकल पड़ी। फिल्म के निर्देशन की कमान राजकुमार हिरानी ने संभाली। 2003 के बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन साल 2006 में जाकर उन्होंने एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दी, जो थी राजकुमार हिरानी की लगे रहो मुन्ना भाई।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर के डूबते हुए करियर का सबसे बड़ा सहारा बनकर आए थे, राजकुमार हिरानी। 'एनिमल' एक्टर रणबीर कपूर के अभिनय को तो लोगों काफी पसंद करते हैं, लेकिन उनकी साल 2013 से 'ये जवानी है दीवानी' के बाद से कई बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर या तो पिट गयी या फिर उन्हें ऑडियंस का ठीक-ठाक रिस्पांस मिला।

हालांकि, साल 2018 में जब राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म 'संजू' फिल्मी पर्दे पर आई, तो लोग उनकी इस मूवी की तारीफ करते हुए नहीं थके। आज भी जब रणबीर के करियर की बेस्ट फिल्मों की गिनती होती है, तो उसमें 'संजू' जरूर शामिल होती है।

अरशद वारसी

मुन्ना और सर्किट की जोड़ी को घर-घर का हिस्सा बनाने में सबसे बड़ा हाथ राजकुमार हिरानी का है। इस फिल्म ने बॉलीवुड में संजय दत्त की किस्मत तो चमकाई ही, लेकिन अरशद वारसी भी इस मूवी में आउट शाइन हुए। उनकी फिल्म 'गोलमाल' की फ्रेंचाइजी भी लोगों को बहुत पसंद है, लेकिन उनका 'सर्किट' का किरदार यादगार है।

शरमन जोशी

इस लिस्ट में एक नाम शरमन जोशी का भी है। जो इन दिनों फिल्मों में कम ही नजर आते हैं, लेकिन जब भी आते हैं, अपने अभिनय से फैंस का दिल लूट ले जाते हैं। उन्होंने थ्री-इडियट्स में राजू का किरदार निभाया, जो दर्शकों को काफी पसंद आया।

इसके अलावा उन्होंने राजकुमार हिरानी की फिल्म 'फरारी की सवारी' में काम किया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भले ही कुछ खास कलेक्शन न किया हो, लेकिन मूवी को जिन्होंने देखा इसे बहुत सराहा। 

विक्की कौशल

विक्की कौशल निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ दूसरी बार काम करने जा रहे हैं। 'डंकी' में तो वह शाह रुख खान के परिवार के सदस्य का किरदार तो निभा ही रहे हैं, लेकिन इससे पहले उन्होंने निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म 'संजू' में रणबीर कपूर के दोस्त का किरदार अदा किया था। मूवी में जितनी सराहना संजू के काम को मिली, उतना ही यादगार 'कमली' का किरदार भी बन गया।

आर माधवन

आर माधवन भी राजू हिरानी की पसंदीदा लिस्ट में रह चुके हैं। विधु विनोद चोपड़ा के प्रोडक्शन में बनी 'थ्री इडियट्स' में उन्होंने फरहान का किरदार निभाया था।

ऑल फोटो क्रेडिट - IMDB

इस फिल्म में आमिर खान के काम को जितना पसंद किया गया था, उतना ही पसंद फैंस को आर माधवन और शरमन जोशी का काम भी आया था।

यह भी पढ़ें: Dunki का टीजर आते ही Salaar को लेकर बढ़ी हलचल, सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए प्रभास के फैंस, क्लैश पर कही ये बात