Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Emmy Awards 2023: बेस्ट एक्टर के लिए जिम सरभ और शेफाली शाह नॉमिनेट, रेस में वीर दास का शो भी

Emmy Nominations 2023 हर साल की तरह इस साल भी अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार 2023 के लिए नॉमिनेटेड लिस्ट का एलान हो चुका है। इस बार इसमें 14 श्रेणियों में 20 देशों के 56 नॉमिनेटेड व्यक्ति शामिल हैं। इन नामांकितों में तीन भारतीय सितारे जिम सर्भ शेफाली शाह और वीर दास का नाम शामिल है। ये इस साल नवंबर में होने जा रहा है।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Wed, 27 Sep 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
Emmy Nomination 2023, Jim Sarbh, Shefali Shah, Veer Das

नई दिल्ली, जेएनएन। International Emmy Nominations 2023: भारतीय ओटीटी शोज के लिए अच्छी खबर है। 2023 के लिए अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नॉमिनेटेड लिस्ट का एलान हो चुका है। भारतीय कलाकारों ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनयी है, जिनमें शेफाली शाह, जिम सरभ और वीर दास शामिल हैं। 

14 श्रेणियों में 20 देशों के 56 कलाकारों को नॉमिनेशंस में शामिल किया गया है। जिम सरभ को SonyLIV की वेब सीरीज 'रॉकेट बॉयज' में उनके किरदार के लिए 'बेस्ट परफॉरमेंस बाई एन एक्टर' श्रेणी में नामांकित किया गया है। इस श्रेणी में जिम के साथ अर्जेंटीना के गुस्तावो बासानी, यूके के मार्टिन फ्रीमैन और स्वीडन के जोनस कार्लसन को नॉमिनेट किया गया है।

शेफाली शाह की वेब सीरीज हुई नॉमिनेटेड

बॉलीवुड एक्ट्रेस शेफाली शाह को नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम सीज़न 2' के लिए काफी सराहना मिली थी। अब शेफाली शाह को इस वेब सीरीज में अपने शानदार अभिनय के लिए 'बेस्ट परफॉरमेंस बाई एन एक्ट्रेस' श्रेणी में नामांकित किया गया है।

इस श्रेणी में शेफाली शाह के साथ डेनमार्क की कोनी नीलसन, यूके की बिली पाइपर और मैक्सिको की कार्ला सूजा को नॉमिनेट किया गया है।

इसके अलावा मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता वीर दास को उनकी नेटफ्लिक्स कॉमेडी 'वीर दास: लैंडिंग' के लिए नामांकित किया गया है। वीर दास के साथ फ्रांस के ले फ़्लैम्बो, अर्जेंटीना के एल एनकारगाडो और यूके के लोकप्रिय कॉमेडी शो डेरी गर्ल्स सीजन 3 को नॉमिनेट किया गया है।

20 नवंबर न्यूयॉर्क में होने जा रहा है ये अवॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार 2023 के लिए नॉमिनेट होने के बाद जिम सरभ ने कहा-

रॉकेट बॉयज़ में डॉ. होमी भाभा के मेरे किरदार के लिए अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी के तहत नॉमिनेट होने से मैं अभिभूत और उत्साहित हूं। दुनिया भर के ऐसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों के बीच सम्मानित होना सम्मान की बात है। यह नामांकन कड़ी मेहनत करने वाले, समर्पित और बेहद प्रतिभाशाली कलाकारों और क्रू का प्रमाण है, जिन्होंने डॉ. साराभाई और डॉ. भाभा की अविश्वसनीय कहानी को जीवंत किया। मुझे रॉकेट बॉयज पर काम करना अच्छा लगा, एक ऐसा प्रोजेक्ट जो भारत के वैज्ञानिकों, कलाकारों और नेताओं, एक नए जन्मे राष्ट्र के अग्रदूतों को सलाम करता है। 

इन व्यक्तिगत नामांकनों के अलावा निर्माता एकता कपूर को 51वें अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय एमी डायरेक्ट्रेट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह भव्य अवार्ड शो 20 नवंबर, 2023 को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित होगा।