Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: इन फिल्मों के सीक्वल ने इस साल जमकर काटा गदर, लिस्ट में शामिल ये मूवीज?

Bollywood Sequels In 2023 साल 2023 बॉलीवुड की कई सफल फिल्मों के लिए शुमार है। दूसरी तरफ इस साल की फिल्में ऐसी रहीं जिनके सीक्वल ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की। ऐसे में इस लेख में हम आपको उन मूवीज के नाम बताने जा रहे हैं जिनके सीक्वल ने 2023 में फैंस को जमकर एंटरटेन किया और सफलता हासिल की।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 22 Dec 2023 06:44 PM (IST)
Hero Image
इस साल सफल रहे इन फिल्मों के सीक्वल (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bollywood Movies Sequels in 2023: इस साल हिंदी सिनेमा की कई बड़ी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं और धमाकेदार कारोबार किया। इन मूवीज में कुछ फिल्में ऐसी रहीं, जिनके सीक्वल ने अपार सफलता हासिल करते हुए बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की।

ऐसे में में 2023 खत्म होने के कगार पर है और इससे पहले हम इस साल की सीक्वल फिल्मों के नाम पर चर्चा करेंगे, जिन्होंने बडे़ पर्दे पर दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया।

गदर 2 (Gadar 2)

इस साल में सीक्वल फिल्म की शुरुआत हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार सनी देओल की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'गदर 2' से हुई। डायरेक्टर अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। आलम ये रहा है कि 22 साल बाद सनी देओल ने एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया और गदर 2 मेगा ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार सनी देओल और अमीषा पटेल की इस मूवी का लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 525 करोड़ रहा। इतना ही नहीं ये फिल्म सनी देओल के फिल्मी करियर की सबसे अधिक कमाई करने वाली एकमात्र फिल्म बनी।

ओह माय गॉड (Oh My God 2)

साल 2012 में अक्षय कुमार और परेश रावल की पॉपुलर फिल्म 'ओह माय गॉड' आई थी, जिसने दर्शकों का दिल जीता। 11 साल बाद इस मूवी का पार्ट 2 यानी 'ओह माय गॉड 2' सिनेमाघरों में रिलीज हुआ। इस बार अक्षय के साथ एक्टर पंकज त्रिपाठी नजर आए।

सोशल ड्रामा फिल्म के आधार पर ओएमजी 2 ने फैंस को खास मैसेज पहुंचाते बंपर सक्सेस हासिल की और 'गदर 2' के बाद अक्षय कुमार की ये फिल्म सीक्वल के हिसाब से सफल रही है। कमाई के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर नेट 150 करोड़ का कलेक्शन किया।

ड्रीम गर्ल 2 (Dream Girl 2)

आयुष्मान खुराना की 'ड्रीम गर्ल' फ्रेंचाइजी को फैंस काफी पसंद करते हैं। साल 2019 के बाद 2023 में ड्रीम गर्ल का पार्ट 2 रिलीज किया गया। राज शांडिल्य के निर्देशन में बनी 'ड्रीम गर्ल 2' ने फैंस को खूब हंसाया।

इतना ही नहीं कमाई के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शतक लगाते हुए 104 करोड़ का धमाकेदार कारोबार कर हर किसी को प्रभावित किया।

फुकरे 3 (Fukrey 3)

निर्माता फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की फुकरे फ्रेंचाइजी के पहले दो पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता हासिल की। इस लिहाज से इस फ्रेंचाइजी की तीसरा पार्ट 'फुकरे 3' इस साल रिलीज किया गया।

आलम ये रहा कि फुकरे 3 बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई और इस मूवी ने हर किसी का दिल जीता। गौर करें फुकरे 3 की कमाई की तरफ तो इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 96 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया।

टाइगर 3 (Tiger 3)

सलमान खान की बहुचर्चित फिल्म 'टाइगर 3' इस साल का आखिरी ऐसी फिल्म रही, जिसका दूसरा या तीसरा पार्ट सिनेमाघरों में रिलीज हुआ। दिवाली के मौके पर बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली सलमान खान और कटरीना कैफ की इस फिल्म ने फैंस को जमकर एंटरटेन किया।

धमाकेदार एक्शन से भरपूर इस स्पाई थ्रिलर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 285 करोड़ का कलेक्शन कर गर्दा उड़ा दिया।

ये भी पढ़ें- Year Ender 2023: Dunki से Vicky Kaushal ने जीता फैंस का दिल, जानिए एक्टर के लिए कैसा गुजरा ये साल