Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan नहीं इस एक्ट्रेस की हां और ना पर टिकी थी 'दिल चाहता है', 20 साल बाद फ़रहान अख़्तर ने किया खुलासा

दिल चाहता है में डिम्पल कपाड़िया ने तारा नाम का किरदार निभाया था जिसका अक्षय खन्ना के किरदार के साथ लव एंगल दिखाया गया था। फ़िल्म में डिम्पल का किरदार उम्रदराज़ दिखाया गया था। फ़िल्म की कहानी का यह सबसे बोल्ड हिस्सा था।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Wed, 11 Aug 2021 07:32 AM (IST)
Hero Image
Aamir Khan, Saif Ali Khan, Akshaye Khanna in DCH. Photo- Twitter/Farhan Akhtar

नई दिल्ली, जेएनएन। फ़रहान अख़्तर की डायरेक्टोरियल डेब्यू फ़िल्म दिल चाहता है को 20 साल पूरे हो गये। फ़िल्म 2001 में 10 अगस्त को रिलीज़ हुई थी। दो दशक में फ़रहान ने अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के तौर पर लम्बा सफ़र तय किया है और ख़ुद के लिए इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम बनाया है। मगर, पहली फ़िल्म की यादें और मेकिंग उनके लिए आज भी ख़ास हैं। फ़रहान ने तस्वीरों के साथ उन यादों को सोशल मीडिया में साझा किया है और उनकी शुरुआत में साथ देने वाले सभी कलाकारों और तकनीशियनों का शुक्रिया अदा किया।

दिल चाहता है में डिम्पल कपाड़िया ने तारा नाम का किरदार निभाया था, जिसका अक्षय खन्ना के किरदार के साथ लव एंगल दिखाया गया था। फ़िल्म में डिम्पल का किरदार उम्रदराज़ दिखाया गया था। फ़िल्म की कहानी का यह सबसे बोल्ड हिस्सा था। शायद इसीलिए फ़रहान ने लिखा- मुझे लगता है कि अगर आप ने ना कह दिया होता तो शायद मैं इस फ़िल्म को बंद कर देता। तारा आपके लिए लिखी गयी थी और मैं अपने सितारों का शुक्रिया कहता हूं कि आपने हां कह दिया था। हमेशा आभारी रहूंगा।

फ़िल्म में आमिर ख़ान, सैफ़ अली ख़ान और अक्षय खन्ना ने तीन दोस्तों के किरदार निभाये थे। उनकी तस्वीर शेयर करके फ़रहान ने लिखा- यह दोस्ती गहरी थी या ये फोटो 3 डी थी। स्क्रिप्ट और पहली बार काम कर रहे निर्देशक में भरोसा रखने और आकाश, समीर और सिड को अपने अनोखे अंदाज़ के लिए शुक्रिया आमिर, सैफ़ और अक्षय। 

फ़िल्म में प्रीति ज़िटा ने फीमेल लोड रोल निभाया था और उनकी जोड़ी आमिर ख़ान के साथ थी। प्रीति के किरदार का नाम शामिनी था। प्रीति के लिए फ़रहान ने लिखा- शालिनी के रोल में सिर्फ़ आप हो सकती थीं प्रीति। इसलिए फाइनल ड्राफ़्ट से पहले ही हां कहने के लिए शुक्रिया। आपको भरोसा मेरे लिए बहुत मायने रखता था।

फ़रहान ने सोनाली कुलकर्णी और सैफ़ पर फ़िल्माये गये एक गाने का मुखड़ा इस्तेमाल करते हुए लिखा कि आपसे बेहतर वो लड़की है कहां नहीं मिल सकती थी। आपके साथ काम करना आनंददायक था। उसके लिए शुक्रिया। 

फ़िल्म के कलाकारों के अलावा फ़रहान ने संगीत निर्देशकों शंकर, एहसान, लॉय, गीतकार जावेद अख़्तर के साथ फ़िल्म से जुड़े सभी विभाग के लोगों का शुक्रिया अदा किया। देखें ट्वीट्स-

अंत में फ़रहान ने फ़िल्म की सपोर्टिंग कास्ट और क्रू का शुक्रिया अदा किया। फ़रहान ने लिखा कि आपकी वजह से शूट ठंडी हवा के झोंके की तरह था और हर एक सीन बेहतरीन साबित हुआ। 

फ़रहान अब जी ले ज़रा के साथ निर्देशन में लौट रहे हैं, जिसमें कटरीना कैफ़, प्रियंका चोपड़ा और आलिया भट्ट लीड रोल्स में हैं।