Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hrithik Roshan: बचपन से ही 'फाइटर' रहे हैं ऋतिक रोशन, बीमारियों को हरा बने सुपरस्टार

Hrithik Roshan Diseases ऋतिक रोशन हिंदी सिनेमा के बड़े सुपरस्टार्स में से एक माने जाते हैं। फिल्म फाइटर के जरिए ऋतिक ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। हाल ही में अभिनेता का एक पोस्ट सामने आया था जिसमें वह चोट की वजह से बैसाखियों के सहारे खड़े दिखे थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी उम्र से वह कई बीमारियों से ग्रस्त रह चुके हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 16 Feb 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
ऋतिक रोशन बचपन से बीमारियों से रहे ग्रस्त (Photo Credit-Insatgram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Hrithik Roshan Injury: हिंदी सिनेमा में गुड लुकिंग और सॉलिड फिटनेस के दम पर ऋतिक रोशन ने डेब्यू किया था। अपने पिता और दिग्गज फिल्ममेकर राकेश रोशन की फिल्म कहो ना प्यार है से करियर का आगाज करने वाले ऋतिक इन दिनों चोटग्रस्त चल रहे हैं।

हाल ही में अभिनेता की एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें वह बैसाखियों के सहारे खड़े हुए दिखाई दे रहे थे, पर क्या आप जानते हैं कि ऋतिक बचपन से ही कई अलग-अलग तरह की बीमारियों का सामना करते आ रहे हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कि ऋतिक इन बीमारियों से लड़कर कैसे रियल लाइफ फाइटर बने हैं। 

छोटी उम्र में ऋतिक को थीं ये समस्याएं

एक फिल्मी बैकग्राउंड फैमिली में जन्मे ऋतिक रोशन के लिए बचपन आसान नहीं रहा था। छोटी सी उम्र में ऋतिक को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा था। बताया जाता है कि बचपन में ऋतिक रोशन को हकलाने की आदात थी, जिसकी वजह से स्कूल में उनका खूब मजाक उड़ाया जाता था। इस कारण वह घर से जल्दी बाहर भी नहीं जाते थे। हालांकि बाद में स्पीच थेरेपी की वजह से ऋतिक को इस समस्या से छुटकारा मिल सका।

हाथ में दो अंगूठे होने की वजह से भी ऋतिक रोशन को काफी परेशान किया जाता था। इसके बावजूद ऋतिक ने इसे अपने ऊपर कभी हावी नहीं होने दिया। लेकिन 20 साल की उम्र में ऋतिक रोशन को एक ऐसी बीमारी हुई, जिसकी वजह से उनके एक्टिंग करियर पर ग्रहण लग सकता था। दरअसल टीन एज में ऋतिक को स्कोलियोसिस नाम की एक गंभीर बीमारी का पता लगा। 

ये समस्या रीढ़ हड्डी में होती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को लेटने, उठने और बैठने में काफी दिक्कत होती है। सिर्फ इतना ही नहीं वह जिम या डांस जैसे काम भी नहीं कर सकता है। डॉक्टर्स ने भी ऋतिक को ये सब काम न करने की सलाह थी। लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने जोश और जुनून के दम पर इस समस्या से निजात पाया और आज वह इंडस्ट्री के टॉप डांसर और फिटेस्ट एक्टर्स में से एक हैं। 

ऋतिक की मांसपेसियों में खिंचाव

कुछ दिन पहले ऋतिक रोशन ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर खुद की इंजरी को लेकर लेटेस्ट अपडेट दिया है। अभिनेता ने बताया है कि उन्हें मांसपेशियों में खिंचाव आया है, जिसकी वजह से वह ठीक से खड़े भी नहीं हो सकते हैं। इसके लिए उन्होंने बैसाखियों का सहारा लिया है। 

ये भी पढ़ें- Hrithik Roshan हुए बीमार, बैसाखी से सहारे खड़ा दिखा Fighter एक्टर, फैंस को बताया चोट का दर्द