Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sardar Patel Jayanti: सरदार पटेल के व्यक्तित्व और संघर्ष को दिखाती हैं ये फिल्में, इन एक्टर्स ने निभाया किरदार

Films and Web Series on Sardar Vallabhbhai Patel भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और लौहपुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन और देश के लिए दिए गए उनके योगदान को दिखातीं बॉलीवुड में एक दो फिल्में बनी हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Mon, 31 Oct 2022 07:32 PM (IST)
Hero Image
Films made on Sardar Vallabhbhai Patel. Photo Credit/ Movies N Memories and Film History Pics

नई दिल्ली, जेएनएन। Films and Web Series on Sardar Vallabhbhai Patel: भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और देश के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभाई पटेल की आज 147वीं जयंती है। सरदार पटेल अक्सर कहा करते थे, 'शत्रु का लोहा भले ही गर्म हो जाए, पर हथौड़ा तो ठंडा रहकर ही काम दे सकता है।' आजाद भारत में उन्होंने जो भूमिका निभाई वह आज भी कई मायनों में महत्वपूर्ण है। उनका योगदान इतिहास में दर्ज है। सरदार पटेल पर कई फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें उनके इसी योगदान और महान व्यक्तित्व को दिखाया गया है। आइये जानते हैं उन पर बनी फिल्मों और सीरीज के बारे में। उन पर बनने वाली एक वेब सीरीज भी चर्चा में रही है।

सरदार वल्लभभाई पटेल पर बनी फिल्में

सबसे पहले बात करते हैं सरदार वल्लभभाई पटेल पर बनी फिल्मों के बारे में। 1993 में सरदार पटेल पर एक बायोपिक आई थी, जिसमें परेश रावल ने उनके किरदार को पर्दे पर बखूबी पेश किया था। इस बायोपिक का नाम था 'सरदार।' केतन मेहता द्वारा निर्देशित और विजय तेंदुलकर द्वारा लिखी गई इस फिल्म में बंटवारे के बाद रियासतों को भारत में जोड़ने की प्रक्रिया को फिल्माया गया है। फिल्म में स्वतंत्रता आंदोलन के लिए उनके संघर्ष और गांधी-नेहरू के साथ उनके संवाद को भी दिखाया गया है। सरदार पटेल पर बनी यह एकमात्र फिल्म है। इसके अलावा कुछ एक और फिल्में बनी हैं, जिनमें उनके किरदार की छोटी सी झलक दिखाई गई है, पर वह मूवी पूरी तरह से उन पर नहीं है।

'हे राम'

साल 2000 में एक फिल्म आई थी 'हे राम।' इस मूवी से कमल हासन, शाहरुख खान, रानी मुखर्जी सहित कई नाम शामिल थे। लेकिन एक नाम ऐसा भी था, जिसने सरदार पटेल के किरदार को निभाया था। वह थे अरुण पाटेकर। हालांकि, यह किरदार बहुत छोटा था, लेकिन फिल्म ने भारत के लिए दिए गए सरदार पटेल के योगदान को दिखाने का प्रयास किया था।

गांधी

1982 में फिल्म 'गांधी' आई थी। जिसमें मशहूर अभिनेता रहे सईद जाफरी ने सरदार पटेल का किरदार निभाया था।

— Film History Pics (@FilmHistoryPic) October 31, 2017

सरदार पटेल पर वेब सीरीज

फ्रीडम फाइटर और कांग्रेस पॉलिटिशियन सरदार वल्लभभाई पटेल पर हिंदोला सेनगुप्ता की 'द मैन हू सेव्ड इंडिया' नाम से एक चर्चित बुक है। 2019 में ऐसी खबर थी कि इसी नाम से वेब सीरीज भी बनाई जाएगी, जिसमें इसी नॉवेल की कहानी को दिखाया जाएगा। यह वेब शो सरदार पटेल की कहानी को दिखाते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ उनके मतभेद और कश्मीर को लेकर वह आखिर क्या चाहते थे, यह दिखाए जाने की बात कही गई है। इस वेब सीरीज को 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के प्रोड्यूसर सुनील बोहरा द्वारा प्रोड्यूस करने की बात सामने आई थी।

यह भी पढ़ें: Box Office Clash: 4 नवंबर को होगी कटरीना, सोनाक्षी, जाह्मवी की भिड़ंत, बॉक्स ऑफिस पर किसकी मचेगी धूम?

यह भी पढ़ें: OTT Releases: नवंबर में ओटीटी पर रहेगा इन वेब सीरीज का धमाका, जानें- कब और कहां देख सकतें हैं अपने पसंदीदा शो