Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

100 Crores in Opening Weekend: 'गदर 2' से पहले इन फिल्मों ने दिखाया कमाल, 2 दिन में 'पठान' ने लगाई थी सेंचुरी

100 Crores in Opening Weekend बॉक्स ऑफिस पर कई तरह की फिल्में रिलीज होती हैं। अक्सर ऐसा होते देखा गया है कि किसी फिल्म का कंटेंट इतना कमाल का रहा है कि उसने 2-3 दिन में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया हो। गदर 2 से पहले भी कई फिल्में रिलीज हुईं जिनका ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन 100 करोड़ से ज्यादा रहा।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Tue, 15 Aug 2023 06:41 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Pathaan, Dangal, Sultan and Gadar 2

नई दिल्ली, जेएनएन। 100 Crores in Opening Weekend: बॉक्स ऑफिस पर 2022 के मुकाबले 2023 में बॉलीवुड फिल्मों का रिस्पांस ज्यादा अच्छा है। 'भूलभुलैया 2' और 'दृश्यम 2' को छोड़ दें, तो 2022 में बॉलीवुड में बड़ी हिट फिल्म का सूखा पड़ा था। जबकि, 2023 में रिलीज हुई फिल्मों के नतीजे इसके उलट हैं। हाल ही में सनी देओल (Sunny Deol) की 'गदर 2' रिलीज हुई। फिल्म ने आते ही हिट का ऐसा तमगा लगाया कि बड़े-बड़े निर्देशकों की मूवी का जादू भी इसके आगे फीका पड़ गया।

ओपनिंग वीकेंड पर पार किया 100 करोड़ का आंकड़ा

तीन दिन में 'गदर 2' ने 100 करोड़ से ज्यादा कमा डाले, जिसे लेकर बॉलीवुड में हलचल है। मगर यह पहली बार नहीं है, जब किसी फिल्म का ओपनिंग वीकेंड 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। 'गदर 2' से पहले भी कुछ फिल्में रिलीज हुईं, जिन्होंने ओपनिंग वीकेंड तक ताबड़तोड़ कमाई करते हुए 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

इसमें 'पठान' का नाम सबसे पहले आता है, जो कि शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की ब्लॉकबस्टर कमबैक फिल्म साबित हुई। इसके अलावा भी कुछ मूवीज हैं, जिनका ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन शानदार रहा। इस पोस्ट में इन फिल्मों के पहले वीकेंड के कलेक्शन की बात करेंगे।

पठान

शाह रुख खान की मोस्ट अवेटेड कमबैक फिल्म 'पठान' का जलवा भूलना इतना आसान नहीं है। फिल्म इस साल 25 जनवरी को रिलीज हुई और दो दिन के अंदर ही 123 करोड़ की कमाई (सिर्फ हिंदी भाषा में) कर डाली। ओपनिंग वीकेंड की बात करें, तो फिल्म का कलेक्शन 200 करोड़ को पार कर गया था। ये इस साल की सबसे बड़ी ओपनर फिल्म है, जिसके पहले दिन का रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया।

ब्रह्मास्त्र

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की 'ब्रह्मास्त्र' ने भी बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए थे। 9 सितंबर, 2022 को रिलीज हुई इस फिल्म ने सभी भाषाओं में मिलाकर ओपनिंग वीकेंड पर 124 करोड़ कमाए थे। जबकि, हिंदी में 111 करोड़ की कुल कमाई की थी। 'ब्रह्मास्त्र' के बाद 'ब्रह्मास्त्र 2' चर्चा में है।

दंगल

नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी 'दंगल' आमिर खान (Aamir Khan) के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक है, जिसमने ओपनिंग वीकेंड में 104 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त छाप छोड़ी थी।

आमिर खान (Aamir Khan) ने मूवी में महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभाई थी, जो अपनी बेटियों गीता और बबिता को रेस्लिंग चैंपियन बनाने का सपना देखता है और उनका ड्रीम पूरा भी होता है। ये फिल्म महिला रेसलर गीता और बबीता फोगाट की जिंदगी पर बनी है।

सुल्तान

सलमान खान (Salman Khan) की सुल्तान भी बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्मों में गिनी जाती है। ओपनिंग वीकेंड पर फिल्म ने 105 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर हर किसी को चौंका दिया था। फिल्म 9 जुलाई, 2016 को रिलीज हुई थी। पहली बार सलमान खान के साथ अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) की जोड़ी दिखी थी।

टाइगर जिंदा है

2017 में आई सलमान खान की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' ने भी उस साल ओपनिंग वीकेंड पर भी हिट का तमगा हासिल कर लिया था। फिल्म ने तीन दिनों के अंदर 114.93 करोड़ की कमाई की थी। अब सलमान खान फिल्म की अगली इंस्टॉलमेंट 'टाइगर 3' को लेकर सुर्खियों में हैं, जो इस साल नवंबर में रिलीज हो रही है।