Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'वो लेखक नहीं, सेल्समैन हैं' FIR राइटर ने लगाया Salim-Javed पर कंटेंट चोरी करने का आरोप, किया ये खुलासा

फिल्म इंडस्ट्री के टॉप राइटर्स का जब भी जिक्र होता है तो उसमें सलीम खान और जावेद अख्तर का नाम जरूर शामिल होता है। दोनों ने जब तक साथ काम किया एक से बढ़कर एक हिट फिल्में डिलीवर कीं। लेकिन अब FIR के राइटर अमित आर्यन ने उन पर कंटेंट और आइडिया चोरी करने का आरोप लगाकर कुछ बातों का खुलासा किया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
FIR राइटर अमित आर्यन, सलीम खान और जावेद अख्तर

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम खान और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की जोड़ी बॉलीवुड की हिट राइटर जोड़ी में शुमार रही है। दोनों ने साथ में जिन भी फिल्मों की कहानी और स्क्रीन राइटिंग की, वह हिट रही। इस आइकॉनिक राइटर की जोड़ी ने 'शोले', 'जंजीर', 'डॉन' जैसी कई फिल्मों की कहानी लिखी। 

सलीम खान (Salim Khan) ने खुद को एक ब्रांड के तौर पर स्टैबलिश किया है। इनके द्वारा लिखी गई कहानी वाली फिल्मों के हिट होने पर फिल्म इंडस्ट्री में इनकी डिमांड बढ़ी, तो रुतबा भी बढ़ने लगा। दोनों बॉलीवुड के सबसे महंगे राइटर्स में से एक रहे हैं। जिनकी स्टोरी राइटिंग की पूरी दुनिया दीवानी है, उन्हीं पर FIR के राइटर अमित आर्यन ने कंटेंट कॉपी का आरोप लगाया है।

सलीम-जावेद पर लगा कंटेंट चोरी करने का आरोप

डिजिटल डॉक्यूमेंट्री को दिए इंटरव्यू में अमित आर्यन ने कहा कि वह सलीम-जावेद को राइटर नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा, ''जिनको सारी दुनिया सलाम करती है, उन्हें मैं राइटर नहीं मानता। उन दोनों ने अपनी जिंदगी में सिर्फ कॉपी ही कॉपी किया है। उन्हें कॉपीराइटर कहना सही होगा, राइटर नहीं। अमित आर्यन ने उन्हें लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए।

अमित ने बताया किन फिल्मों की कहानी है कॉपी

अमित आर्यन ने कहा, ''उनकी फिल्म शोले आई थी, जिसकी कहानी में दिखाया गया कि डाकू ने सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी, ठाकुर बलदेव सिंह का हाथ काट दिया है। उसके परिवार को भी मार दिया। वह उससे बदला लेने के लिए जय और वीरू की मदद लेता है। यह फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी और इसके ठीक पहले 'मेरा गांव मेरा देश' फिल्म आई थी। इसमें विनोद खन्ना ने डाकू का किरदार निभाया था और उनका नाम जब्बर सिंह था। फिल्म में उन्होंने हीरो के हाथ काट दिए थे।" अमित आर्यन ने बताया कि किस तरह दोनों फिल्मों के कॉन्सेप्ट में एक हद तक समानता है।

'दो आंखें बारह हाथ' और 'सेवेन समुराई' से भी है कॉपी

अमित आर्यन ने कहा कि शोले फिल्म के कुछ सीन 'दो आंखें बारह हाथ' और 'सेवेन सुमराई' से भी लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 'शोले' की कहानी 'दो आंखें बारह हाथ' और 'सेवन समुराई' के एक-एक सीक्वेंस से कॉपी की गई।

'दीवार' को बताया 'गंगा जमुना' की कॉपी

अमित आर्यन ने 'दीवार' फिल्म की कहानी को 'गंगा जमुना' की कॉपी बताया। उन्होंने कहा कि दीवार फिल्म का क्लाईमैक्स और गंगा जमुना मूवी का क्लाईमैक्स लगभग एक जैसा है। 

क्रिएटिविटी में किया बिजनेस

अमित आर्यन के मुताबिक, सलीम-जावेद जानते थे कि उन्हें बिजनेस कैसे करना है। वो माल अच्छा बेच लेते थे। लेकिन दोनों राइटर तो बिल्कुल नहीं थे। हां, उन्हें अच्छा सेल्समैन कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 'अगर मैं उनकी जगह होता तो', सिर्फ Amitabh Bachchan बचा सकते थे Salim-Javed की जोड़ी