Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिकेट के कारण एक दूसरे के करीब आए थे ये हीरो-हीरोइन, जानिये बॉलीवुड में पहली बार किसने और कब उठाया था बल्ला

स्पोर्ट्स फील्ड में अलग-अलग तरह के खेलों पर फिल्में बनी हैं। इनमें क्रिकेट सबसे कॉमन गेम है जिस पर न जाने बड़े पर्दे पर कितनी ही बार मूवीज बनाई जा चुकी हैं। क्रिकेट पर जब भी कोई फिल्म बनी है तो दर्शकों का उसे ठीकठाक प्यार जरूर मिला है। आज वीएफएक्स के साथ बनने फिल्में बनाई जाती हैं। इस बीच हम आपको बताएंगे कि पहली क्रिकेट मूवी कब बनी थी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
क्रिकेट पर बॉलीवुड में बनी पहली फिल्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लोग चकाचौंध से भरे ग्लैमर के अलावा अगर किसी चीज को पसंद करते हैं, तो वह है क्रिकेट। यह एक ऐसा स्पोर्टस है, जिसके दीवानों की लिस्ट में सिर्फ आम जनता ही नहीं, बल्कि खुद सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं। 

बॉलीवुड में क्रिकेट के दीवानों की कमी नहीं है। शाह रुख खान (Shah Rukh Khan), शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty), जूही चावला, समेत कई स्टार्स ने क्रिकेट के लिए अपना प्यार दिखाया है। यहां तक कि बड़े पर्दे पर भी क्रिकेट फाइनल मैच को लार्जन देन लाइफ अंदाज में दिखाया गया है। इस स्पोर्ट्स पर न जाने कितनी फिल्में बनी हैं और आगे भी बनती रहेंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा में पहली बार किसने और कब बल्ला उठाया था।

क्रिकेट पर पहली बार इस साल में बनी थी फिल्म

'जर्सी', 'एमएस धोनी', '83' जैसी क्रिकेट पर आधारित कई फिल्में बनी हैं। मगर बल्ले और गेंद वाले इस खेल पर बॉलीवुड में पहली फिल्म 1959 में बनी थी, जिसका नाम 'लव मैरिज' था। 65 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म में देव आनंद (Dev Anand) और माला सिन्हा ने रोमांस किया था।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड में भी बनी Dev Anand की ये ब्लॉकस्टर मूवी, इस किले में शूट हुआ फिल्म का ये आइकॉनिक सॉन्ग

देव आनंद के किरदार ने जीता था दिल

'लव मैरिज' मूवी वैसे तो देव आनंद और माला सिन्हा के किरदार के प्यार की कहानी थी, मगर उनकी लव स्टोरी की शुरुआत क्रिकेट से ही हुई थी। इस मूवी में देव आनंद का किरदार क्रिकेट प्रेमी सुनील का था। वह नौकरी की तलाश में झांसी से मुंबई में आता है और जिस मकान में रहता है, उस मकान मालिक की बेटी होती है गीता, जिसका रोल माला सिन्हा ने प्ले किया है। 

यहां भी सुनील का क्रिकेट के लिए प्रेम कम नहीं होता और इसी खेल के आधार पर गीता को उससे प्यार हो जाता है। देव आनंद और माला सिन्हा की लव स्टोरी से सजी ये फिल्म उस जमाने की हिट मूवीज में से एक थी।

यह भी पढ़ें: Vikrant Massey के मन-मस्तिष्क में बस गई है देव आनंद की फिल्म 'गाइड', बताया- कैसी फिल्मों को देते हैं तवज्जो