Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Friendship in Bollywood Films: पर्दे पर दिखे इन दोस्तों की आज भी कसमें खाते हैं लोग

Friendship in Bollywood Films कहा जाता है की दोस्त रिश्तों से भी बढ़कर होते हैं दोस्त एक ऐसा रिश्ता है जो निस्वार्थ हमारे साथ रहता है। आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने दोस्ती को पर्दे पर हमेशा-हमेशा के लिए अमर कर दिया।

By Nitin YadavEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 10:41 PM (IST)
Hero Image
Friendship in Bollywood Films Sholay zindagi Na Milegi Dobara and 3 Idiots show a strong bond of friendship on screen.

नई दिल्ली, जेएनएन। Friendship in Bollywood Films: बॉलीवुड फिल्मों में वैसे तो हर त्योहार और हर खास मौके को सेलिब्रेट करते हुए दिखाया जाता है, लेकिन मेकर्स ने फिल्मों में दोस्ती को एक खास रूप में पर्दे पर पेश किया है, जिसकी लोग आज भी मिसाल देते हैं और रुपहले पर्दे पर दिखाई दोस्ती की कसमें खाते हैं। आज हम आपको ऐसी की कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें दोस्ती की बॉन्डिंग को लोगों के समक्ष पेश किया है।  

शोले

इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर क्लासिक फिल्म शोले का आता है। इस फिल्म में जय-वीरू की दोस्त को दिखाया गया है, जिसकी लोगो आज भी कसमें खाते हैं। फिल्म में दोनों दोस्त एक-दूसरे को बचाने के लिए अपनी जान दाव पर लगा देते हैं।  

आनंद

राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की फिल्म आनंद एक बीमार व्यक्ति और डॉक्टर की दोस्त पर आधारित है, जहां डॉक्टर अपने पेशेंट का इलाज करते-करते अच्छा दोस्त बन जाता है और अपने दोस्त को किसी भी कीमत पर बचाना चाहता है।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर और अभय देओल की फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा तीन ऐसे दोस्त की कहानी है जो अपने दोस्त की शादी से पहले स्पेन छुट्टियां मनाने जाते हैं। लेकिन उनकी ये यात्रा उनकी लाइफ की सबसे यादगार बन जाती है। दिल चाहता है 2001 में रिलीज हुई आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना अभिनीत फिल्म कहानी दोस्ती के झगड़े और प्यार पर आधारित है।  

3 इडिट्स

आमिर खान, आर. माधवन और शर्मन जोशी की फिल्म 3 इडिट्स की कहानी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले दोस्तों पर आधारित है। जोकि लाइफ जीने के आसान फंडे पर बात करती हैं।

ये जवानी है दीवानी

रणबीर कपूर और आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ये जवानी है दीवानी की कहानी एक ट्रिप से शुरू होकर पूरी लाइफ में अचीव करने पर बेस्ड है। फिल्म में दीपिका पादुकोण रणबीर कपूर को लाइफ की सच्चाई से आग्रह करती दिखाई देती है।  

रॉक ऑन

अर्जुन रामपाल, पूरब कोहली, फरहान अख्तर की फिल्म रॉक ऑन की कहानी एक बैंड चलाने वाले दोस्तों पर स्थापित है। जो बैंड के असफल होने पर बुरी तरह से टूट जाते हैं। लेकिन बाद में अपने सपनों को पूरा करने के बाद फिर से मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: The Crew: एकता कपूर और रिया कपूर की फिल्म द क्रू के लिए साथ आईं करीना, तब्बू और कृति सेनन, ऐसी होगी कहानी?