Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉलीवुड के ये स्टार्स बिजनेस में करते हैं करोड़ों इन्वेस्ट, इस फ्लॉप एक्टर का दुबई में है डायमंड का कारोबार

बॉलीवुड स्टार्स के पास पैसा रुतबा और शोहरत की कोई कमी नहीं है। फिल्म दुनिया का चका- चौंध में सितारे जमकर नोट छापते हैं लेकिन कुछ सेलिब्रिटीज ऐसे भी हैं जो फिल्मों के अलावा बिजनेस से भी पैसा कमाते हैं। कुछ स्टार्स ने अपना खुद का बिजनेस लॉन्च किया। वहीं कुछ स्टार्टअप्स और वेंचर्स में अपना पैसा निवेश करते हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Thu, 22 Feb 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड के ये स्टार्स बिजनेस में करते हैं करोड़ों इन्वेस्ट, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड स्टार्स के पास इनकम के कई सोर्स होते हैं। फिल्मों के अलावा वो ब्रांड एंडोर्समेंट से भी खूब पैसा कमाते हैं, लेकिन कुछ सेलिब्रिटीज ऐसे भी है, जो बॉलीवुड में तो एक्टिव हैं है, लेकिन बिजनेस में खूब इन्वेस्ट करते हैं।

इनवेस्टमेंट में दिमाग और पैसा लगाने वाले इन स्टार्स की अगर 4- 5 फिल्में फ्लॉप भी हो जाए, तो बिजनेस इनका सारा घाटा मुनाफे में बदल देती है। बॉलीवुड में एक ऐसा स्टार भी है, जिसका एक्टिंग करियर तो फ्लॉप रहा, लेकिन भारत से लेकर दुबई तक डायमंड का बिजनेस करता है और अरबों का मालिक है। आज ऐसे ही कुछ एक्टर और एक्ट्रेस के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kiara Advani से Rashmika Mandanna तक, इन स्टार्स के पिता हैं करोड़पति, कोई MLA तो किसी के पास कॉफी के बागान

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

शाह रुख खान बॉलीवुड के किंग हैं। फिल्मों के साथ- साथ एक्टर के पास रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस भी है। फिल्मों के बाद एक्टर स्पोर्ट्स के फील्ड में भी दिलचस्पी रखते हैं। जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ शाह रुख, आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं। इसके अलावा किडजानिया की भारतीय फ्रेंचाइजी में उनकी 26% हिस्सेदारी है और दुबई में 'एसआरके बुलेवार्ड' के नाम से फेमस रियल एस्टेट बिजनेस में भी उनकी हिस्सेदारी है।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

बिजनेस और इन्वेस्टमेंट के मामले में दीपिका पादुकोण भी पीछे नहीं हैं। एक्ट्रेस ने एक्टिंग के बाद फैशन की दुनिया में कदम रखा और ऑल अबाउट यू (All About You) के नाम से एक क्लोदिंग ब्रांड लॉन्च किया, जो ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में काफी पॉपुलर है। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में एक स्किनकेयर ब्रांड '82ई' (82E) लॉन्च किया है, जो केमिकल्स के बजाय नेचुरल रेमेडी पर ज्यादा जोर देता है।

स्टार्टअप को करती हैं सपोर्ट

दीपिका कई स्टार्टअप वेन्चर्स में भी एक्टिव इनवेस्टर हैं। एक्ट्रेस फेमस ग्रीक योगर्ट ब्रांड एपिगैमिया के साथ जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा एक्ट्रेस ड्रम्स फ़ूड इंटरनेशनल, इलेक्ट्रिक वेहिकल स्टार्टअप ब्लूस्मार्ट, ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड पर्पल, बेंगलुरु के स्पेसटेक स्टार्टअप 'बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस'', डिजिटल पेट केयर प्लेटफॉर्म 'सुपरटेल डॉट कॉम' (Supertails.com)। इतने वेन्चर्स के बाद दीपिका ने कॉफी ब्रांड 'ब्लू टोकाई' में भी निवेश किया है।

रणवीर सिंह  (Ranveer Singh)

रणवीर सिंह अपने हालिया विज्ञापन 'बोल्ड केयर' को लेकर चर्चा में बने हुए हैं, जिसमें वो एडल्ट फिल्म एक्टर जॉनी सिन्स के साथ नजर आए थे। रणवीर इस मेंस हेल्थ और वेलनेस का सिर्फ चेहरा ही नहीं, बल्कि सह-मालिक भी हैं। एक्टर 'बोल्ड केयर' के ब्रांड एंबेसेडर और को-ओवर दोनों हैं। 

यह भी पढ़ें- रातों-रात अपनी ही सुपरहिट फिल्मों के सीक्वल से कटा इन सितारों का पत्ता, शाह रुख खान से इस एक्टर ने छीनी मूवी

आलिया भट्ट (Alia Bhatt)

टैलेंटेड एक्ट्रेस होने के साथ- साथ आलिया भट्ट एक सुपर स्मार्ट बिजनेस वुमन भी हैं। एक्ट्रेस ने कुछ साल पहले 'एड-ए-मम्मा' (Ed-a-Mamma) नाम से एक क्लोदिंग ब्रांड लॉन्च किया है, जो बच्चों के फैशन से जुड़े टिकाऊ कपड़े बनाता है। हाल ही में रिलायंस रिटेल के साथ आलिया की कंपनी ने एक ज्वाइंट वेंचर साइन किया है।

कटरीना कैफ (Katrina Kaif)

कटरीना कैफ भी एक्टिंग के साथ अपना बिजनेस चलाती हैं। एक्ट्रेस ने के ब्यूटी नाम से एक लग्जरी ब्यूटी ब्रांड शुरू किया। लॉन्च के कुछ समय में ही ये ब्रांड कई ऑन लाइन ब्यूटी शॉप पर पॉपुलर प्रोडक्ट बन गया। एक्ट्रेस अपने इस ब्रांड को अक्सर प्रमोट करते हुए नजर आती हैं।

विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi)

विवेक ओबेरॉय ने बॉलीवुड में अच्छी शुरुआत की, लेकिन ज्यादा दिनों तक उनके एक्टिंग की गाड़ी चल नहीं पाई। फिर भी वो अरबों- करोड़ों के बिजनेस के मालिक है। विवेक ओबेरॉय 'सॉलिटेरियो' (Solitario) नाम के पॉपुलर डायमंड चेन के सह-मालिक हैं। उनकी कंपनी लैंब में उम्दा क्वालिटी के डायमंड बनाने के लिए जानी जाती है। भारत के अलावा 'सॉलिटेरियो' के दुबई में भी स्टोर हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Solitario (@solitariodiamonds)

सुनील शेट्टी (Suniel Shetty)

एक्टर सुनील शेट्टी भी एक तेज दिमाग वाले बिजनेसमैन हैं। एक्टर एक रेस्टोरेंट चेन के मालिक हैं। इसके अलावा भारत में उनके कई जिम हैं। सुनील शेट्टी, 'पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट' नाम की एक प्रोडक्शन कंपनी के मालिक भी हैं, जिसने हमें भागमभाग, मिशन इस्तांबुल, खेल, रक्त, लूट और ईएमआई जैसी फिल्में बनाई हैं। इन सबके साथ एक्टर मुंबई में एक बुटीक चेन 'मिसचीफ' के मालिक भी हैं। एक्टर कुछ लक्जरी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स और हेल्थटेक स्टार्टअप्स से भी जुड़े हुए हैं।