Move to Jagran APP

Jaya Bachchan: गुड्डी से लेकर मिली तक, पर्दे पर जया बच्चन ने अपने इन किरदारों से जीता दर्शकों का दिल

Birthday Special Jaya Bachchan जया बच्चन ने 15 साल की उम्र में फिल्म महानगर में काम किया था। जन्मदिन के मौके पर जया बच्चन की कुछ मशहूर फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Sun, 09 Apr 2023 01:29 PM (IST)
Hero Image
Birthday Special Jaya Bachchan, Jaya Bachchan, Happy Birthday Jaya Bachchan, Jaya Bachchan Films

 नई दिल्ली, जेएनएन। Birthday Special Jaya Bachchan: महज 15 साल की उम्र में किताबों से दूरी बनाकर मेकअप और कैमरों में खुद को कैद करने वाली दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन आज पूरे 75 साल की हो गई हैं।

15 साल की उम्र में उन्होंने सत्यजित रे की फिल्म 'महानगर' में काम किया था। ये फिल्म बंगाली थी। आज हम आपको जिंदगी के हर क्षेत्र में सफल रहीं जया बच्चन की कुछ मशहूर फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं।

गुड्डी

बंगाली फिल्म के बाद जया बच्चन पहली हिंदी फिल्म गुड्डी की थी। फिल्म में एक स्कूल गर्ल की भूमिका निभाई है। इस फिल्म में जया के साथ सुपरस्टार धर्मेंद्र नजर आए थे। इस फिल्म के लिए जया बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर नामांकित किया गया था। फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने तो वहीं लेखन गुलजार ने किया था।

चुपके चुपके

बॉलीवुड स्टारर फिल्म चुपके चुपके जिसमे धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन मुख्य किरदार में नजर आए। फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था। यह फिल्म आज भी लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है।

अभिमान

यह एक हिंदी म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है, जिसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, असरानी और बिंदु मुख्य किरदारों में है। फिल्म में जहां अमिताभ बच्चन ने सुबीर नामक एक गायक का किरदार अदा किया है। तो वहीं जया बच्चन गांव की एक लड़की के रोल में हैं। फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था। यह फिल्म अपने गानों के लिए भी खूब सराही गई थी।

कोशिश

इस फिल्म में जया बच्चन और संजीव कुमार मुख्य किरदारों में थे। इस फिल्म में बहरे और गूंगे कपल की कहानी को दिखाया गया है। किस तरह दोनों अपनी मोहब्बत और संघर्ष के चलते पूरे समाज का मुकाबला करते हैं। फिल्म का निर्देशन और लेखन गुलजार ने किया था। इस फिल्म के लिए भी जया बच्चन को फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

मिली

फिल्म मिली 1975 की भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया है। इसमें अमिताभ बच्चन , जया बच्चन और अशोक कुमार ने अभिनय किया। फिल्म में जया मिली की किरदार निभाती है जिसे कैंसर जैसी बीमारी होती है।