Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनीषा कोइराला से सोनाली बेंद्रे तक, बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने OTT से शुरू की दूसरी पारी, दिखाया दमदार अवतार

डिजिटल प्लेटफार्म ने ये कई बाधाएं दूर कर दी हैं। सशक्त भूमिका मिलने की चुनौती और उम्र अब आड़े नहीं आती है। अब न काम की कमी है न ही दमदार भूमिकाओं की। तभी तो वे अभिनेत्रियां जो कई वर्ष से अभिनय से दूर थीं उन्होंने वापसी के लिए चुना डिजिटल प्लेटफार्म को। इनमें रवीना टंडन से मनीषा कोइराला तक कई नाम शामिल हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Thu, 13 Jun 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने ओटीटी से शुरू की दूसरी पारी, (X Image)

प्रियंका सिंह, मुंबई। हीरामंडी की मल्लिका जान के रूप में मनीषा कोइराला ने अभिनय में शानदार वापसी की है। हालांकि अभिनय से लंबे अर्से तक दूर रहने के बाद अभिनेत्रियों के लिए वापसी का रास्ता आसान नहीं होता। सशक्त भूमिका मिलने की चुनौती होती है, साथ ही उम्र भी आड़े आती है, पर डिजिटल प्लेटफार्म ने ये बाधाएं दूर कर दी हैं। अब न काम की कमी है, न ही दमदार भूमिकाओं की। तभी तो वे अभिनेत्रियां जो कई वर्ष से अभिनय से दूर थीं, उन्होंने वापसी के लिए चुना डिजिटल प्लेटफार्म को। प्रियंका सिंह का आलेख...

यह भी पढ़ें- तो इस वजह से Karan Johar की कार के पीछे भागे थे हीरामंडी के 'ताजदार', बोले- 'मैं उनके ऑफिस गया और...'

हम चांद हैं, जो खिड़की से दिखता तो है, पर कभी किसी के बरामदे में उतरता नहीं है...हीरामंडी की मल्लिका जान इस संवाद के साथ ही दर्शकों के दिलों में उतर जाती है। ऐसा लगा कि नजाकत, नफासत, गरिमा और सौंदर्य के साथ ही दबंगई से भरे मल्लिका जान के पात्र को मनीषा कोइराला से बेहतर कोई अभिनेत्री नहीं निभा सकती थी। समीक्षकों ने हीरामंडी की कहानी को तर्कों की कसौटी पर तोलने का प्रयास किया, पर लंबे समय बाद पर्दे पर लौटी मनीषा के अभिनय की सभी ने एक सुर में तारीफ की। शो के दूसरे सीजन की घोषणा भी हो चुकी है।

ओटीटी से इन अभिनेत्रियों ने की वापसी

कैंसर से ठीक होने के बाद सोनाली बेंद्रे ने भी वापसी के लिए ओटीटी को चुना और द ब्रोकेन न्यूज वेब सीरीज के दो सीजन कर चुकी हैं। दस वर्ष के अंतराल के बाद सुष्मिता सेन ने वर्ष 2020 में आर्या से अभिनय में जोरदार वापसी की। बच्चों की परवरिश के लिए कैमरे से दूर रहीं करिश्मा कपूर ने ओटीटी पर मेंटलहुड शो से वापसी की। शीघ्र ही उनकी वेब सीरीज ब्राउन भी प्रदर्शित होगी। रवीना टंडन और माधुरी दीक्षित यूं तो काम कर रही थीं, लेकिन सशक्त पात्र की चाहत ओटीटी पर क्रमश: आरण्यक और द फेम गेम शो से पूरी हुई।

काजोल भी वेब शो द ट्रायल में वकील के रूप में जबरदस्त जिरह करती दिखीं। पूजा भट्ट ने बांबे बेगम से, तो जूही चावला, आयशा जुल्का ने हश हश शो से डिजिटल पर कदम रखा था। अब विश्वात्मा और त्रिदेव फिल्मों की अभिनेत्री सोनम खान भी लगभग 30 वर्ष के बाद वापसी कर रही हैं। वह बिग बास ओटीटी के तीसरे सीजन में नजर आ सकती हैं।

कहानियां ऐसी, जिनमें फिट हुईं अभिनेत्रियां

सिनेमा में काम कर चुकी अभिनेत्रियों के लिए दूसरी पारी में ओटीटी पहली पसंद क्यों है?

करिश्मा कपूर कहती हैं कि टीवी, फिल्में, वेब सब एक-दूसरे में मिल चुके हैं। अब हीरो-हीरोइन नहीं, बल्कि अच्छे कंटेंट को महत्व दिया जाता है। अब वो जमाना नहीं रहा कि मां बनने के बाद मुख्य रोल नहीं मिलेंगे। जब मैं काम कर रही थी, तब कमर्शियल फिल्मों में हीरो ही मुख्य भूमिका में होते थे। अब उम्र आड़े नहीं आती है। वहीं सोनाली बेंद्रे कहती हैं कि जब मैं अस्पताल में बेड पर थी और सोच रही थी कि दूसरा अवसर मिलेगा तो क्या करूंगी। मन में स्पष्ट था कि जब अभिनय में वापसी करूंगी तो ऐसे ही रोल से करूंगी, जो किसी मुद्दे पर बात करे।

डिजिटल प्लेटफार्म वैसी कहानियां दे रहा है। वहीं मेंटलहुड और द फेम गेम की निर्देशक करिश्मा कोहली भी कहती हैं कि ओटीटी पर वास्तविक जीवन की झलक नजर आती है। मेंटलहुड में करिश्मा एक मां की भूमिका में थीं, जिसने बच्चों के लिए अपना करियर छोड़ा, लेकिन वह जीवन में कुछ करना चाहती है। ऐसे में उम्र इस माध्यम पर मायने नहीं रखती है।

अनुशासन की बात

आरण्यक और द ब्रोकेन न्यूज वेब सीरीज के निर्देशक विनय वैकुल पिछली सदी के नौवें दशक की अभिनेत्री रवीना और सोनाली बेंद्रे के साथ काम करने को लेकर कहते हैं कि दोनों ही प्रतिभाशाली कलाकार हैं। दरअसल, ये सभी अभिनेत्रियां डिजिटल प्लेटफार्म पर इसलिए अपनी जगह बना पाईं, क्योंकि वे अनुशासित हैं। वे जिस दौर से आती हैं, उस दौर में लोगों के पास ध्यान भटकाने वाली चीजें नहीं थीं। इंटरनेट मीडिया नहीं था। काम वाला माहौल था। यह आदत काम में उनकी मदद करती है। सिनेमा बनाम ओटीटी वाली बात भी अब नहीं रही है। ओटीटी सिनेमा का ही नया रूप है।

अनुभव से मिलता है लाभ

ओटीटी पर सिनेमा की तरह नंबर का खेल नहीं चलता है। ऐसे में क्या निर्माताओं के लिए इन अभिनेत्रियों को लेकर जोखिम कम होता है?

आर्या वेब सीरीज के क्रिएटर राम माधवानी कहते हैं कि सच कहूं तो आर्या शो करना मेरे लिए नहीं, बल्कि सुष्मिता के लिए जोखिम था। उन्होंने निर्णय लिया था कि वह दस वर्ष काम नहीं करेंगी। जब मैंने सुष्मिता से पूछा था कि क्या आप यह रोल करेंगी? तब मुझे लगा था कि वो ना बोलेंगी। उनकी हां सुनकर मुझे भरोसा नहीं हुआ था। बाद में पता चला कि वह कई वर्ष से इस तरह के अवसर की प्रतीक्षा कर रही थीं। वहीं मनीषा कोइराला कहती हैं कि ओटीटी पर अभिनेत्रियों को सशक्त मौके मिल रहे हैं, इसमें कुछ निर्माताओं, लेखकों और दर्शकों का बहुत बड़ा हाथ है। ओटीटी ने काम का परिदृश्य बदल दिया है।

यह भी पढ़ें- हीरामंडी 2 के एलान के बाद Sharmin Segal को लेकर भंसाली से लोगों ने की खास गुजारिश, जानकर होगी हैरानी

रोल हो सशक्त तो क्यों न करें

हीरामंडी वेब सीरीज में अपने एंट्री सीन को लेकर ही मनीषा कोइराला खुश हो गई थीं। वह कहती हैं कि मैंने इतनी सारी फिल्में की हैं, लेकिन जिस तरह का एंट्री सीन मुझे इस शो में मिला, वह पहले कभी नहीं मिला। अभिनेत्री सुष्मिता सेन भी जब  ब्रेक के बाद दर्शकों के बीच लौटीं तो उनके अभिनय के नए रंग दिखे। आर्या के सशक्त पात्र में उन्हें दमदार एक्शन करने का अवसर भी मिला।