Move to Jagran APP

जब बॉलीवुड सितारों के डेब्यू पर लटकी विवादों की तलवार, एक बार तो बदलना पड़ गया था फिल्म का नाम

आमिर खान के बेट जुनैद अपनी फिल्म महाराज को लेकर काफी चर्चा में थे। एक वक्त था जब उनकी फिल्म को लेकर वैष्णव संप्रदाय के लोग बराबर विरोध कर रहे थे। लोगों ने इसे बैन करने की मांग तक कर डाली। वैष्णव समाज का कहना था कि उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया गया है। आज आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनकी रिलीज पर विवाद हुआ।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Published: Tue, 02 Jul 2024 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 05:11 PM (IST)
एक्टर्स जिनकी डेब्यू फिल्म पर हुआ विवाद

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अपनी डेब्यू फिल्म से कलाकार को बहुत सारी उम्मीदें होती हैं। वह सोचता है कि इन फिल्मों में अपना 100 प्रतिशत दे ताकि उसके किरदार को लोग नोटिस करें और याद रखें। वो कहीं से भी इसे फीका नहीं पड़ने देना चाहता है।

एक तरफ जहां कुछ फिल्में आसानी से सिल्वर स्क्रीन पर अपनी जगह बना लेती हैं, वहीं कुछ फिल्में विवादों में फंस जाती हैं, लेकिन क्या हो अगर आपकी पहली ही फिल्म कोर्ट कचहरी के झंझटों में फंस जाए और रिलीज पर ही तलवार लटकने लगे?

आमिर खान के बेटे जुनैद खान अपनी पहली फिल्म को लेकर काफी सुर्खियों में थे। वैष्णव संप्रदाय के लोगों ने फिल्म को बैन करने की मांग की थी। आज आपको ऐसे ही कुछ एक्टर्स के बारे में बताएंगे, जिनकी पहली ही फिल्म को लेकर विवाद हो गया था।

जुनैद खान

बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बेटे जुनैद खान को अपनी पहली फिल्म महाराज की रिलीज के समय कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वैष्णव धार्मिक नेता और समाज सुधारक करसनदास मुलजी के बीच 1862 के मानहानि मामले पर आधारित यह फिल्म तब मुश्किल में पड़ गई, जब वैष्णव संप्रदाय के सदस्यों ने इसकी रिलीज के खिलाफ याचिका दायर की।

उन्होंने दावा किया कि फिल्म ने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। हालांकि, गुजरात उच्च न्यायालय ने फिल्म देखने के बाद इसकी रिलीज पर लगी रोक हटा दी और कहा कि इसमें 'कुछ भी आपत्तिजनक या अपमानजनक नहीं है।' पहले फिल्म की रिलीज डेट 14 जून थी, लेकिन हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद इसे नेटफ्लिक्स पर 21 जून को रिलीज किया गया।

आयुष शर्मा

सलमान खान द्वारा निर्मित आयुष शर्मा की पहली फिल्म लवरात्रि को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी)की नाराजगी झेलनी पड़ी थी। संगठन के सदस्यों ने फिल्म के शीर्षक पर आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया कि इसमें हिंदू त्योहार नवरात्रि के महत्व को तोड़ मरोड़ कर दिखाया गया है।

वहीं, बिहार की एक अदालत ने सलमान खान के खिलाफ एफआईआर का आदेश देकर विवाद को और हवा दे दी। इसमें कहा गया कि फिल्म के टाइटल ने अश्लीलता को बढ़ावा दिया और धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए फिल्म का नाम बदलकर लवयात्री कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Box Office Flops 2024: 'नाम बड़े दर्शन छोटे', पहले 6 महीनों में इन फिल्मों का निकला तेल, बॉक्स ऑफिस पर हुईं फेल

सारा अली खान

सुशांत सिंह राजपूत के साथ सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ रिलीज होने से पहले ही विवादों में आ गई थी। फिल्म साल 2013 में आई केदारनाथ बाढ़ पर बनी थी। रिलीज से पहले ही श्राइन बोर्ड के पुजारियों और हिंदू समूहों से विरोध का सामना करना पड़ा। लोगों ने इस पर 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

दरअसल, फिल्म के एक दृश्य में सुशांत सिंह राजपूत (फिल्म में मंशूर खान) और सारा अली खान का किसिंग सीन था, जिस पर लोगों ने विरोध दर्ज किया था। विरोध प्रदर्शन के कारण इसे उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, बाद में एक अदालत ने फिल्म के खिलाफ जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज करते हुए इसे प्रचार स्टंट करार दिया और शिकायतकर्ता पर जुर्माना लगाया।

माहिरा खान

पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान ने बॉलीवुड फिल्म रईस से डेब्यू किया था। इस फिल्म को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। फिल्म के ट्रेलर में शाह रुख खान को एक इस्लामिक जुलूस में कूदते हुए दिखाने वाले दृश्य को शिया मुस्लिम समुदाय ने अपमानजनक माना था।

इसके अतिरिक्त, 2016 के उरी हमले के बाद राजनीतिक माहौल के कारण बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों पर वैसे ही अनऑफिशियल बैन लग गया था। बाद में एक्ट्रेस ने इस विवाद के कारण उन पर पड़ने वाले इमोशनल बदलाव को लेकर भी बात की थी। एक्ट्रेस ने बताया कि उस बीच वो एंग्जायटी और डिप्रेशन से जूझ रही थीं।

यह भी पढ़ें: Bollywood Controversy: कंगना रनौत थप्पड़ कांड से 'महाराज' पर बवाल तक..., इन विवादों से गरमाया बॉलीवुड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.