Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पीपली लाइव' से 'लापता लेडीज' तक, जब कम बजट में आमिर खान ने प्रोड्यूस कीं दमदार कहानियां, कुछ बनी यादगार

किरण राव के डायरेक्शन में बनी हालिया रिलीज फिल्म लापता लेडीज (Laapataa Ladies) को अच्छे रिव्यू फिल्म रहे है। इससे पहले भी आमिर खान कम लागत की कई फिल्में अपने प्रोडक्शन हाउस आमिर खान फिल्म्स के बैनर तले बना चुके हैं। लो बजट में बनी ये फिल्म भले बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई न कर पाई हो लेकिन इनकी कहानियों को खूब पसंद किया गया।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
ब कम बजट में आमिर खान ने प्रोड्यूस कीं दमदार कहानियां, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आमिर खान के प्रोडक्शन और किरण राव के डायरेक्शन में बनी लापता लेडीज ट्रेलर रिलीज से ध्यान खींचने का काम कर रही है। अब फिल्म थिएटर्स में दस्तक दे चुकी है, इसके साथ ही रिव्यू भी आने लगे है। लापता लेडीज को फिल्म क्रिटिक्स का प्यार मिल रहा है। कम बजट में बनी इस फिल्म की कहानी दमदार है।

ये पहली दफा नहीं इससे पहले भी आमिर खान कई कम लागत की फिल्में अपने प्रोडक्शन हाउस 'आमिर खान फिल्म्स' के बैनर तले बना चुके हैं। एक्टर की ये फिल्म भले बॉक्स ऑफिस पर छप्परफाड़ कमाई करने से चूक गई हो, लेकिन कहानियों ने हर बार अपनी छाप छोड़ी है।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड का 'पाकिस्तान' कहा जाता है राजस्थान का यह कस्बा, कई सुपरहिट फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

लापता लेडीज (Laapataa Ladies)

आमिर खान की ये फिल्म मजेदार तरीके से गंभीर मुद्दे को उठाती है। फिल्म की कहानी की बात करें, तो ये दो नई नवेली दुल्हनों के इर्द- गिर्द घूमती है, जो गलती से एक-दूसरे के ससुराल पहुंच जाती हैं। जब सच सामने आता है, तो इनके जरिए समाज का एक रूढ़िवादी चेहरा सामने आता है। लापता लेडीज लगभग 20 करोड़ की लागत में बनी एक मिड बजट फिल्म है।

सीक्रेट सुपरस्टार (Secret Superstar)

जायरा वसीम स्टारर सीक्रेट सुपरस्टार भी आमिर खान की लो बजट फिल्म है। लगभग 15 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने दुनियाभर नाम कमाया और बिजनेस के मामले में भी कई रिकॉर्ड तोड़े। फिल्म में एक मुस्लिम टीनएज लड़की की कहानी दिखाई गई थी, जो सिंगर बनने का सपना संजोती हैं, लेकिन धर्म से बंधे कट्टर पिता और समाज के बंधन रास्ते का रोड़ा बन जाते हैं।

तारे जमीन पर (Taare Zameen Par)

तारे जमीन पर बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में गिनी जाती है, लेकिन इस फिल्म की लागत भी कम थी। छोटी स्टार कास्ट के साथ फिल्म को शूट किया गया। आमिर खान के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म में डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे की कहानी दिखाई गई थी।

यह भी पढ़ें- Kiara Advani से Rashmika Mandanna तक, इन स्टार्स के पिता हैं करोड़पति, कोई MLA तो किसी के पास कॉफी के बागान

डेल्ही बेली(Delhi Belly)

इमरान खान स्टारर डेल्ही बेली को भी काफी पंसद किया गया था। फिल्म के गाने भी सुपरहिट रहे थे। आमिर खान फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म को अभिनय देव ने डायरेक्ट किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, डेल्ही बेली का बजट 23 करोड़ के करीब था।

पीपली लाइव (Peepli Live)

पीपली लाइव  में कर्ज के तले दबे किसान और उनके आत्महत्या करने की कहानी दिखाई गई थी। फिल्म में टीआरपी और नंबरों के पीछे भागती मीडिया पर भी कटाक्ष किया गया था। फिल्म की कहानी बेहद मजेदार है। 10 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म को अनुशा रिजवी ने डायरेक्ट किया था। पीपली लाइव जब रिलीज हुई थी, तो इसकी कहानी की कई दिनों तक चर्चा हुई थी।

धोबी घाट (Dhobi Ghat)

किरण राव के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मुंबई में चार अलग- अलग किरदारों कि कहानियां दिखाई गई थी। लगभग 13 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो पिट गई थी, लेकिन धोबी घाट की कहानी को खूब सराहना मिली थी।