Move to Jagran APP

'मुगल-ए- आजम' से लेकर 'जवान' तक, Animal से पहले 'बाप-बेटे' के रिश्तों पर बनी ये सुपरहिट फिल्में

मोस्ट अवेटेड फिल्म एनिमल का ट्रेलर आज गुरुवार को रिलीज हो गया है। इस मूवी में रणबीर कपूर एक ऐसे बेटे का किरदार निभा रहे हैं जो अपने पिता के प्यार की खातिर किसी भी हद तक जा सकता है। फिल्म में स्टार्स की जबरदस्त अदाकारी देखने को मिलने वाली है। एनिमल से पहले भी कई फिल्में बाप-बेटे के रिश्ते पर बनी हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Thu, 23 Nov 2023 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2023 05:16 PM (IST)
बाप-बेटे के रिश्ते पर बनी हैं ये फिल्में

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' का ट्रेलर गुरुवार को रिलीज कर दिया गया है। इस फिल्म में रणबीर, अनिल के बेटे के किरदार में हैं। ऐसा बेटा, जो पिता के प्यार की खातिर किसी भी हद से गुजर सकता है। ट्रेलर में रणबीर का हिंसक रूप सामने आता है। संदीप रेड्डी वंगा निर्देशित एनिमल एक दिसम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

'एनिमल' से पहले कई फिल्मों की कहानी में बाप-बेटे के रिश्ते को पिरोया गया है। कहीं दोनों में टकराव, तो कहीं बॉन्डिंग दिखायी गयी है। अनिल कपूर के ट्वीट से अंदाजा लगता है कि बाप-बेटे पर बनी शानदार फिल्मों के बीच वो इसे देखना चाहते हैं-

यह भी पढ़ें: Animal Trailer Out: एनिमल का ट्रेलर हुआ रिलीज, रणबीर का दमदार एक्शन और विलेन बॉबी देओल को देख रुक जाएंगी सांसें

मुगल-ए- आजम

कल्ट क्लासिक फिल्म 'मुगल-ए- आजम' सलीम और अनारकली के रिश्ते को लेकर याद की जाती है। हालांकि, फिल्म की कहानी सलीम और उनके पिता अकबर की भी थी। सलीम का अनारकली से प्यार होना और अकबर का रिश्ते से इनकार करना इस कहानी का दूसरा और अहम पहलू था। एक पिता, जो अपने बेटे को जान से भी ज्यादा प्यार करता था, लेकिन अपने सिंहासन के सामने खुद को कमजोर नहीं पड़ने दिया।

शक्ति

1982 में आयी फिल्म 'शक्ति' भी बाप-बेटे के रिश्ते पर फोकस करती है। यह पहली बार था, जब अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार दो दिग्गज अभिनेता एक साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आए थे। पुलिस ऑफिसर पिता (दिलीप कुमार) और बेटे (अमिताभ बच्चन) के बीच टकराव पर कहानी आधारित थी।

अकेले हम अकेले तुम

फिल्म में आमिर खान एक सिंगल पैरेंट के रोल में नजर आए थे। उनके साथ मनीषा कोईराला थीं। फिल्म की कहानी एक ऐसे कपल की थी, जिनके बीच करियर दीवार बनकर खड़ी हो जाती है और ईगो उनके रिश्ते को खत्म कर देता है। पत्नी के छोड़कर जाने के बाद आमिर खान कैसे अपने बेटे की परवरिश करते हैं, कहानी कुछ इस प्लॉट के आसपास घूमती है।

पा

अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन और विद्या बालन की बेहतरीन परफॉर्मेंस वाली फिल्म है ‘पा’। आर बाल्की निर्देशित फिल्म में अमिताभ बच्चन एक 12 साल के बच्चे ऑरो के किरदार में नजर आये थे, जिसे दुर्लभ जेनेटिक बीमारी ‘प्रोगेरिया’ (Progeria) हो जाती है। अभिषेक, अमिताभ के पिता बने थे, जबकि विद्या बालन मां।

उड़ान

2010 में आयी विक्रमादित्य मोटवानी की फिल्म ‘उड़ान’ एक नौजवान बेटे और उसके सख्त पिता की कहानी है, जो समाज की डार्क साइड को उजागर करती है। फिल्म में रजत बरमेचा, रोनित रॉय और राम कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे। यह फिल्म ‘कान फिल्म फेस्टिवल’ के लिए भी चुनी गई थी।

अपने

पहली बार देओल खानदान एक साथ बड़े पर्दे पर फिल्म ‘अपने’ में नजर आया। इस मूवी में सनी देओल, बॉबी देओल और धर्मेंद्र बाप-बेटे के ही किरदार में दर्शकों के सामने नजर आए। फिल्म ‘गदर’ के डायरेक्टर अनिल शर्मा ने ही डायरेक्ट की थी। कैसे बेटे अपने पिता की खोई हुई इज्जत को लौटाते हैं, कहानी इसी थीम पर आधारित थी।

102 नॉट आउट

102 साल के पिता और 75 साल के बेटे की इस कहानी में लीड रोल्स अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने निभाये थे। पिता चाहता है कि बेटा अपनी जिंदगी खुलकर जिये। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया था।

ओएमजी 2

इस साल रिलीज हुई अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की फिल्म 'ओएमजी 2' की कहानी के केंद्र में बाप-बेटे का रिश्ता है। बेटे के लिए पिता कानूनी लड़ाई लड़ता है।

गदर 2

सनी देओल की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'गदर 2' की कहानी तारा सिंह और बेटे जीते के रिश्ते को दिखाती है। तारा सिंह बेटे जीते को छुड़ाने के लिए पकिस्तान तक पहुंच जाता है। फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया।

जवान

बाप-बेटे का प्यार शाह रुख खान की जबरदस्त हिट फिल्म ‘जवान’ में भी देखने को मिला। फिल्म में शाह रुख खान ने डबल रोल निभाया। फिल्म का एक डायलॉग 'बेटे को हाथ लगाने से पहले बाप से बात कर', काफी लोकप्रिय रहा था। यह इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शामिल है।

यह भी पढ़ें: Animal: शाहिद कपूर के कबीर सिंह से मिलता-जुलता है रणबीर कपूर का 'एनिमल' में किरदार, खुद ही कर डाली ऐसी तुलना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.