Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रणबीर कपूर से लेकर सोनम कपूर समेत इन सितारों ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्ट की अपने करियर की शुरुआत, देखें लिस्ट

रणबीर कपूर को आज फिल्म इंडस्ट्री में पूरे 15 साल हो चुके हैं। साल 2007 में फिल्म सांवरिया से डेब्यू किया था। इसमे सोनम कपूर भी उनके साथ नजर आई थी। हालांकि इससे पहले वह बतौर असिस्टेंट डायरेक्ट अपने करियर की शुरुआत कर चुके थे।

By Aditi YadavEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 02:09 PM (IST)
Hero Image
Ranbir Kapoor, Sonam Kapoor, Varun Dhawan, hritik

नई दिल्ली, जेएनएन। these bollywood celebrities started careers assistant director: रणबीर कपूर  (Ranbir Kapoor) बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से हैं, जो अपनी बेहतरीन एक्टिंग से इंडस्ट्री में लोहा मनवाया। आज रणबीर कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में पूरे 15 साल हो चुके हैं। आज ही के दिन 9 नवंबर साल 2007 में उनकी पहली फिल्म सांवरिया रिलीज हुई थी। सांवरिया में उनके साथ-साथ सोनम कपूर ने भी डेब्यू किया था। भले ही इन सेलेब्स की यह पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल न कर पाई हो, लेकिन आज वह एक सुपरस्टार बन चुके हैं। वैसे रणबीर उन सेलेब्स में से हैं जिन्होंने एक्टर से पहले असिस्टेंट डायरेक्ट फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस लिस्ट में अकेले रणबीर ही ऐसे नहीं हैं जिन्होंने असिस्टेंट डायरेक्ट से अपने करियर की शुरुआत की है। इसमे कई स्टार किड्स शामिल है। आइए बताते हैं आपको इनके बारे में।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर ने  फिल्म ‘प्रेम ग्रंथ’,  ‘आ अब लौट चलें’ और साल 2005 में आई ब्लैक में असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। वहीं साल 2007 में उन्होंने फिल्म ‘सावरिया’ से एक्टिंग डेब्यू किया था।

सोनम कपूर

बॉलीवुड में फैशन क्वीन के नाम से मशहूर सोनम कपूर ने भी एक्ट्रेस से पहले बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया है। फिल्म ‘ब्लैक’ में खुद को असिस्ट करने का मौका भी दिया। बाद में उन्होंने रणबीर कपूर के साथ सांवरिया से डेब्यू किया।

अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर ने फिल्म शक्ति, कल हो न हो और सलाम-ए-इश्क  में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2012 में इश्कजादे से डेब्यू किया था।

वरुण धवन

डेविड धवन के बेटे वरुण धवन ने साल 2012 में फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने फिल्म ‘माय नेम इज़ खान’ में करन जौहर को असिस्ट किया था।

ऋतिक रोशन

बॉलीवुड के हैंडसम हंक ऋतिक रोशन भी इस लिस्ट में शामिल है। फिल्म 'कहो ना प्यार है' में उन्होंने एक्टर के रूप में डेब्यू किया था, लेकिन इससे पहले वह ‘किंग अंकल और कारोबार  जैसी फिल्मों के असिस्ट किया था।

हर्षवर्धन कपूर

सोनम कपूर की तरह उनके भाई हर्षवर्धन कपूर ने भी बॉलीवुड एक्टर बन चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने कई हिट फिल्म नहीं दी।  हर्षवर्धन कपूर ने फिल्म ‘मिर्ज़्या’ से डेब्यू किया था। इससे पहले वह फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में नजर आए थे।

सूरज पंचोली

जाने माने एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली ने फिल्म गुजारिश में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था।

इब्राहिम अली खान

सैफ अली खान के बेटे इब्राहिम अली खान इन दिनों अपने बॉलीवुड डेब्यू को लेकर काफी सुर्खियों में है। एक्टर बनने  से पहले इब्राहिम इन दिनों असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं।

शनाया कपूर

संजय कपूर और महीप कपूर की बेटी शनाया कपूर भी जल्द ही बॉलीवुड में नजर आने वाली है। शनाया जल्द बेधड़क से डेब्यू करेंगी, जिसे फेमस निर्माता-निर्देशक करण जौहर लॉन्च करने वाले हैं। हालांकि इससे पहले वह असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू कर चुकी हैं।

अरहान खान

अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा के बेटे अरहान खान बतौर हीरो के रूप में डेब्यू कब करेंगे इसका खुलासा तो नहीं हुआ है, लेकिन वह उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर अपनी शुरुआत कर दी है। करण जौहर की फिल्म रॉकी रानी की प्रेम कहानी में  अरहान खान ने असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया है।

यह भी पढ़ें- Akshay Kumar के फैंस के लिए गुड न्यूज, खिलाड़ी कुमार बोले- कुछ नया करने जा रहा हूं