Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सामंथा, वरुण, फातिमा समेत इस स्टार्स ने की अपनी गंभीर बीमारी पर बात, कोई मिर्गी तो किसी ने झेला हार्ट डिफेक्ट

Celebrities Revealed Their Serious Health Issues In 2022 हेल्थ की बात की जाए तो सबसे ज्यादा फिटनेस फ्रीक बॉलीवुड सेलेब्स होते हैं। हर नई फिल्म के लिए वे अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करते हैं लेकिन कई बार इस चक्कर में गंभीर बीमारी से भी दो-चार होना पड़ जाता है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 08 Dec 2022 01:07 AM (IST)
Hero Image
Celebs Revealed Their Serious Health Issues 2022, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Celebs Revealed Their Serious Health Issues In 2022: साल 2022 में कई ऐसे सेलिब्रिटीज रहे हैं, जिन्होंने सामने आकर अपनी हेल्थ प्रॉब्लम पर बात की। इन स्टार्स ने चकाचौंध भरी जिंदगी के पीछे छिपी अपनी उस जद्दोजहद से फैंस को रूबरू कराया, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इसके साथ ही इन सेलेब्स ने अपने चाहने वालों को न सिर्फ कई अनसुनी बीमारियों से अवगत कराया, बल्कि उससे डील करने का भी तरीका बताया। आइए जानते हैं साल 2022 के कुछ ऐसे रियल स्टार्स के बारे में...

यह भी पढ़ें- Kajol: शादी के बाद दो महीने में बढ़ गया था काजोल का 8 किलो वजन, पराठा छोड़ ससुराल वालों को सिखाया मछली खाना

फातिमा सना शेख

फिल्म दंगल से लाइमलाइट में आने वाली एक्ट्रेस फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh) मिर्गी (Epileptic) जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। नवंबर एपिलेप्सी अवेयरनेस (Epilepsy Awareness) महीने के रुप में मनाया जाता है और इस मौके पर फातिमा ने अपनी बीमारी का खुलासा किया था। सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए फातिमा ने बताया था कि उन्हें इस बीमारी का पता तब चला था जब वह दंगल के लिए ट्रेनिंग ले रही थी। एक दिन अचानक उन्हें दौरा पड़ा और उनकी आंखें सीधा हॉस्पिटल में खुली। एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि अपनी बीमारी का पता चलने के बाद वह पांच सालों तक इसे मानने से इंकार करती रहीं, लेकिन अब उन्होंने इसके साथ जीना सीख लिया है, लेकिन जिंदगी में अब चैलेंजेज और स्ट्रगल काफी बढ़ गए हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Fatima Sana Shaikh (@fatimasanashaikh)

सामंथा रुथ प्रभु

साल 2022 में साउथ सेंसेशन सामंथा भी अपनी हेल्थ को लेकर खबरों में बनी रही हैं। एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपनी हेल्थ अपडेट देते हुए एक पोस्ट शेयर किया था और खुलकर अपनी बीमारी पर बात की थी। सामंथा ने बताया कि उन्हें मायोसाइटिस (Myositis) नाम की एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो मांसपेशियों से जुड़ी हुई है। इस बीमारी में मांसपेशियों में दर्द और थकान की शिकायत लगातार बनी रहती है, जिसके चलते कई बार मरीज का चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो कंडीशन इतनी खराब हो जाती है कि कुछ निगलने और सांस लेने भी कठिनाई होने लगती है।

View this post on Instagram

A post shared by Samantha (@samantharuthprabhuoffl)

वरुण धवन

सिक्स पैक एब्स वाले वरुण धवन भी एक गंभीर बीमारी का शिकार हो चुके हैं। एक्टर ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि काम को लेकर तनाव के चलते उन्हें अपनी बीमारी का पता चला था। वरुण वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन (Vestibular Hypofunction) नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं। यह एक तरह का डिसऑर्डर होता है, जो कान के अंदरूनी हिस्से में होता है। ह्यूमन बॉडी में कान, आंख और मसल्स को बैलेंस करने के लिए वेस्टिबुलर सिस्टम होता है। अगर किसी को ये बीमारी हो जाए तो कान से दिमाग तक मैसेज भेजने में परेशानी होने लगती है। ऐसे में शरीर अपना बैलेंस खो बैठता है।

नीति टेलर

इस लिस्ट में अगला नाम टीवी एक्ट्रेस नीति टेलर का है। नीति हाल ही में खत्म हुए सेलिब्रिटी डांस रिएलिटी शो झलक दिखला जा 10 में नजर आई थीं। परफॉर्मेंस के दौरान नीति स्लिप होकर गिर गई थीं। जिसके बाद उन्होंने अपनी बीमारी पर बात करने का फैसला किया। एक्ट्रेस ने बताया कि जब वह छोटी थी तो उनके दिल में छेद था और इसलिए उन्हें किसी भी तरह की थका देने वाली एक्टिवीटी करने के लिए मना किया गया है, यहां तक कि डांस भी।

View this post on Instagram

A post shared by Nititaybawa (@nititaylor)

यामी गौतम

उरी एक्ट्रेस यामी गौतम काफी सालों से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं। हाल में यामी ने भी स्किन डिजीज को लेकर बात की थी। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि उन्हें केराटोसिस पिलारिस (Keratosis Pilaris) नाम की बीमारी है। इस बीमारी में स्किन पर छोटे-छोटे दाने हो जाते है। यामी ने यह भी बताया कि वह इससे अपने टीनएज झूज रही हैं और यह एक लाइलाज बीमारी है।

यह भी पढ़ें- Kedarnath: सुशांत सिंह राजपूत संग बिताए पल सारा अली खान को आए याद, फिर चाहती हैं एक्टर का साथ

View this post on Instagram

A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

निमृत कौर अहलूवालिया

टीवी एक्ट्रेस निमृत कौर अहलूवालिया इन दिनों कॉन्ट्रोवर्शियल रिएलिटी शो बिग बॉस 16 में नजर आ रही हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने बिग बास संग बातचीत में अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर बात की थी और बताया था कि वह सालों से डिप्रेशन और तनाव से जूझ रही हैं।  

View this post on Instagram

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia)