Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gadar 2 Collection: 'गदर 2' से पहले इन मूवी में सनी देओल ने मचाया गदर, एक्टर की किन फिल्मों ने की बंपर कमाई

Gadar 2 Day 12 Collection धमाकेदार एक्शन पैकेज फिल्म गदर 2 इन दिनों सिनेमाघरों में जमकर धूम मचा रही है। आलम ये है कि सनी देओल की इस मूवी ने रिलीज के 12वें दिन बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ का जादुई आंकड़ा पार कर दिया है। इस बीच हम आपको एक्टर की उन फिल्मों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 23 Aug 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
सनी देओल की ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रहीं सफल (Photo Credit-insytagram)

 नई दिल्ली जेएनएन: Sunny Deol Gadar 2 Day 12 Box Office Collection: डायरेक्टर अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी 'गदर 2' इन दिनों दर्शकों की पहली पसंद बनी हुई है। ओपनिंग डे से लेकर रिलीज के 12वें दिन तक ये फिल्म सिनेमाघरों में धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है,

जिसके चलते सनी देओल की ये मूवी ताबड़-तोड़ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी कर रही है। 12वें दिन 'गदर 2' ने बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन कर डाला है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे पहले एक्टर की और भी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा चुकी है।

गदर-एक प्रेम कथा (2001)

साल 2001 में 'गदर 2' का पार्ट 1 यानी 'गदर-एक प्रेम कथा' रिलीज हुआ था। तारा सिंह के किरदार में पहली बार सनी देओल दर्शकों के सामने रूबरू हुए। आलम ये हुआ कि सनी की गदर ने उस दौरान सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन कर डाला।

गौर करें गदर के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तरफ तो इस मूवी ने उस समय 76 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। अगर तुलना की जाए इस आंकड़े की आज के दौर से तो ये रिकॉर्डतोड़ बिजनेस साबित होता।

यमला पगला दीवाना (2011)

देओल फैमिली की कॉमेडी फिल्म फ्रैंचाइजी 'यमला पगला दीवाना' एक शानदार मूवी है। इसके जरिए सनी देओल, बॉबी देओल और उनके पिता धर्मेंद्र ने अपनी शानदार कॉमेडी के जरिए फैंस को काफी एंटरटेन किया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई। बात की जाए यमला पगला दीवान के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में तो इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर 55 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

अपने (2007)

सनी देलोल के फिल्मी करियर की सबसे शादार फिल्मों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें 'अपने' का नाम जरूर शामिल होगा। साल 2007 में रिलीज हुई इस फैमिली ड्रामा मूवी में सनी के साथ उनके भाई बॉबी देओल और पिता धर्मेंद्र लीड रोल में मौजूद रहे।

फिल्म लोगों को काफी पसंद आई, जिसके चलते इसने बॉक्स ऑफिस पर 22 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। हालांकि कमाई का आंकड़ा उतना ज्यादा नहीं रहा, लेकिन कमर्शियल जॉनर के अलग नजरिए से इस मूवी ने काफी सफलता हासिल की। कम बजट में बनने की कारण इस मूवी का कमाई का ये आंकड़ा सफल कारगर साबित हुआ।

इंडियन (2001)

साल 2001 सनी देओल के फिल्मी करियर के लिए काफी लकी साबित हुआ। 'गदर एक प्रेम कथा' की अपार सफलता के बाद एक्टर ने इस साल 'इंडियन' जैसी एक और सुपरहिट फिल्म दी। पुलिस ऑफिसर के रोल में सनी ने इस मूवी में जमकर धूम मचाई। देशभक्ति की मिसाल कायम करती अभिनेता की इस मूवी ने हर किसी का दिल जीता। जिसके चलते बॉक्स ऑफिस पर इसने करीब 24 करोड़ की कमाई की।

जिद्दी (1997)

'देवा की अदालत' वाला डायलॉग आप सब ने एक न एक बार तो जरूर सुना होगा। ये डायलॉग सनी देओल के फिल्मी करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जिद्दी' का है, जो साल 1997 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। दमदार कहानी और एक्टिंग के चलते ये मूवी खूब चली और बॉक्स ऑफिस पर इसने करीब 40 करोड़ का कारोबार किया।

इसके अलावा सनी देओल की 'घायल वन्स अगेन ने 35 करोड़, सिंह साहब द ग्रेट ने 26 करोड़ और द हीरो' जैसी फिल्मों ने 26 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तो किया लेकिन ये मूवी फैंस पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाईं और बुरी तरह फ्लॉब साबित हुईं।