Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunny Deol ही नहीं, बॉलीवुड के इन सितारों को भी रास नहीं आई राजनीति, चंद सालों में कर लिया किनारा

Bollywood Celebs Left Politics हाल ही में गदर 2 के तारा सिंह यानी सनी देओल ने एक सख्त कदम उठाया और राजनीति से किनारा कर लिया। सनी देओल ने गुरदासपुर से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। हालांकि अब वह अगले चुनाव में खड़े नहीं होंगे। सनी देओल के अलावा कई फिल्मी सितारे हैं जिन्हें राजनीति रास नहीं आई। देखें लिस्ट।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Tue, 22 Aug 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
Sunny Deol के अलावा इन सितारों ने लिया राजनीति से संन्यास। Photo-Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Celebs Left Politics: 'गदर 2' के अभिनेता सनी देओल ने हाल ही में एलान किया है कि वह अब राजनीति से किनारा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके लिए राजनीति नहीं बनी है। हालांकि, सनी देओल ही ऐसे पहले सितारे नहीं हैं, जिन्होंने बीच राह में राजनीति छोड़ी है। आइए, आपको उन सितारों के बारे में बताएं, जिन्होंने कम समय में ही राजनीति छोड़ दी।

सनी देओल (Sunny Deol)

'गदर 2' की सफलता का आनंद ले रहे सनी देओल ने राजनीति से किनारा करने का एलान कर दिया है। वह साल 2019 में भाजपा से जुड़े थे और गुरदासपुर सीट से लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे और जीत हासिल की थी। अब चार साल बाद सनी ने राजनीति छोड़ने का फैसला किया है।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

हिंदी सिनेमा में जब अमिताभ बच्चन चरम पर थे, तब उन्हें भी राजनीति में आने का चस्का लगा था। उन्होंने करियर के पीक पर साल 1984 में कांग्रेस के लिए इलाहाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत भी हासिल हुई, लेकिन बोफोर्स घोटाले में नाम आने के बाद अमिताभ बच्चन का राजनीति से मोह हट गया और उन्होने हमेशा के लिए इससे किनारा करने का फैसला कर लिया था। आज वह सिर्फ एक्टिंग पर ध्यान दे रहे हैं।

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna)

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना भी राजनीति में हाथ आजमा चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ा था। पहले राजेश बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के खिलाफ नई दिल्ली से लड़े और हार मिली। फिर उन्होंने उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा को हराया। जल्द ही राजेश का राजनीति से मन उठ गया और 1996 में उन्होंने हमेशा के लिए राजनीति को गुजबाय कह दिया।

गोविंदा (Govinda)

बॉलीवुड एक्टर गोविंदा भी उन सितारों में से एक हैं, जिन्हें राजनीति रास नहीं आई। एक्टिंग में भले ही गोविंदा ने ज्यादातर हिट फिल्में दीं, लेकिन उनका राजनीति करियर कुछ खास नहीं जमा। साल 2004 में गोविंदा ने कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गये थे। इसके चार साल बाद गोविंदा ने राजनीति ही छोड़ दी।

संजय दत्त (Sanjay Dutt)

अपने पिता सुनील दत्त की तरह संजय दत्त ने भी राजनीति में हाथ आजमाने का फैसला लिया था। फिल्मी दुनिया में अच्छे-खासे चल रहे करियर के बीच जब संजय दत्त 2009 में समाजवादी पार्टी के लिए लखनऊ से चुनाव लड़ने मैदान में उतरे तो सुप्रीम कोर्ट ने उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी। फिर पार्टी ने संजय को जनरल सेक्रेटरी बना दिया। हालांकि, संजू बाबा ने कुछ समय बाद खुद ही पार्टी से किनारा कर लिया था।

धर्मेंद्र (Dharmendra)

दिग्गज सितारों में से एक धर्मेंद्र भी कभी सांसद रह चुके हैं। हालांकि, जितनी कामयाबी उन्हें बतौर एक्टर मिली, उतनी सांसद के तौर पर नहीं। धर्मेंद्र भाजपा से 2004 से 2009 तक बीकानेर के सांसद रहे। इस बीच धर्मेंद्र को गुमशुदा कहकर उनके खिलाफ नारे लगे। बाद में धर्मेंद्र ने राजनीति से किनारा करते दुख जताया कि बीकानेर के लिए इतना सब करने के बावजूद उन्हें श्रेय नहीं मिला।