Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

42 साल बाद कितने बदल चुके हैं फिल्म 'गांधी' के ये किरदार , जानते हैं आज कहां हैं

महात्मा गांधी के जीवनकाल पर अब तक हिंदी सिनेमा में कई अलग-अलग फिल्में बन चुकी हैं। इन सभी फिल्मों के जरिए उनके विचारों को बखूबी आम जनता तक पहुंचाया गया है। गांधी जी की बायोग्राफी में सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है फिल्म गांधी जिसे हॉलीवुड के डायरेक्टर ने बनाया था। चलिए देखते हैं कि इस फिल्म के किरदार अब कितने बदल चुके हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
गांधी 1982 की स्टारकास्ट बदल चुकी है इतना ज्यादा/ फोटो- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Gandhi 1982 Cast Then And Now:  'अहिंसा' के मार्ग पर चलने वाले मोहनदास करमचंद गांधी के विचारों को सिनेमा ने लोगों तक बखूबी पहुंचाया है। महात्मा गांधी की जिंदगी पर कई अलग-अलग मेकर्स ने फिल्में बनाई हैं, जिसमें 'बापू' के जीवनकाल के कई पहलुओं को दर्शाया गया है।

महात्मा गांधी के विचारों से सिर्फ इंडियन फिल्ममेकर ही नहीं प्रभावित हुए हैं। हॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार रहे रिचर्ड एटनबर्ग भी गांधी जी से इतने ज्यादा प्रभावित थे कि उन्होंने उन पर साल 1982 में एक पूरी फिल्म बना दी।

इस फिल्म के निर्देशन की कमान सिर्फ हॉलीवुड डायरेक्टर ने नहीं संभाली थी, बल्कि मूवी में इंग्लिश एक्टर बेन किंग्सले ने ही 'महात्मा गांधी' का किरदार भी अदा किया था। चलिए देखते हैं कि पिछले 42 सालों में इस फिल्म की कास्ट कितनी ज्यादा बदल चुकी है और अपनी जिंदगी में क्या कर रही है।

बेन किंग्सले (महात्मा गांधी)

हॉलीवुड एक्टर बेन किंग्सले जब 39 साल के थे, तब उन्होंने रिचर्ड एटनबर्ग की मूवी 'गांधी 1982' में महात्मा गांधी का किरदार अदा किया था। उन्होंने 'बापू' के किरदार को इतने परफेक्ट तरीके से अदा किया था कि जब वह सेट पर आते थे, तो उन्हें सच में ही महात्मा गांधी समझ लेते थे।

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2024: 'स्वदेस' से लेकर 'लगे रहो मुन्ना भाई' तक, महात्मा गांधी के विचार बने सिनेमा की ढाल

बेन किंग्सले 80 साल के हो चुके हैं और लगातार फिल्मों में एक्टिव हैं। उनकी हाल ही में एक्शन कॉमेडी फिल्म 'द किलर गेम्स' बीते दिनों ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

gandhi 1982

रोहिणी हट्टंगडी (कस्तूरबा गांधी)

फिल्म गांधी में रोहिणी हट्टंगडी ने कस्तूरबा गांधी का किरदार अदा किया था। 73 साल की रोहिणी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1978 में फिल्म 'अरविंद देसाई की अजीब दास्तां' से की थी। बेन किंग्सले की तरह वह भी फिल्मों में लगातार एक्टिव हैं। श्रीदेवी की फिल्म 'चालबाज' में रोहिणी ने चाची का किरदार निभाया था। वह इन दिनों हिंदी से ज्यादा मराठी और तमिल फिल्मों में नजर आ रही है।

मोहन अगाशे

इंडियन साइकेट्रिस्ट और एक्टर मोहन अगाशे भी इस सुपरहिट फिल्म का हिस्सा थे। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में फिल्म 'सामना' से की थी। मोहन अगाशे भी लगातार अभिनय की दुनिया में सक्रिय है। वह इस साल फिल्म 'आर्टिकल-370' में नजर आए थे।

आलोक नाथ (तय्यब मुहम्मद)

इस मूवी में बॉलीवुड एक्टर आलोक नाथ ने भी अहम भूमिका अदा की थी। वह फिल्म में नटल इंडियन कांग्रेस के मेंबर बने थे। आलोक नाथ 90 के दशक में कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन अब वह फिल्मों में कम ही नजर आते हैं।

gandhi 1982

नीना गुप्ता (आभा)

नीना गुप्ता हिंदी सिनेमा की मंझी हुई कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने फिल्म 'गांधी' में आभा का किरदार निभाया था, जो गांधी जी की चचेरी बहन थी। नीना गुप्ता इंडस्ट्री में काफी सालों से हैं, लेकिन उनके करियर को दोबारा उड़ान फिल्म 'बधाई हो' से मिली थी। इस फिल्म ने एक बार फिर से बॉलीवुड के दरवाजे उनके लिए खोल दिए थे।

सुप्रिया पाठक (मनु)

अभिनेत्री सुप्रिया पाठक भी इस इंडो-अमेरिकन फिल्म का हिस्सा थीं। नीना गुप्ता की तरह उन्होंने भी मूवी में गांधी जी की चचेरी बहन 'मनु' का किरदार अदा किया था। वह भी फिल्मों में लगातार एक्टिव हैं, उनकी लास्ट फिल्म 2024 में 'लव की अरेंज मैरिज' थी।

विजय कश्यप ( नारायण आप्टे)

गांधी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता विजय कश्यप ने बॉलीवुड के साथ-साथ टेलीविजन में भी खूब काम किया है। उन्होंने फिल्म में नारायण आप्टे का किरदार निभाया था। वह साल 2015 में फिल्म जय हो डेमोक्रसी में नजर आए थे।

हर्ष नायर (नाथूराम गोडसे)

नाथूराम गोडसे की भूमिका इस फिल्म में हर्ष नायर ने निभाई थी।

उन्होंने अपने पूरे करियर में 60 फिल्मों में काम किया। वह साल 2019 में अमेरिकी सिटकॉम 'द अदर टू' में नजर आए थे।

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti: जिंदगी की असल सीख देती हैं महात्मा गांधी पर बनी ये 5 फिल्में, आदर्शों से कराएंगी रूबरू