Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gandhi Jayanti 2024: 'स्वदेस' से लेकर 'लगे रहो मुन्ना भाई' तक, महात्मा गांधी के विचार बने सिनेमा की ढाल

Gandhi Jayanti 2024 दो अक्टूबर को धूमधाम से गांधी जयंती मनाई जाती है। मनमोहन दास करमचंद गांधी के विचारों का प्रभाव सिर्फ आम लोगों पर ही नहीं सिनेमा पर भी काफी पड़ा। हिंदी सिनेमा में अलग-अलग फिल्में बनाई गईं जिसमें गांधी जी के विचारों का वर्णन उनके जीवन से जुड़ी कई चीजें दिखाई गई हैं। चलिए इस मौके पर देखते हैं उन फिल्मों की लिस्ट-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
महात्मा गांधी पर आधारित फिल्में/ फोटो- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, मुंबई।  गांधी पर कई फिल्में बनीं, बेन किंग्सले की ‘गांधी’ जैसी प्रत्यक्ष उपस्थिति वाली और ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ जैसी फैंटसी वाली भी। ‘जागृति’ से लेकर ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ तक महात्मा गांधी की चर्चा कई जगह है, परंतु साहित्य के विपरीत अत्यंत सावधानीपूर्वक सिनेमा उनकी छवि भंजन करने से बचता रहा। क्या हैं इसके पीछे के कारण, गांधी जयंती से पूर्व चर्चा कर रहे हैं विनोद अनुपम...

महात्मा गांधी व्यक्ति नहीं प्रतीक हैं, अच्छाई के, समर्पण के, संघर्ष के, सबसे बढ़कर देश के। पीढ़ियों से महात्मा गांधी को हम बस स्वीकार करते हैं, कभी विमर्श नहीं करते। जाहिर है सिनेमा का प्रखर आलोचक होने के बावजूद भारतीय सिनेमा कभी महात्मा गांधी पर विमर्श को तैयार नहीं दिखा।

सिनेमा को पता है कि महात्मा गांधी भारतीय समाज के अवचेतन में भी सुरक्षित हैं, वह चाहे-अनचाहे उनके विचारों के साथ खड़ा दिखता है। क्या आश्चर्य कि महात्मा गांधी भारतीय सिनेमा में साकार तो गिनती की फिल्मों में दिख सके, लेकिन उनके विचार सिनेमा की धुरी बने रहे।

वॉटर फिल्म में दिखी महात्मा गांधी की झलक 

दीपा मेहता की फिल्म ‘वॉटर’ में महात्मा गांधी का संदर्भ कई बार आता है, अंतिम दृश्यों में महात्मा गांधी दिखते भी हैं। एक बच्ची को सुरक्षित जीवन देने के लिए आखिरी उम्मीद यहां महात्मा गांधी में ही दिखती है, ये गांधी नितांत अलग हैं। वे ट्रेन से बनारस आए हैं, वे लोगों को संबोधित कर रहे हैं और नायक उस बच्ची को उनके कदमों के पास छोड़ निश्चिंत हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2023: हॉलीवुड एक्टर ने 'महात्मा गांधी' बनकर जीता था दिल, इन कलाकारों ने भी दिखाई बापू की जिंदगी

यह है महात्मा गांधी के प्रति विश्वास, सिनेमा ने हर रूप में जिसकी सराहना की है। हालांकि यह भी सच है कि महात्मा गांधी को संपूर्णता में पर्दे पर उतारने की हिम्मत हिंदी सिनेमा कभी नहीं कर सका। लेकिन जब भी महात्मा गांधी दिखे, सिनेमा ने उनकी छवि अक्षुण्ण रखी।

gandhi jayanti

भगत सिंह पर हिंदी में कई फिल्में बनती हैं, अलग-अलग कालखंड में महात्मा गांधी सभी फिल्मों में दिखते हैं, लेकिन भारतीय इतिहास में भगत सिंह और महात्मा गांधी की वैचारिक भिन्नता पर चाहे जितने विमर्श दिखें, सिनेमा में भरसक उनसे बचने की कोशिश की जाती रही।

1993 में केतन मेहता की सरदार पटेल पर बनी बायोपिक ‘सरदार’ हो या श्याम बेनेगल की फिल्म ‘बोस-द फारगेटेन हीरो’ या फिर बीते वर्ष आई ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’, इनमें दो समकालीन नेताओं की वैचारिक भिन्नता से बचने की भरसक कोशिश देखी गई। वास्तव में जब सिनेमा में हमने सुना कि ‘दे दी हमें आजादी बिना खड्ग बिना ढाल, साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल...’तो सिर्फ सुनते ही नहीं, यकीन भी करते हैं। हिंदी सिनेमा कभी दर्शकों के यकीन को चुनौती देने का जोखिम नहीं उठाती।

गांवों की मिट्टी में बसे गांधी

वास्तव में सिनेमा ने महात्मा गांधी को व्यक्ति से ज्यादा विचार के रूप में स्वीकार किया है। भारत में उस समय ‘चंडीदास’ जैसी क्रांतिकारी फिल्म नहीं बनी होती, यदि देवकी बोस ने पढ़ाई छोड़कर महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में भाग नहीं लिया होता। आज भी अधिकांश भारतीय सिनेमा इस धारणा के साथ बन रही हैं कि गांव बेहतर हैं, गांव के लोग बेहतर हैं। ‘उपकार’ से लेकर ‘लापता लेडीज’ तक का एकमात्र संदेश गांव के प्रति लगाव और सम्मान पैदा करना है। भारतीय सिनेमा की इस धारणा का श्रेय महात्मा गांधी को जाता हैं।

gandhi jayanti 2024

स्वाधीनता के बाद जब पं. नेहरू देश के विकास के लिए कल-कारखानों पर भरोसा कर रहे थे, कारखानों को आधुनिक तीर्थ की संज्ञा दे रहे थे, तब बी.आर. चोपड़ा ‘नया दौर’ जैसी फिल्म बना रहे थे, जो खुलकर मशीन के खिलाफ खड़ी दिखती है। ‘किसान कन्या’ से लेकर आशुतोष गोवारिकर की ‘स्वदेस’ तक में महात्मा गांधी के प्रभाव को स्पष्ट रेखांकित किया जा सकता है।

यह संयोग नहीं कि ‘स्वदेस’ में आशुतोष ने मुख्य पात्र का नाम मोहन रखा, जो अमेरिका से गांव आता है और गांव के विकास में सहभागी बन गांव का ही होकर रह जाता है। ऐसा ही कुछ मैथिली फिल्म ‘मिथिला मखान’ में भी दिखा था। जहां विदेश में खुशहाल जिंदगी जी रहा नायक छठ मनाने देश आता है।

यहां उसे अपने दादा जी के मखाना के पुश्तैनी कारोबार की जानकारी मिलती है, दूसरी ओर रोजगार की तलाश में गांव छोड़कर बाहर जाते युवाओं को देखता है, तो दादा के मखाना के कारोबार को फिर से शुरू करने की कोशिश करता है। अड़चनें आती हैं, लेकिन गांववालों की मदद से वह गांव में एक बार फिर से मखाना कारोबार शुरू करने में सफल होता है।

इसी तरह वरुण धवन अभिनीत ‘सुई धागा’ में भी महात्मा गांधी पूरी तरह मुखर दिखते हैं, जब बड़े उद्योगों के बरक्स सामाजिक सहयोग के बूते पारंपरिक लघु उद्योगों को तरजीह देने की बात कही जाती है। 1918 में बनी ‘महात्मा विदुर’ से लेकर ‘स्वदेस’ और फिर ‘टायलेट: एक प्रेमकथा’ तक में कहीं न कहीं महात्मा गांधी की उपस्थिति देखी जा सकती है।

नायक का अंतिम भरोसा

इसके बावजूद एक सच यह भी है कि महात्मा गांधी सिनेमा को कभी पसंद नहीं कर सके। चार्ली चैप्लिन से मिलने और विजय भट्ट की फिल्म ‘रामराज्य’ देखने के बावजूद वह विचारधारा बदल न सकी और वे आजीवन सिनेमा से परहेज करते रहे। आश्चर्य है कि फिर भी मुंबई में भारतीय सिनेमा पर बन रहे संग्रहालय में एक पूरा का पूरा खंड महात्मा गांधी को समर्पित है।

यह महात्मा गांधी के प्रति सिनेमा का समर्पण ही था कि जिस फिल्म उद्योग से महात्मा गांधी लगभग घृणा करते रहे, उसी उद्योग में उनकी धर्मनिरपेक्षता के विचारों का निर्वाह हमेशा हुआ है। फिल्म उद्योग ने केवल धार्मिक सद्भाव पर फिल्में ही नहीं बनाईं, वरन दैनिक कार्यों और विचारों में भी इस आदर्श का निर्वाह किया। आश्चर्य नहीं कि स्वतंत्रता के ठीक पहले जब महात्मा गांधी के विचार भारतीय समाज में निष्प्रभावी हो रहे थे, तब केवल फिल्मों में गांधीवाद कायम था।

सांप्रदायिक असहिष्णुता के दौर में सोहराब मोदी की ‘पुकार’ बनी। उसी दौर में ‘चित्तौड़गढ़’ बनाई गई, जिसमें एक मुस्लिम शहंशाह अपनी राजधानी पर मंडराते खतरे को अनदेखा कर अपनी फौज लेकर अपनी मुंहबोली राजपूत बहन की रक्षा के लिए कूच करता है। न हिंदू बनेगा, न मुसलमान बनेगा का संदेश लेकर आए ‘धूल का फूल’ का आधार गांधी में ही देखा जा सकता है। 1974 में बनी ‘गर्म हवा’ में भी नायक का अंतिम भरोसा गांधी पर दिखता है और 2010 में बनी ‘रोड टू संगम’ में भी।

gandhi jayanti 2024

वास्तव में सिनेमा ने महात्मा गांधी को निर्जीव पाठ्यक्रमों से बाहर निकालकर पूरे राष्ट्र में पहुंचाने में अहम् भूमिका अदा की। सिर्फ ‘गांधी’, ‘सरदार’, ‘मेकिंग आफ महात्मा’ में ही नहीं ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’, ‘हे राम’, ‘गांधी माई फादर’ सहित ‘ए वेडनेसडे’,‘शिखर’, ‘रोड टू संगम’ में भी गांधी के प्रभाव को देखा जा सकता है। लोहिया ने कभी कहा था, इस देश को जोड़ने वाली दो ही चीजें हैं- गांधी और सिनेमा। आश्चर्य नहीं कि जब भी दोनों साथ आए, पर्दे पर चमत्कार हुआ, चाहे वह ‘गांधी’ हो या ‘लगे रहो मुन्नाभाई’!

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti: जब बॉलीवुड स्टार्स बने महात्मा गांधी, फिल्मी पर्दे पर इन सितारों ने निभाया 'बापू' का किरदार