Move to Jagran APP

Dilip Kumar की इस फिल्म से काट दिए गए थे गोविंद नामदेव के सारे सीन, सुसाइड करना चाहता था एक्टर

गोविंद नामदेव (Govind Namdev) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जो अपने दमदार अभिनय से हर किसी की दिल जीत लेते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि गोविंद के साथ दिलीप कुमार (Dilip Kumar) इस मूवी को लेकर बड़ा धोखा हुआ था और शूटिंग के बाद एक्टर के सारे सीन्स को काट दिए गए थे। आइए मामले को डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 22 Oct 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
दिलीप कुमार और गोविंदा नामदेव (Photo Credit-IMDB)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के साथ किसी फिल्म का हिस्सा बनना हर कलाकार का सपना हुआ करता था। अगर उनके साथ किसी एक्टर को मूवी करने का मौका मिलता था तो वह बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती थी। लेकिन एक अभिनेता को उनकी कोई मूवी मिल जाए और वह उसकी पूरी शूटिंग कर ले, अंत में उसका रोल और सारे सीन्स काट दिए जाएं तो जरा सोचिए उस एक्टर पर क्या बीतती होगी।

ऐसा ही कुछ हिंदी फिल्म कलाकार गोविंद नामदेव (Govind Namdev) के साथ हुआ था।  आइए जानते हैं कि गोविंद को दिलीप साहब की कौन मूवी मिली थी। 

काट दिए गए थे गोविंद के सीन्स 

गोविंद नामदेव को फिल्म इंडस्ट्री का मशहूर कलाकार माना जाता है। सलमान खान की गर्व जैसी कई फिल्मों खलनायक भूमिका अदा करने के लिए वह फेमस हैं। हाल ही में उन्होंने राजश्री अनप्लग्ड यूट्यूब चैनल को एक इंटरव्यू दिया और इस दौरान उन्होंने दिलीप कुमार के साथ अपनी पहली फिल्म को लेकर खुलकर बात की। उन्होंने बताया-

ये भी पढ़ें- 'इमली का बूटा' गाने में इस बात से चिढ़कर राजकुमार ने दिलीप कुमार की आंखों में डाल दिया था रंग

गोविंद नामदेव- फोटो क्रेडिट/Youtube

मुझे अपनी पहली फिल्म दिलीप कुमार और राजकुमार साहब जैसे दिग्गजों के साथ मिली। जिसका नाम सौदागार था। अनुपम खेर मेरे मित्र हैं, उनकी वजह से मैं इस मूवी का हिस्सा बना। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई, मेरा रोल भी अहम था। लेकिन अंत में सौदागर काफी लंबी बन गई और एडिटिंग टेबल काट-छांट शुरू हुई। अंत में कुछ ऐसा हुआ की डायेरक्टर सुभाष घई की इस मूवी से मेरे सारे सीन्स काट दिए गए। जिसके वजह से मुझे गहरा सदम पहुंचा। मैं आत्महत्या करना चाहता था, लेकिन मेरी पत्नी ने मेरा साथ दिया और मैंने सही समय का इंतजार किया। वह मेरे जीवन का सबसे बुरा दौर था। 

सौदागर मूवी- फोटो क्रेडिट-IMDB

इस तरह से गोविंद नामदेव ने सौदागर (Saudagar Movie) को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। किस तरह से उनके साथ इस फिल्म को लेकर नाइंसाफी हुई थी। हालांकि, इसके बाद गोविंद पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिल्मी जगत में अपनी खास पहचान बनाई। 

इन मूवीज के लिए फेमस हैं गोविंद नामदेव

अनुपम खेर के साथ गोविंद नामदेव ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली में एक साथ पढ़ाई की थी और एक थिएटर्स एक्टर होने के नाते उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में खूब नाम कमाया है। गोविंद की कुछ पॉपुलर मूवीज इस प्रकार हैं।

  • शोला और शबनम

  • चमत्कार

  • आंखे

  • बैंडिट क्वीन

  • प्रेम ग्रंथ

  • सत्या 

  • सरफरोश

  • पुकार

  • कयामत

  • वॉन्टेड

  • ओह माय गॉड

मालूम हो कि बीते साल अक्षय कुमार और पकंज त्रिपाठी की फिल्म ओह माय गॉड 2 में भी गोविंद नामदेव ने अपने दमदार अभिनय से हर किसी को इंंप्रेस किया। 

ये भी पढ़ें- इस डायरेक्टर ने खत्म करवाई थी दिलीप कुमार-राज कुमार की 30 साल पुरानी 'दुश्मनी', साथ लाकर रच दिया इतिहास