Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grammy Awards 2024: भारतीय संगीतकारों ने जीते 8 ग्रैमी, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई, बोले- 'देश को गर्व है'

Grammy Awards 2024 संगीत के क्षेत्र में दिये जाने वाले ग्रैमी अवॉर्ड्स दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स हैं। इन अवॉर्ड्स की नॉमिनेशन लिस्ट में आना सम्मान की बात मानी जाती है तो इसे जीतने का सपना हर संगीतकार देखता है। उस्ताद जाकिर हुसैन ने 3 ग्रैमी अवॉर्ड्स जीते हैं जबकि शंकर महादेवन एक ग्रैमी जीतने में कामयाब रहे। ये पुरस्कार बैंड्स के लिए जीते गये हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 05 Feb 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने ग्रैमी विजेताओं को बधाई दी है। फोटो- इंस्टाग्राम ग्रैमी अवॉर्ड्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 66th Grammy Awards 2024: अमेरिका के लॉस एंजिल्स में रविवार की शाम (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 6.30 बजे) ग्रैमी अवॉर्ड्स के नाम रही। 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया, जिसमें दुनियाभर की म्यूजिक इंडस्ट्री के कलाकारों को पुरस्कृत किया गया।

ग्रैमी अवॉर्ड्स में इस बार भारतीय कलाकारों का जलवा रहा, जिन्होंने 8 ग्रैमी स्टेच्यूज जीतीं। इस बड़ी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कलाकारों को बधाई दी है। जिन भारतीय कलाकारों ने ग्रैमी अवॉर्ड्स में जीत हासिल की, उनमें उस्ताद जाकिर हुसैन, राकेश चौरसिया, शंकर महादेवन, सेल्वागणेश विनायकम और गणेश राजगोपालन शामिल हैं।

पीएम मोदी ने इन्हें बधाई देते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा-

''ग्रैमी में आपकी शानदार सफलता के लिए बधाई। संगीत के लिए आपके बेहिसाब हुनर और समर्पण ने दुनियाभर में लाखों दिलों को जीता है। भारत आज गर्व महसूस कर रहा है। यह पुरस्कार इस बात का सबूत हैं कि आप कितनी मेहनत करते हैं। यह उपलब्धि नयी पीढ़ी के कलाकारों को भी बड़े सपने देखने और संगीत के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगी।''

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024 में टेलर स्विफ्ट ने रचा इतिहास, 'मिडनाइट्स' के लिए Album Of The Year जीतकर बनाया ये रिकॉर्ड

खुद तीन बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके संगीतकार रिकी केज ने इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए बताया कि भारत को इस बार 8 ग्रैमी स्टेच्यूज मिली हैं। बेला फ्लेक्स के लिए उस्ताद जाकिर हुसैन और राकेश चौरसिया ने दो ग्रैमी अवॉर्ड्स जीते।

गिटारिस्ट जॉन मैकलॉगलिन के फ्यूजन बैंड शक्ति की तीसरी एल्बम दिस मोमेंट के लिए उस्ताद जाकिर हुसैन (तबला), शंकर महादेवन (गायक), सेल्वागणेश विनायक्रम (परक्यूशनिस्ट) और गणेश राजगोपालन (वायलिन वादक) को ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया। जाकिर हुसैन ने राकेश चौरसिया (बांसुरी वादक) के साथ पश्तो के लिए भी ग्रैमी अवॉर्ड जीता है। 

खास बात यह है कि इस बार पीएम मोदी का नाम भी ग्रैमी अवॉर्ड्स की नॉमिनेशन लिस्ट में नजर आया। एबन्डेंस इन मिलेट्स को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें पीएम मोदी फीचर हुए हैं। इस गीत को फालू शाह और गौरव शाह ने तैयार किया था। 

फालू, गौरव शाह, केन्या ऑटी, ग्रेग, गोन्जालेज और सौम्या चटर्जी ने इसे लिखा और कम्पोज किया था। गाने में पीएम मोदी की स्पीच का इस्तेमाल किया गया था और वो फीचर भी हुए हैं। इस कैटेगरी में पश्तो ने जीत हासिल की है, जिसमें बेला फ्लेक, एडगर मेयर और राकेश चौरसिया फीचर हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024 Winners List- 'मिडनाइट' बनी 'एल्बम ऑफ द ईयर', 'दिस मोमेंट' के लिए ग्रैमी विनर बने शंकर-जाकिर