Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विलेन बनकर Gulshan Grover ने लोगों के दिलों में बनाई जगह, बचपन में बर्तन बेचकर किया गुजारा, भूखे पेट कटी कई रातें

जब भी बॉलीवुड के खतरनाक और दमदार विलेन का जिक्र होता है तो उसमें गुलशन ग्रोवर का जिक्र जरूर होता है। उन्होंने न सिर्फ अपने दमदार अभिनय से लोगों का दिल जीता है बल्कि वह अपने दौर में लीक से हटकर विलेन भी साबित हुए। आज इस टैलेंटेड एक्टर का जन्मदिन है। इस खास मौके पर जानेंगे उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 21 Sep 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
'बैडमैन' गुलशन ग्रोवर बर्थडे. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के 'बैड मैन' यानी गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) का आज बर्थडे है। हिंदी सिनेमा में नेगेटिव रोल करते हुए पहचान बनाने वाले गुलशन ग्रोवर आज 69 वर्ष के हो गए हैं। उन्होंने अपने करियर में अधिकतर ग्रे शेड कैरेक्टर ही प्ले किए, लेकिन कुछ एक फिल्में ऐसी भी रहीं, जिसमें उन्होंने पॉजिटिव किरदार निभा कर वाहवाही बटोरी।

गुलशन ग्रोवर अपने हर किरदार के अनुरूप गिरगिट की तरह खुद का रंग रूप बदलने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन फिल्मी दुनिया में ये नाम और शोहरत पाना उनके लिए इतना आसान नहीं था। गुलशन को इसके लिए खूब मेहनत करनी पड़ी। 'बैड मैन' की लाइफ में एक समय ऐसा था, जब उनके पास खाने तक के पैसे नहीं थे। 

बर्तन बेचा करते थे गुलशन ग्रोवर

गुलशन ग्रोवर के नाम पर 'बैड मैन' नाम की बुक है, जो उनकी बॉलीवुड से पहले और बाद की जिंदगी के बारे में बहुत कुछ बताती है। इस बुक में गुलशन के संघर्ष के दिनों के बारे में भी बताया गया है। उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब स्कूल की फीस भरने के लिए वह घर-घर जाकर बर्तन और वॉशिंग पाउडर बेचा करते थे। इससे जो पैसे मिलते, वह उससे अपने स्कूल की फीस भरते थे। 

गुलशन ग्रोवर इतनी मेहनत कर अपना व अपने परिवार का पेट जरूर पालते थे, लेकिन उनका दिल अभिनय में ही लगा रहा। यही वजह है कि वह मुंबई चले आए और यहां आकर एक्टिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन किया। आज गुलशन ग्रोवर ने करी 400 फिल्में की हैं, जिसमें से अधिकतर बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई हैं।

इन हिट फिल्मों से गुलशन ने बनाई पहचान

गुलशन ग्रोवर ने 1980 में आई फिल्म 'हम पांच' से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 'दूध का कर्ज', 'इज्जत', 'सौदागर', 'कुर्बान', 'राम लखन', 'इंसाफ कौन करेगा', 'हेरा फेरी', 'इंटरनेशनल खिलाड़ी' जैसी कई फिल्मों में काम किया। उन्हें 2010 में आई फिल्म 'आई एम कलाम' में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था।

यह भी पढ़ें: स्टार्स के खर्चों पर अब बोले बॉलीवुड के 'बैडमैन' गुलशन ग्रोवर, कहा- 'इस मुद्दे को बेवजह तूल दे रहे निर्माता'