Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gulshan Kumar के जाने के बाद बेटे ने संभाली कंपनी तो बेटी बनीं सिंगर, कौन हैं कैसेट किंग के बहू और दामाद?

T- Series Founder Gulshan Kumar Family 12 अगस्त 1997 को म्यूजिक इंडस्ट्री के कैसेट किंग गुलशन कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई। अपने पीछे वो पत्नी तीन बच्चे और करोड़ों का बिजनेस छोड़ गए। कैसेट किंग की म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज को उनके बेटे और पत्नि ने आगे बढ़ाया और उसे भारत के सबसे बड़े लेबल में शामिल किया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 10 Aug 2023 05:21 PM (IST)
Hero Image
T- Series Founder Gulshan Kumar Family, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। T- Series Founder Gulshan Kumar Family: कैसेट किंग गुलशन कुमार दुआ की कंपनी टी-सीरीज भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी में से एक है। इस लेबल को बनाने वाले गुलशन कुमार भले अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनकी कंपनी टी-सीरीज ने उनके नाम को जिंदा रखा है।

पत्नी ने संभाला बिजनेस

12 अगस्त 1997 को म्यूजिक इंडस्ट्री के कैसेट किंग गुलशन कुमार ने आखिरी सांस ली। पूजा करके मंदिर से लौटते वक्त गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी। गुलशन कुमार के निधन ने उनके परिवार को तोड़ करके रख दिया। पत्नी सुदेश कुमारी पति के जाने का मातम, उनकी खड़ी की करोड़ों की कंपनी को बचाना और बच्चों को संभालने के बीच एक उलझ भरे रास्ते पर खड़ी थीं, लेकिन उन्होंने अपनी हर जिम्मेदारी को बखूबी निभाया, जिसका अंदाजा टी-सीरीज की सफलता को देखकर लगाया जा सकता है।

गुलशन कुमार के बच्चे

गुलशन कुमार दुआ अपने पीछे पत्नी के साथ तीन बच्चे छोड़ गए। उनके निधन के बाद परिवार ने खुद को ना सिर्फ बिखरने से बचाया, बल्कि कंपनी के साथ खुद को भी एक मुकाम दिया। आइए जानते हैं कैसेट किंग के परिवार में अब कौन-कौन है और क्या करते हैं ?

View this post on Instagram

A post shared by Tulsi Kumar 🧿 #TrulyKonnected #BoloNa (@tulsikumar15)

बेटे ने टी-सीरीज को बढ़ाया आगे

गुलशन कुमार ने टी-सीरीज की शुरुआत की थी। उनके जाने के बाद अब कंपनी को उनके बेटे भूषण कुमार संभालते हैं। उनके साथ गुलशन कुमार के छोटे भाई कृष्णा कुमार भी कंपनी का काम देखते है। टी-सीरीज गाने बनाने के साथ फिल्में भी प्रोड्यूस करती है।

कौन है गुलशन कुमार की बहू ?

भूषण कुमार ने साल 2005 में एक्ट्रेस दिव्या खोसला कुमार से शादी की। उनकी पत्नी अब फिल्म डायरेक्ट करने के साथ- साथ म्यूजिक वीडियोज में एक्टिंग भी करती है। भूषण कुमार और दिव्या खोसला कुमार का एक बेटा भी है।

View this post on Instagram

A post shared by Divya khosla (@divyakhoslakumar)

गुलशन कुमार की बेटी और दामाद

भूषण कुमार के बाद गुलशन कुमार की दो बेटियां तुलसी कुमार और खुशाली कुमार हैं। दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रैजुएशन पूरा करने के बाद तुलसी कुमार ने सिंगिग में अपना करियर बनाया। आज वो बॉलीवुड की फेमस प्लेबैक सिंगर हैं। तुलसी कुमार ने साल 2006 में आई फिल्म 'चुप चुप के' के गाने 'शब-ए-फिराक' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 22 फरवरी, 2015 को जयपुर के बिजनेसमैन हितेश रल्हान से शादी की। दोनों 2017 में एक बेटे के पैरेंट्स बने।

View this post on Instagram

A post shared by Tulsi Kumar 🧿 #TrulyKonnected #BoloNa (@tulsikumar15)

गुलशन कुमार की बड़ी बेटी बनीं एक्ट्रेस

खुशाली कुमार, भूषण कुमार की बड़ी बेटी है। खुशाली एक फैशन डिजाइनर और एक्ट्रेस हैं। उन्होंने निफ्ट, दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन किया है। खुशाली पॉप सेंसेशन शकीरा, जस्टिन बीबर, मेलानी बी समेत कई फेमस हस्तियों के लिए कपड़े डिजाइन कर चुकी हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Khushalii Kumar (@khushalikumar)

एक्टिंग में बनाया करियर

खुशाली कुमार ने एक्टिंग की दुनिया में कदम म्यूजिक वीडियो धोखा के साथ रखा था, जिसे उनकी भाई भूषण कुमार ने प्रोड्यूस किया था। खुशाली का ये गाना सबसे तेज 100 मिलियन व्यूज पाने वाला वीडियो बन गया था। इसके बाद खुशाली ने साल 2022 में धोखा- द कॉर्नर के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। फिल्म में उनके साथ अपारशक्ति खुराना और आर माधवन लीड रोल में थे।