Move to Jagran APP

Guru Dutt Birth Anniversary: क्लासिक मानी जाती हैं गुरु दत्त की ये पांच फिल्में, OTT पर हैं मौजूद

Guru Dutt Classic Movies On OTT गुरु दत्त अपने दौर से आगे के फिल्ममेकर माने जाते रहे हैं। उन्होंने कुछ ऐसी फिल्मों का निर्माण निर्देशन किया जो आज भी क्लासिक मानी जाती हैं। फिल्म निर्माण सीख रहे विद्यार्थियों के लिए इन फिल्मों को देखने की सलाह दी जाती है। कागज के फूल फिल्म संस्थानों में दिखायी जाती है और अक्सर इसक रेफरेंस विश्व सिनेमा में मिलते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Sat, 08 Jul 2023 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2023 07:00 PM (IST)
Guru Dutt top 5 Classic Films Kaagaz Ke Phool Mr And Mrs 55. Photo- mid day

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सिनेमा का इतिहास ऐसे तमाम कलाकारों और फिल्मकारों से भरा पड़ा है, जिनके क्राफ्ट ने सिनेमा को आगे ले जाने का काम किया। अपनी फिल्मों के जरिए इन कलाकारों ने कुछ नया दिया, जिसने सिनेमा को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाया।

ऐसे ही फिल्मकारों में शामिल हैं- वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण यानी गुरु दत्त। अभिनय से लेकर लेखन और निर्देशन तक में माहिर रहे गुरु दत्त की फिल्में आज भी एक मिसाल हैं और सिनेमा के विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा। 9 जुलाई, 1925 को कर्नाटक जन्मे गुरु दत्त का बचपन कोलकाता में बीता था, लेकिन किस्मत मुंबई ले गयी।

देवानंद के साथ बाजी से निर्देशकीय पारी शुरू करने के बाद गुरु दत्त ने कई यादगार फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया। 

मिस्टर एंड मिसेज 55 (1955)

1955 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज 55’ गुरु दत्त के अभिनय की रोमांटिक साइड दिखाती है। यह फिल्म गुरु दत्त की वर्सेटाइल एक्टिंग का सबूत है। इस फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला नजर आई थीं। इसके अलावा जॉनी वॉकर, ललिता पवार जैसे नामी कलाकार भी थे।

कहां देखें: इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो और यूट्यूब पर देख सकते हैं।

प्यासा (1957)

‘प्यासा’ ना सिर्फ भारतीय सिनेमा की, बल्कि विदेशों में भी एक अनमोल नाम है। गुरु दत्त निर्देशित यह फिल्म इंटेरनेशनल स्तर पर बेस्ट फिल्मों के कैटेगरी में रखी गई है। इस फिल्म में दत्त साहब ने दुनिया की कड़वी सच्चाई को बखूबी बड़े पर्दे पर उतारा था।

एक शायर, जिसकी कला की जिंदा रहते हुए कोई कद्र नहीं करता, लेकिन उसके मरने के बाद हर कोई उसे एक महान कलाकार बना देता है। फिल्म में गुरु दत्त, वहीदा रहमान, रहमान और माला सिन्हा ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। इस फिल्म को भारतीय सिनेमा की बेस्ट रोमांटिक ट्रैजिक फिल्मों की लिस्ट में भी जगह दी गई है।

कहां देखें: आप इस फिल्म को जियो सिनेमा और अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

कागज के फूल (1959)

आपको जानकर हैरानी होगी कि गुरु दत्त की यह फिल्म जो आज मास्टरपीस मानी जाती है, मगर रिलीज के समय यह बहुत बड़ी असफलता बतायी गयी थी। ‘कागज के फूल’ उस वक्त की फ्लॉप फिल्म थी, जो आज एक क्लासिक है। इस फिल्म में गुरु दत्त ने एक फिल्ममेकर की कहानी दिखाई, जो एक अनाथ लड़की को बड़ा स्टार बना देता है। माना जाता है कि यह फिल्म कहीं ना कहीं गुरु दत्त का असल जिंदगी का आईना थी।

कहां देखें: यह फिल्म MX Player पर मौजूद है।

चौदहवीं का चांद (1960)

‘कागज के फूल’ की असफलता के बाद गुरु दत्त को एक हिट और कमबैक की काफी जरूरत थी। इस बार वो एक एक्टर के तौर पर सामने आए। यह फिल्म लखनऊ के दो दोस्तों की कहानी दिखाती है, जिसे एक ही लड़की (वहीदा रहमान) से प्यार हो जाता है। यह फिल्म उस साल की हिट फिल्मों में शामिल हुई और गुरु दत्त के डूबते करियर के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई। 

कहां देखें: इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

साहिब बीवी और गुलाम (1962)

इस फिल्म में गुरु दत्त मुख्य किरदार में नजर आए थे। यह बिमल मित्रा के बंगाली नॉवल ‘साहेब बीबी गोलाम’ का अडेप्टेशन थी। यह उस वक्त के लिए एक बोल्ड स्टोरी थी, क्योंकि यह फिल्म एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर पर आधारित थी। यह गुरु दत्त के करियर की सफल फिल्मों में से एक थी।

कहां देखें: साहिब बीवी और गुलाम प्राइम वीडियो पर मौजूद है।

इनके अलावा गुरु दत्त की बेहतरीन फिल्मों में ‘बाजी’, ‘आर-पार’ ‘बाज’, ‘सी आई डी’ का नाम भी शामिल है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.